अन्य

ग्राम चौपालों में 43 हजार संदर्भों का किया गया निस्तारण, 19 हजार से अधिक परियोजनाओं का किया गया निरीक्षण-उप मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि गांव चौपालों के आयोजन से गांव विकास की योजनाओं के क्रियान्वयन में हलचल तेज हुई है और गांवों के संवरने के साथ ही ग्रामीणों का जीवन स्तर सुधर रहा है, सरकार खुद चलकर गांव व गरीबों के पास जा रही है, ग्राम चौपालों से जहां गांवों में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की जमीनी हकीकत का पता चलता है, वहीं सोशल सेक्टर की योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी आ रही है, यही नहीं जिन समस्याओं के निराकरण के लिए ग्रामीणों को तहसील, जिला या राजधानी जाना पड़ता था, उनका समाधान उनके अपने गांव में ही हो जा रहा है।

प्रदेश में प्रत्येक शुक्रवार को ग्रामों में आयोजित किए जा रही ग्राम चौपालों के उत्साहजनक परिणाम निखर कर सामने आ रहे हैं। प्रदेश में शुक्रवार को ग्राम चौपालो का आयोजन कर जहां लोगों की समस्याओं को समझा ,सुलझाया और लाभार्थीपरक योजनाओं सहित विकास व निर्माण कार्यों की जमीनी हकीकत को समझा जा रहा है, वहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों में वरिष्ठ अधिकारियों व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों /कर्मचारियों तथा ग्राम स्तरीय कर्मचारियों की उपस्थिति में ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा 30दिसम्बर 22को वाराणसी जिले की तीन ग्राम पंचायतो से ग्राम चौपालों का शुभारंभ किया गया था।

Advertisement

ग्राम्य विकास विभाग से प्राप्त अनुसार शुक्रवार को निर्धारित रोस्टर के अनुसार प्रदेश की ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपालों का आयोजन किया गया, जिसमें ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों /कर्मचारियों, ग्राम स्तरीय कर्मचारियों व जनप्रतिनिधियों ने ग्राम चौपालों में प्रतिभाग किया। ग्राम चौपालों में अब तक कुल 5लाख से ऊपर ग्रामीणों ने सहभागिता की और 43हजार संदर्भों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष संदर्भों के निस्तारण हेतु उच्च स्तर के अधिकारियों /कर्मचारियों को संदर्भित करते हुए उनके त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए गए। ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम चौपालों से पूर्व सभी संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों ने ग्राम में चल रही परियोजनाओं का निरीक्षण किया, गया जिसमें 19हजार से अधिक परियोजनाओं का मौके पर निरीक्षण किया गया।

उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा ग्राम चौपालों से वापस आने के बाद फीड बैक भी लिया जा रहा है। ग्राम चौपालो से संकलित की जा रही रिपोर्ट में जिन सन्दर्भों का मौके पर निस्तारण किया जा रहा है, उनमें कम से कम दो शिकायतकर्ताओं के नाम ,पते और मोबाइल नम्बर भी एकत्र किये जा रहे हैं, ताकि उन्हें बात करके शिकायत निवारण की गुणवत्ता व संतुष्टि के बारे में जमीनी, व वास्तविक स्थिति का जायजा लिया जा सके।

Advertisement

Related posts

मस्जिदों की तक़रीरों पर खुफिया की रही कड़ी नजर,तक़रीरों में काज़ी ने दिया मोहब्बत का पैगाम

Sayeed Pathan

भारतीय सेनाओं ने शुरू किया चीता प्रोजेक्‍ट पर काम-इस प्रोजेक्ट के बारे में जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Sayeed Pathan

आधुनिकीकरण अध्यापकों का,, लापरवाह अधिकारी और कर्मचारी कर रहे हैं शोषण,,संगठन की ज़ुबान पर लगा है ताला

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!