Advertisement
अन्य

शिष्या से रेप के मामले में आसाराम बापू को उम्र कैद, गांधी नगर कोर्ट का फैसला

Gujrat Asaram Bapu Rape Case: शिष्या से रेप के मामले में गुजरात (Gujarat) के गांधीनगर (Gandhinagar) की कोर्ट ने आसाराम बापू (Asaram Bapu) को उम्र कैद की सजा सुनाई है। सोमवार को सत्र न्यायालय डीके सोनी ने आसाराम को दोषी ठहराया था। आज यानी मंगलवार को सजा पर फैसला होना था। आसाराम 2013 से जेल में बंद हैं। आसाराम को IPC की धारा 376 (2) (सी), 377 (अप्राकृतिक यौनाचार) और अवैध रूप से बंधक बनाने से जुड़ी धारा में दोषी ठहराया गया है।

जोधपुर की जेल में बंद हैं आसाराम

81 वर्षीय आसाराम बापू वर्तमान में जोधपुर जेल में है। वहीं, सूरत की अदालत में नारायण साईं के खिलाफ एक अलग मुकदमा चल रहा है। दो बहनों ने आसाराम और उनके बेटे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि 1997 से 2006 के बीच आसाराम और उनके बेटे द्वारा संचालित मोटेरा आश्रम में उनके साथ दुष्कर्म किया गया था।

सूरत की युवती ने लगाया था आरोप

सूरत की रहने वाली युवतियों ने अक्टूबर 2013 में आसाराम और सात अन्य के खिलाफ रेप और अवैध तरीके से कैद रखने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया था। छोटी बहन ने नारायण साईं और बड़ी बहन ने आसाराम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। एक आरोपी की सुनवाई के दौरान मौत हो गई। जुलाई 2014 में मामले में आरोप पत्र दायर किया गया था।

Advertisement

आसाराम को 31 अगस्त 2013 को जोधपुर पुलिस ने रेप के एक दूसरे मामले में गिरफ्तार किया था। तब से वो जेल में बंद है। आसाराम को एक अन्य मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। 2013 में एक शिष्या के साथ रेप के आरोप में जोधपुर की अदालत में उन्हें 2018 में उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

आसाराम बापू के अलावा केस में आरोपी बनाए गए पत्नी, बेटे और अन्य तीन लोगों को कोर्ट ने सबूतों के अभाव में सोमवार को बरी कर दिया था। आसाराम को यौन उत्पीड़न मामले में धारा 376 और 377 के तहत आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। लोक अभियोजक (Public Prosecutor) आरसी कोडेकर (RC Kodekar) ने बताया कि कोर्ट ने पीड़िता को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि (Ex-Gratia) देने का आदेश दिया है।

Advertisement

Related posts

#SANTKABIRNAGAR:: भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी भारतवासियों का सहयोग जरूरी, नेहियां खुर्द में मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम का सम्बोधन

Sayeed Pathan

CAB विरोध-प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में लगाई आग,रेलवे स्टेशन भी नहीं रहा सुरक्षित

Sayeed Pathan

भाजपा के साथ गठबंधन पर उद्धव ने जताया अफसोस, कहा सीएम बनाने के लिए शिवसेना को शाह की जरूरत नहीं

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!