अंतरराष्ट्रीय

बहरीन के राजा को पाकिस्तान ने दी “सोन चिरैया” के शिकार की अनुमति

पाकिस्तान : पूरी दुनिया में पाकिस्‍तान अक्‍सर अपने ऊटपटांग फरमानों की वजह से जगहंसाई का पात्र बन जाता है. एकबार फ‍िर वह ऐसे ही आदेश के कारण आलोचकों और पर्यावरणविदों के निशाने पर आ गया है.

पाकिस्‍तान ने अब बहरीन के राजा एवं शाही परिवार के पांच अन्य सदस्‍यों को लुप्तप्राय पक्षी होउबारा बस्टार्ड सोहन चिड़िया का शिकार करने के लिए विशेष परमिट दिए हैं. पाकिस्‍तान के इस कदम की काफी आलोचना की जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्‍तान ने इससे पहले कतर के अमीर एवं शाही परिवार के नौ सदस्यों को होउबारा बस्टार्ड का शिकार करने के लिए परमिट जारी किए थे. पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक, इमरान खान की सरकार ने साल 2019-20 के हंटिंग सीजन (एक नवंबर 2019 से 31 जनवरी 2020 के बीच) के लिए ये परमिट जारी किए हैं. इस सीजन में रॉयल फेमली की सदस्‍य 100 होउबारा बस्टार्ड का शिकार कर सकते हैं.

अगर आपको नही पता तो बता दे कि होउबारा बस्टार्ड जिसे सोहन चिड़िया के नाम से भी जाना जाता है, मूल रूप से ठंडा मध्य एशियाई क्षेत्र में रहती है. जाड़े के मौसम में कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए ये पक्षी पाकिस्तान के सिंध, बलूचिस्तान और पंजाब प्रांतों में प्रवास करते हैं. पाकिस्‍तान की सरकार इन्‍हीं क्षेत्रों में इन पक्षियों के शिकार की इजाजत देती है. इससे पहले पाकिस्‍तान के उप विदेश मंत्री मोहम्मद अदील परवेज ने कतर के अमीर एवं शाही परिवार को विशेष परमिट जारी किए थे. इस बार भी उन्‍होंने ही ये परमिट जारी किए हैं.

Represent by Balram Gangwani

Related posts

इस कारण मलेशिया के खिलाफ भारत लगाएगा व्यापारिक प्रतिबंध

Sayeed Pathan

समुद्र तट को “प्लास्टिक कचरा” मुक्त में जुटे “पीएम मोदी”

Sayeed Pathan

इमरान खान ने PAK आर्मी को दी खुली छूट, कहा- पुलवामा की साजिश J-K में बनी

Mission Sandesh