Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

100 दिवसीय उ0प्र0 वैश्विक नगर अभियान के लिए, मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, नगर आयुक्त एवं अधिशासी अधिकारियों को, नगर विकास मंत्री ने दिए ये निर्देश

लखनऊः प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने नगरीय व्यवस्था को वैश्विक स्तर का बनाने के लिए सभी 762 नगरीय शरीर में बेहतर स्वच्छ-सफाई, कूड़ा निस्तारण, सुन्दरीकरण और सुनिश्चित पर पर्याप्त साइनेज निर्धारण, हवा की गुणवत्ता में सुधार आदि के लिए 100 दिवसीय ‘उ0प्र0 ग्लोबल नगर’ (यूपी जी सिटीज) अभियान की राज्यव्यापी शुरुआत की। इस दौरान प्रदेश के सभी नगरीय सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा और शहरों को सुन्दर बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाएगा। इस अभियान के संबंध में सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, नगर आयुक्त एवं अधिशासी अधिकारियों को कार्यों के संबंध में निर्देशित करते हुए शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।

नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा शनिवार को जल निगम के ट्राजिट हास्टल ’संगम’ में अभियान की शुरूआत करते हुए सभी निकाय एवं डूडा के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में 06 से 07 महीनों में साफ-सफाई और कूड़ा निस्तारण को लेकर काफी अच्छा प्रयास हुआ है। इसे अभी और अच्छा बनाना है, जिससे कि प्रदेश की शहरी व्यवस्था और यहां की जीवन शैली वैश्विक स्तर की हो सके, इसके लिए सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाना है। सभी निकाय स्वानतः सुखाय की भावना से कार्य करें और कुछ ऐसा इस अवधि में करें जो कि हमेशा के लिए एक पहचान बन जाये। बहुत दिनों से कोई अधूरे पड़े कार्य को भी पूर्ण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को जिम्मेदारी दें, जो कार्यों के प्रति लापरवाही बरते उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही भी करें। सभी निकाय अधिकारियों को इस समय सबसे अच्छा प्रदर्शन करना है जो अभी तक नहीं किया गया उसे करना है।

Advertisement

ए0के0 शर्मा ने कहा कि प्रदेश में फरवरी माह में ग्लोबल इन्वेटर्स समिट का आयोजन और जी-20 की बैठकें होनी वाली है, जिसमें देश-विदेश के राष्ट्राध्यक्ष, राजनायिक, शासक, प्रशासक, उद्योगपति एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति हजारों की संख्या में प्रतिभाग करेंगें। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने छोटे-बडे़ 762 निकायों में नियमित साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था करें। यहां की वायु गुणवत्ता में सुधार हो, इसके प्रयास किये जायें। शहर की सड़कों, गलियों में पर्याप्त साइनेज लगे हों जिसको देखकर लोग बिना किसी से पूछें आसानी से अपने स्थान को पहुंच सकें। विदेशों में बिना किसी से पूछे ही लोग साइनेज के सहारे अपने गन्तव्य तक पहुँच जाते हैं। प्रदेश के सभी धार्मिक, ऐतिहासिक व पर्यटक स्थलों, स्मारकों की नियमित सफाई एवं सुन्दरीकरण का कार्य किया जाए। खाने-पीने के रेस्टोरेन्ट, होटलों, ढॉबों की साफ-सफाई और वहां से निकलने वाले कूड़े का निस्तारण उचित ढंग से किया जायेगा।

प्रदेश की योगी सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर के साथ भारत की प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाना चाहती है, जिसके लिए मुख्यमंत्री / स्वतः प्रयास करके ग्लोबल इन्वेटर्स समिट 10 से 12 फरवरी को आयोजित की जा रही है और प्रधानमंत्री के प्रयासों से भारत की अध्यक्षता में जी-20 की शिखर बैठकें आयोजित की जायेगी। यह सौभाग्य की बात है कि हमारे प्रदेश के चार नगरों में लखनऊ, आगरा, वाराणसी, नोयडा को विश्व के समृद्ध राष्ट्रों की मेजबानी का अवसर मिलेगा। हमारे शहरों की व्यवस्था वैश्विक स्तर की दिखे, जिससे कि विश्व पटल पर हम अपने प्रदेश की एक खूबसूरत तस्वीर और एक अच्छी छवि बना सके।

Advertisement

नगर विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी निकायों में ढाबा, रेस्टोरेन्ट, होटल एवं अन्य छोटी-छोटी गुमटियों से निकलने वाले कूड़ा कचरे की साफ-सफाई के लिए जनवरी से मार्च, 2023 तक तीन माह का स्वच्छ ढाबा अभियान चलाया जा रहा है। इसी प्रकार 14 से 24 जनवरी, 2023 तक स्वच्छ विरासत अभियान के तहत सभी पर्यटक, ऐतिहासिक स्थलों एवं स्मारकों तथा धार्मिक स्थलों में साफ-सफाई व स्वच्छता लोगों की भागीदारी कराते हुए की जायेगी। प्रयागराज में 06 जनवरी से माघ मेला की समाप्ति तक माघ मेला परिसर में साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल, जल निकासी आदि की व्यवस्था के लिए स्वच्छ माघ मेला अभियान चलाया जा रहा है। इसी प्रकार 01 फरवरी से 31 मार्च, 2023 तक प्रदेश के सभी निकायों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन और सेग्रीग्रेशन कराने के लिए अभियान चलाया जायेगा। इसमें मोहल्ला समितियों का सहयोग लेकर लोगों को जागरूक भी किया जायेगा। जनवरी से मार्च, 2023 तक सिंग्ल यूज प्लास्टिक को रोकथाम के लिए आरम्भ अभियान चलाया जायेगा। साथ ही 21 जनवरी, 2023 को जी-20 सम्मेलन के परिप्रेक्ष्य में मैराथन दौड़ का आयोजन किया जायेगा।

Advertisement

Related posts

कांग्रेस मेनिफेस्टो कमेटी की प्रदेश के उलेमाओं से हुई वर्चुअल मीटिंग

Sayeed Pathan

दाढ़ी बनवाने के बाद सब- इंस्पेक्टर इंतसार अली का सस्पेंशन हुआ वापस

Sayeed Pathan

आतंकवाद विरोधी दिवस पर, इटावा पुलिस ने आतंकवाद और हिंसा के खिलाफ डंटे रहने की ली सपथ

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!