Advertisement
संतकबीरनगर

एक जनपद एक उत्पाद के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, सी.डी.ओ.की अध्यक्षता में जिला निर्यात समिति की बैठक हुई आयोजित

संत कबीर नगर  ।  मुख्य विकास अधिकारी अतुल कुमार मिश्र की अध्यक्षता में जिला निर्यात समिति की बैठक एवं कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में जिले में तैयार एक जनपद एक उत्पाद (होजरी) उत्पाद एवं अन्य उत्पाद के निर्यात को बढ़ावा देने पर विशेष चर्चा की गयी तथा शासन द्वारा समय-समय पर जारी नये शासनादेशों एवं नीतियों से उपस्थित सदस्यों को अवगत कराया गया।

डिप्टी डायरेक्टर डीजीएफटी महमूरगंज वाराणसी द्वारा समिति को अवगत कराया गया की मा0 प्रधानमंत्री भारत सरकार का विजन की देश को एक्सपोर्ट पोटेंशियल हब के रूप में विकसित करने एवं भारतीय अर्थव्यवस्था को प्राप्त करने की उद्देश्य से जिले स्तर पर निर्यात प्रोत्साहन समिति की गठन जिलाधिकारी महोदया के अध्यक्षता में किया गया है, जिसका मूल उद्देेश्य जिले में निर्यात योग्य उत्पादों की पहचान कराना एवं जनपद स्तर पर निर्यात नीति को तैयार करते हुए विजन को सफल बनाना है। उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि जनपद संत कबीर नगर मे निर्यात योग्य प्रमुख उत्पदों में होजरी जो की जिले का ओ0डी0ओ0पी0 चयनित उत्पाद है, तथा इन्ही उत्पाद के निर्यात पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।

Advertisement

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया की निर्यात हेतु जनपद से बहुत ही सम्भावनाये है। यह आवशयक है कि योजना बद्ध तरिके से बनायी गयी नीतियोे का कृयानन्वयन करते हुए इन बजारों में जनपद की उत्पादों की मांग बढ़ायी जाए। यह भी अध्यन किया जाना आवश्यक है की उक्त बाजारों में उपलब्ध स्पार्धात्मक सामानों की तुलनात्मक रूप से गुणवत्ता एवं मूल्य क्या हैं, ताकि तद्नुसार स्थानीय स्तर पर उचित मूल्य एवं गुणवत्तापूर्ण समाग्रियों का उत्पादन कराया जा सके।

इसी क्रम में अध्यक्ष, उ0प्र0, इण्ड0 एसो0 अरविन्द पाठक द्वारा सुझाव दिया गया की ओ0डी0ओ0पी0 में चयनित होजरी उद्योग में इस जनपद में असीम संभावनाएं है यदि बरदहिया बाजार जो की कपड़े की बड़ी मंडी है उसे औद्योगिक क्षेत्र से जोड़कर एक संगठित बाजार के रूप में किया जा सके सी0फी0सी0 बनाकर उन उद्योगों से जुड़े अथवा नए युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित कर उत्पादों की डिजाइनिंग, ब्रांडिंग, मार्केटिंग, ट्रेडिंग की व्यवस्था को सुचारू बना दिया जाए तो इस जनपद में होजरी उद्योग के माध्यम से एक्सपोर्ट कई गुना बढ़ सकता है। प्रदेश अध्यक्ष, राइस मिलर्सवेलफेयर्स एसोशिएसन उ0प्र0 उमेश चन्द्र मिश्रा, द्वारा जनपद के चावल निर्यात को बढ़ावा देने से हेतु अपना सुझााव दिया। बैंठक में डायरेक्टर, डी0जी0एफ0टी0 वाराणसी अमित कुमार द्वारा वर्चुअली प्रतिभाग किया गया।

Advertisement

इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग राजकुमार शर्मा, एफ0टी0डी0ओ0 अजय कुमार श्रीवास्तव, डी0जी0एफ0टी0 वाराणसी, कन्सलटेंट ओ0डी0ओ0पी0 बस्ती मण्डल अनुराग कुमार सिंह, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज, डी0एफ0ओ0 एम0एस0एम0ई0 प्रयागराज एस0के0 गंगल, सहायक निर्देशक डी0एफ0ओ0 एम0एस0एम0ई0 वैभव खरेडी0डी0एम0 नाबार्ड बस्त मनीष, प्रदेश अध्यक्ष, राइस मिलर्सवेलफेयर्स एसोशिएसन उ0प्र0 उमेश चन्द्र मिश्रा, सुभाष चन्द्र शुक्ला, महामंत्री, चैम्बर आफ इण्डिस्ट्रीज, संत कबीर नगर आदि लोग उपस्थित रहें।

 

Advertisement

Related posts

पुलिस महानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती ने, वार्षिक निरीक्षण के क्रम में दूसरे दिन पुलिस लाइन का किया निरीक्षण

Sayeed Pathan

मृतक व्यक्ति के खाते से रुपया उड़ाने वाले आरोपी को, संतकबीरनगर पुलिस से किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

रिफातुल्लाह अंसारी की अध्यक्षता में, महिला थाना प्रभारी की पहल से, अलग रह रहे 4 परिवारों में हुआ सुलह-समझौता

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!