Advertisement
टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन मोदी का निधन, गांधीनगर में उनका किया गया अंतिम संस्कार: देखिए लाइव

मिठाई खिला रूमाल से मुंह पोछती थीं मां, जब पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया से साझा की हीराबेन से जुड़ी ये बातेंमां हीराबेन को सबसे बड़ा गुरु मानते थे प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री बनने के बाद मां ने दिया था यह सुझावपीएम की मां के निधन पर दिग्गज जता रहे शोक, प्रियंका बोलीं- ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को श्रीचरणों में स्थान दें

प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन मोदी का निधन हो गया है। गांधीनगर में उनका अंतिम संस्कार किया गया।

Advertisement

पीएम मोदी की मां हीराबेन का निधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का निधन हो गया है। 100 वर्षीय हीराबेन अहमदाबाद के अस्पताल में भर्ती थी। पीएम मोदी ने गुजरात के गांधीनगर स्थित सेक्टर 30 में श्मशान भूमि पर मां के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी। इससे पहले उन्होंने अपने भाईयों के साथ अपनी मां के शव को कंधा दिया।

पंकज मोदी के साथ रहती थीं हीरा
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां के निधन की खबर पाकर अहमदाबाद पहुंचे। जहां उनके छोटे भाई पंकज मोदी के घर हीराबेन का पार्थिव शरीर लाया गया था। बता दें कि हीरा बा यहीं पर रहती थीं।

Advertisement

इससे पहले अपनी मां के निधन के बारे में ट्वीट कर जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम… मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले ट्वीट में कहा, “मैं जब उनसे 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि કામ કરો બુદ્ધિથી, જીવન જીવો શુદ્ધિથી यानि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से।”

Advertisement

 

अभिनेता अक्षय कुमार ने जताया शोक

फिल्म अभिनेता ने हीराबेन के निधन पर शोक जताते हुए एक ट्वीट में लिखा, “मां को खोने से बड़ा दुख कोई नहीं, भगवान आपको इस दुख को सहने की शक्ति दे नरेंद्र मोदी जी. ॐ शांति”

Advertisement

 

Advertisement

Advertisement
Heeraben Death: मल्लिकार्जुन खड़गे ने दुख जताते हुए कहा- परिवार के लिए हार्दिक संवेदना

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शोक जताते हुए ट्वीट में लिखा, ”श्रीमती हीराबेन मोदी के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। प्यारी मां को खोने पर मोदी जी के साथ मेरी हार्दिक संवेदनाएं हैं। दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं पूरे परिवार के साथ है।”

पीएम मोदी की मां के निधन पर राहुल गांधी ने जताया शोक

हीराबेन के निधन पर राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा, “पीएम नरेंद मोदी जी की माताजी, श्रीमती हीरा बा के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है. इस मुश्किल समय में, मैं उन्हें और उनके परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं और प्यार व्यक्त करता हूं।”

Advertisement
Heeraben death: श्मशान स्थल से लोगों का वापस जाना शुरू

गांधीनगर में हीराबेन के अंतिम संस्कार के बाद लोगों का वापस जाना शुरू हो गया है। बता दें कि हीरा बा का अंतिम संस्कार बड़े ही सादगी के साथ संपन्न हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी। वहीं श्मशान स्थल पर आए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अब श्मशान स्थल से वापस जा रहे हैं।

Advertisement
पीएम मोदी ने दी मुखाग्नि

पीएम मोदी ने अपनी मां हीराबेन के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी। इससे पहले उन्होंने मां के पार्थिव शरीर पर विधान के अनुसार घी लगाया।

 

Advertisement

Advertisement
गांधीनगर श्मशान घाट पहुंचा पार्थिव शरीर

पीएम मोदी की मां हीराबेन मोदी के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए गांधीनगर श्मशान घाट पहुंच गया है। यहां सनातन धर्म के अनुसार सारे विधि-विधान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

Advertisement
प्रोटोकॉल तोड़ शव वाहिनी में बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए मां हीराबेन मोदी के पार्थिव शरीर के साथ शव वाहिनी में सवार हुए। इस दौरान मोदी परिवार ने दुख जताते हुए कहा कि उन्होंने मुश्किल हालात में परिवार का साथ दिया।

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने जताया दुख

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने हीराबेन की मृत्यु पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की माता जी के निधन का दुखद समाचार मिला। ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को श्रीचरणों में स्थान दें एवं श्री नरेंद्र मोदी जी और उनके परिवार के समस्त सदस्यों को पीड़ा के इन क्षणों में साहस दें। ॐ शांति!”

Advertisement

अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया अपनी मां को कंधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दिवंगत मां हीराबेन मोदी के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जा रहे हैं। बता दें कि आज सुबह साढ़े तीन बजे हीराबेन मोदी का निधन हो गया था।

Advertisement

था।

Advertisement

 

Advertisement
अहमदाबाद पहुंच पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंच गए हैं। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने उनसे मुलाकात की।

PM Narendra Modi Mother Heeraben Passes Away Live Updates : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां हीराबेन का शुक्रवार तड़के अहमदाबाद के अस्पताल में निधन हो गया। हीराबेन को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों के चलते बुधवार को सुबह अहमदाबाद के ‘यू एन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर’ में भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने अपने बुलेटिन में बताया, “हीराबेन मोदी का यू एन मेहता हार्ट हॉस्पिटल में इलाज के दौरान 30 दिसंबर 2012 को तड़के करीब साढ़े तीन बजे निधन हो गया।” मां के बीमार होने की खबर मिलने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को दोपहर में दिल्ली से अहमदाबाद पहुंचे थे और यहां अस्पताल में अपनी मां से मुलाकात की थी। वह एक घंटे से अधिक समय तक अस्पताल में रुके थे। उन्होंने सिविल अस्पताल के परिसर में स्थित सरकार द्वारा वित्तपोषित स्वायत्त चिकित्सा सुविधा में चिकित्सकों से मां के स्वास्थ्य को लेकर बात भी की थी। हीराबेन गांधीनगर शहर के पास रायसन गांव में प्रधानमंत्री मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी के साथ रहती थीं। उन्हें हीरा बा भी कहा जाता है। प्रधानमंत्री जब भी गुजरात दौरे पर होते थे, तो रायसन जाकर अपनी मां से जरूर मिलते थे।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

रसोई गैस पर किसे मिलेगी सब्सिडी, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Sayeed Pathan

महिला आईएएस ने जब संभाली बस की ड्राइविंग सीट,तो…

Sayeed Pathan

झारखंड में भगवा को झटका,, एक साल में 5 राज्यों में सत्ता से दूर हुई भाजपा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!