Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

खनन सचिव निदेशक डॉ रोशन जैकब के नेतृत्व व निर्देशन में खनन प्रक्रिया पर रखी जा रही है नजर

लखनऊ: भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग उत्तर प्रदेश की सचिव व निदेशक डा0रोशन जैकब के नेतृत्व व निर्देशन में निदेशालय स्तर से उपखनिजों के अवैध परिवहन जैसे बिना परिवहन प्रपत्र/बिना आई०एस०टी०पी०/परिवहन प्रपत्र में अंकित मात्रा से अधिक परिवहन करने वाले वाहनों के विरूद्ध माह दिसम्बर, 2022 में विशेष अभियान में चलाकर की कार्यवाही की गयी।

निदेशालय के कार्यालय आदेश द्वारा गठित 08 प्रवर्तन दलों द्वारा प्रदेश के विभिन्न मण्डलों जैसे आगरा, लखनऊ, गोरखपुर, अयोध्या आदि में अवैध परिवहन के विरुद्ध दिनांक 01.12.2022 से दिनांक 19.12.2022 तक किये गये विशेष अभियान के अन्तर्गत कुल लगभग 21625 वाहनों की जाँच की गयी। जॉच के दौरान पाई गयी अनियमितताओं पर कार्यवाही करते हुये 1737 वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही की गयी है ,जिसमें से 1159 वाहनों का ऑनलाइन चालान एवं 578 वाहनों को विभिन्न थानों में निरूद्ध कराया गया है।

Advertisement

पाई गयी अनियमितताओं में 1021 वाहन बिना परिवहन प्रपत्र/परिवहन प्रपत्र की वैधता समाप्त/बिना आई०एस०टी०पी० के तथा 716 वाहन परिवहन प्रपत्र ई-एम0एम0-11 में अंकित मात्रा से अधिक मात्रा में उपखनिज का परिवहन करते हुये पाये गये।

दिनांक 19.12.2022 को पूर्वान्चल में अवैध परिवहन जैसे बिना परिवहन प्रपत्र /बिना आई०एस०टी०पी०/परिवहन प्रपत्र में अंकित मात्रा से अधिक परिवहन करने वाले वाहनों के विरूद्ध विशेष कार्यवाही की गयी। जिसमें जनपद बलिया में मॉझी पुल के पास चंदियार पुलिस चौकी के नजदीक बिहार राज्य से आने वाले उपखनिज से लदे 13 वाहनों की जाँच की गयी जिसमें से 02 वाहन नियम विरूद्व पाये जाने पर सहतवार थाना में निरूद्ध किया गया है।

Advertisement

जनपद आजमगढ़ में देवगाँव व लालगंज आस-पास कुल 82 उपखनिज से लदे वाहनों की जॉच की गयी जिसमें से 09 वाहन बिना परिवहन प्रपत्र के पाये जाने पर ऑनलाइन चालान किया गया है।जनपद चन्दौली अन्तर्गत बिहार की सीमा पर उपखनिज से लदे वाहनों की जाँच की गयी। जॉच के दौरान 15 वाहनों में अनियमितता पाये जाने पर उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करते हुये 10 वाहनों में से 08 वाहनों को नवीन मण्डी चौकी व 02 वाहनों को औद्योगिक नगर चौकी की अभिरक्षा में दिया गया है तथा 05 वाहनों पर ऑनलाइन चालान किया गया है।

इसके अतिरिक्त विभिन्न जनपदों में स्थापित 15 चेक पोस्ट से गुजरने वाले उपखनिज से लदे लगभग 46,545 वाहनों की जाँच की गयी जिसमें से 1372 वाहन नियम विरूद्ध परिवहन किये जाते हुये पाये जाने पर निदेशालय स्थित कमाण्ड सेण्टर से सूचना सम्बन्धित जनपदों को नियमानुसार कार्यवाही हेतु प्रेषित की गयी, जिसमें से रू0 5,27,910 पेनाल्टी के रूप में जमा कराया गया।

Advertisement

Related posts

बॉडी वार्म कैमरे से लैस हुई एंटी रोमियों टीम, चेकिंग से लेकर घटना स्थल तक होगी निगरानी

Sayeed Pathan

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नौंवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की देशवासियों को दी बधाई, योग को बताया प्राकृतिक उपचार और स्वस्थ्य जीवन का मंत्र

Sayeed Pathan

मौसम विभाग ने जारी किया हाई एलर्ट,8 जनवरी तक प्रदेश के सभी स्कूल रहेंगे बन्द

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!