Advertisement
अन्य

झोपड़ी में गुजरा करने वाले लोगों को दिया जा रहा है पक्का मकान – केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊः  उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में आज लखनऊ के सरोजिनी नगर विकासखंड के ग्राम हरौनी में ग्राम चैपाल का आयोजन किया गया ।इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र, वितरित किए, बीसी सखियों को ड्रेस का वितरण किया तथा निपुण भारत कार्यक्रम के तहत चयनित छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। अच्छा और उल्लेखनीय कार्य करने वाले दो रोजगार सेवकों व एक सफाई कर्मी को की प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और उनका उत्साहवर्धन किया।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने किया कहा कि ग्राम चैपाल गांव गरीब के विकास का आधार बन रही हैं। चैपाल आयोजित कर सरकार जनता के द्वार जा रही है और गांव की समस्या का गांव में ही समाधान किया जा रहा है जो समस्यायें गांव में तत्काल निस्तारण सम्भव नहीं हो पाता है उन्हें निर्धारित समय सीमा में निस्तारण के निर्देश दिए जा रहे हैं। कहा कि डबल इंजन सरकार जनकल्याण के लिए समर्पित है। हम आत्मनिर्भर ग्राम बनाएंगे ,तभी आत्मनिर्भर भारत बनेगा। श्री मौर्य ने कहा कि प्राकृतिक व जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाए। मोटे अनाजों का उत्पादन करने पर विशेष जोर दिया जाए ।हर व्यक्ति की आमदनी बढ़ाने का प्रयास हो रहा है । गरीबों के जीवन में खुशहाली लाने के सरकारी प्रयासों में जनता भी सहयोग दें । सरकार व समाज को मिलकर देश व प्रदेश का विकास करना है । गांव गरीब के विकास की योजनाएं जन-जन तक पहुंचाएं जाए। जोर देते हुए कहा कि अतिक्रमित तालाबों को खाली कराया जाए , भूमाफिया कब्जा किये हो और आसानी से खाली न करें तो कठोर कार्रवाई की जाय। गरीबों को मौका देकर उनके रहने के वैकल्पिक प्रबंध किए जांय। चक मार्गों को अभियान चलाकर खाली कराया जाए ।गांव के विवादों को जन्म देने वाले प्रकरणों को विशेष ध्यान देकर समाप्त किया जाए। महिला सशक्तिकरण व स्वावलंबन के प्रति सरकार प्रतिबद्ध है । प्रदेश में लगभग 7लाख स्वयं सहायता समूह से 70 लाख से अधिक महिलाएं जुडी हैं जो किसी न किसी गतिविधि से जुड़ी हैं।महिला पुरुष दोनों के कमाने से आर्थिक स्वावलंबन का मजबूत रास्ता बन रहा है महिलाओं के कमाने से उनका समाज में भी सम्मान बढ़ रहा है।झोपड़ी में गुजर करने वाले लोगों को पक्का मकान दिया जा रहा है ।निरूशुल्क बिजली कनेक्शन देकर प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास जगमग किए जा रहे हैं।
उपमुख्यमंत्री ने कहा देश में 80 करोड़ लोगों को तथा प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन वितरण किया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण ,प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्रीय बजट में बढ़ोतरी की गई है। देश में 3.5 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया है। प्रदेश में 26 लाख आवास प्रधानमंत्री आवास योजना मे ग्रामीण क्षेत्रों में दिए गए हैं। 10 लाख और आवास दिए जा रहे हैं, जिन पर काम चल रहा है ,।
हरौनी क्षेत्र मे डिफेंस कॉरिडोर बन रहा है और ब्रह्मोस्त्र मिसाइल बनेगी। हमारे भारत के जवानों ने हमेशा दुश्मनों को परास्त किया है। भारत की ओर कोई देश गलत दृष्टि से देख भी नहीं सकता हमें भ्रष्टाचार मुक्त और विकासयुक्त प्रदेश बनाना है। 2024 तक देश के हर घर में नल से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी । सरकार, सबका साथ ,सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास प्रयास के मूल मंत्र के साथ कार्य कर रही है। और सबको स्थान और सबको सम्मान देने का कार्य कर रही है । उन्होंने मोटे अनाजों की उपयोगिता व महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा की वह मोटे अनाज को उगाएं । सरकार बिक्री के अच्छे प्रबंध करायेगी।उन्होंने कहा कि गांव में अगर कहीं छुट्टा जानवर नजर आए तो ग्रामीण मिल करके उनको गौ आश्रय स्थलों में या गौशालाओं में जरूर पहुंचाएं और अपने जानवर छुट्टा ना छोड़े । समूहो द्वारा बनाई गई सामग्री की क्वालिटी और अच्छी कराई जाएगी तथा उनको बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा। हमारा लक्ष्य गांव के विकास योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है। ग्राम चैपाल कार्यक्रम के अवसर पर स्वयं सहायता समूह व अन्य विभागों द्वारा ग्राम में प्रदर्शनी व स्टाल लगाए गए, जिनका उपमुख्यमंत्री ने अवलोकन किया तथा बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया ।
इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने कहा कि ०प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाना है और विकसित भारत बनाने के लिए पहले आत्मनिर्भर होना जरूरी है और आत्मनिर्भर होने की दिशा में सरकार ठोस व प्रभावी कदम उठा रही है। उन्होंने लोगों को नशे की लत से बचने की भी अपील की।
लखनऊ की मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल ने ग्राम विकास द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर बदायूं के विधायक श्री हरीश शाक्य समाजसेवी श्रीकृष्ण लोधी, उप जिलाधिकारी सरोजिनी नगर सिद्धार्थ , ब्लाक प्रमुख सुनील रावत सहित जनप्रतिनिधि व भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

मीलॉर्ड! नोटबंदी कानूनी हो सकती है, पर सही नहीं!

Sayeed Pathan

देश विरोधी और भड़काऊ मैसेज पर ट्विटर इंडिया और केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

Sayeed Pathan

मोदी सरकार में किसानों की आय दोगुनी तो हुई नहीं, दर्द सौ गुना जरूर हो गया, जानिए कैसे-: भूपेश बघेल

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!