Advertisement
अन्य

बहराइच: “आज़ादी के बहराइच की राजनैतिक यात्रा’’ पुस्तक का राज्यपाल ने किया विमोचन

बहराइच- मधुबन पैलेस बहराइच में आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, एम.एल.सी. डाॅ. प्रज्ञा त्रिपाठी, विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, पयागपुर के सुभाष त्रिपाठी, सदर की अनुपमा जायसवाल व नानपारा के राम निवास वर्मा के साथ प्रदेश के पूर्व सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा द्वारा लिखित पुस्तक ‘आजादी के बाद बहराइच की राजनैतिक यात्रा’ का विमोचन किया।

इससे पूर्व मुख्य अतिथि श्री खान ने दीप प्रज्ज्वलित कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम के शुभारम्भ एवं समापन अवसर पर सरस्वती विद्या मन्दिर की छात्राओं द्वारा राष्ट्रगान प्रस्तुत किया गया। समारोह के दौरान मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

Advertisement

पुस्तक विमोचन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री खान ने कहा कि मुकुट बिहारी वर्मा द्वारा लिखित पुस्तक जिले के राजनैतिक सफर का इतिहास है। यह पुस्तक नई पीढ़ी को जिले के राजनैतिक प्रतिनिधियों का परिचय कराने में सहायक होगी। मा. राज्यपाल ने सुझाव दिया कि यदि किसी को मरने के बाद भी ज़िन्दा रहने की ख्वाहिश हो तो उसे पुस्तक ज़रूर लिखनी चाहिए।

Advertisement

राज्यपाल ने कहा कि हमारे देश का लोकतंत्र निरन्तर विकसित हो रहा है। देश के लोकतंत्र की मज़बूती में मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी बात को लेकर जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चन्द्र को मा. राष्ट्रपति महोदया द्वारा सम्मानित किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह राजनैतिक लोकतंत्र है हमारे देश का आध्यात्मिक एवं सांस्कृति लोकतंत्र हज़ारों साल पहले से था जो आज भी देश की एकता और अखण्डता को एक सूत्र में पिरोए हुए है। श्री खान ने कहा कि देश की एकता और अखण्डता के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल का बहुत सराहनीय योगदान रहा।

Advertisement

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पुस्तक के लेखक प्रदेश के पूर्व सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने पुस्तक की विषय वस्तु के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए पुस्तक लिखने में सहयोग करने वाले महानुभावों के प्रति आभार ज्ञापित किया।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल, जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुॅवर ज्ञानंजय सिंह व अन्य अधिकारी, कार्यक्रम के संयोजक अभिषेक वर्मा (सौरभ), जनप्रतिनिधि, पा्रर्टी प्रदाधिकारी, गणमान्य व संभ्रान्तजन, बुद्धजीवी, उद्यमी तथा बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे। कार्यक्रम के अन्त में आयोजक गौरव वर्मा एडवोकेट द्वारा सभी के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

Advertisement

Related posts

अजानडीह गांव के लम्बित विद्युतीकरण का ममला ऊर्जा मंत्री भारत सरकार ने लिया संग्यान

Sayeed Pathan

 Santkabir Nagar: सेमरियावां ब्लॉक के ग्राम चिवटना के लोगों ने सुना प्रधानमंत्री मोदी का ‘विकसित भारत संकल्प’,

Sayeed Pathan

सीमा विवाद में सहमति: 14वें दौर की बातचीत के लिए भारत-चीन सहमत, हॉट स्प्रिंग से पीछे हटने पर रहेगा एजेंडा

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!