Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी में जापान एवं दक्षिण कोरिया से 25456 करोड़ रूपये का निवेश के लिए समझौता:-पर्यटन मंत्री

  • पर्यटन मंत्री ने इन्वेस्ट टीम को जापान एवं दक्षिण कोरिया के निवेशकों से लगातार फॉलोअप के लिए दिये निर्देश

लखनऊ: । जापान एवं दक्षिण कोरिया से अधिक से अधिक निवेश जुटाने गई मंत्री समूह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के प्रतिनिधिमण्डल की आज पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह की अध्यक्षता में उनके आवास पर बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में जूम ऐप के माध्यम से प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी जुड़े हुए थे।

बैठक में जयवीर सिंह ने कहा कि जापान एवं दक्षिण कोरिया से जो 25456 करोड़ रूपये का निवेश के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं उनको धरातल पर उतारने के लिए सम्बंधित औद्योगिक घरानों से लगातार बातचीत जारी रखी जाय। इसके अलावा अन्य प्रतिष्ठित कम्पनियां जो निवेश के लिए इच्छुक हैं उन्हें समझौता ज्ञापन किये जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाय। उन्हांेने कहा कि विदेशी कम्पनियों से उत्तर प्रदेश में रोजगारपरक निवेश के लिए आमंत्रित किया जाय, जिससे रोजगार के अवसर सृजित हो सकें।

Advertisement

जयवीर सिंह ने टीम इन्वेस्ट को निर्देश दिये कि लगातार फॉलोअप एवं अनुश्रवण के लिए एक फार्मेट बनाकर अलग-अलग निवेशकों से बातचीत के निष्कर्षों को रिकार्ड पर रखा जाय। इसके अलावा सम्भावित निवेशकों को उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में आने के लिए तैयार किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि निवेशक अपने उत्पादों का प्रदर्शन ग्लोबल प्रदर्शनी में प्रदर्शित करें जो 10-14 फरवरी, 2023 तक यूपीजीआईएस स्थल पर लगायी जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमण्डल की अगली बैठक आगामी बुधवार को पुनः होगी।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि जापान एवं दक्षिण कोरिया से यदि नये औद्योगिक समूह इच्छुक हों तो उन्हें जागरूक कर निवेश के लिए तैयार किया जाय। इसके साथ ही निवेश आकर्षित हेतु अन्य सम्भावनाओं पर विचार किया जाय। उन्होंने कहा कि निवेशकों को फॉलोअप के दौरान बताया जाय कि यूपी में निवेशकों के लिए लगभग 22 नीतियां तैयार की गयी हैं जो निवेशकों के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं। निवेशकों को यह भी बताया जाय कि उत्तर प्रदेश उनके स्वागत के लिए तैयार है।

Advertisement

बैठक में प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने भी बहुमूल्य सुझाव दिये। उन्होंने फॉलोअप की प्रक्रिया लगातार जारी रखने पर जोर दिया। अपर मुख्य सचिव एमएसएमई श्री अमित मोहन प्रसाद ने इन्वेस्ट टीम को तकनीकी का सहारा लेकर इच्छुक निवेशकों से निरन्तर बातचीत कर तैयार किये गये फार्मेट पर उपलब्ध रखने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री के सलाहकार डॉ0 जी0एन0 सिंह ने निवेशकों तथा इच्छुक कम्पनियों को राज्य सरकार की ओर से नववर्ष का शुभकामना संदेश भेजने का सुझाव दिया। यीडा के सीईओ अरूणवीर सिंह भी जूम ऐप से जुड़े हुए थे। इस मौके पर पर्यटन सलाहकार जय प्रकाश सिंह भी मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

लखनऊ के लेटे हनुमान मंदिर में स्वामी प्रसाद मौर्या का प्रवेश वर्जित

Sayeed Pathan

फरवरी में हो सकते हैं यूपी पंचायत चुनाव, चुनाव आयोग कर रहा है तारीखों पर मंथन

Sayeed Pathan

एसएसपी इटावा आकाश तोमर ने, पुलिस लाइन का किया औचक निरीक्षण

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!