Advertisement
अन्य

संतकबीरनगर में आयोजित “तीन दिवसीय निवेश कुम्भ का” का, जिले के विधायकगण व जिलाधिकारी ने फीता काटकर किया शुभारम्भ

  • उत्तर प्रदेश प्रतिदिन नई उंचाइयों को छू रहा है- प्रधानमंत्री जी
  • सुशासन, बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता है उत्तर प्रदेश की नई पहचान- मुख्यमंत्री

संत कबीर नगर । ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का तीन दिवसीय आयोजन शुक्रवार दिनांक 10 फरवरी से 12 फरवरी 2023 तक लखनऊ में किया जा रहा है, जिसके क्रम में जनपद स्तर पर भी 3 दिवसीय “जनपद स्तरीय निवेश कुम्भ” कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन का उदघाटन लखनऊ में प्रधानमंत्री जी के कर कमलों द्वारा किया गया, जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम ( ओ०डी०ओ०पी० प्रदर्शनी) का उद्घाटन विधायक खलीलाबाद अंकुर तिवारी, विधायक मेंहदावल अनिल त्रिपाठी, विधायक धनघटा गणेश चौहान एवं जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह द्वारा फीता काट कर एवं गुब्बारा उड़ा कर किया गया।

Advertisement

लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद भारत तेजी से बढती हुयी मजबूत अर्थ व्यवस्था बना हुआ है, इसमें उत्तर प्रदेश का विशेष योगदान है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश नें पिछले पॉच साल के भीतर नयी पहचान स्थापित किया है। यहॉ पर उद्योग स्थापित करने के लिए आवश्यक वातावरण का निर्माण हुआ है।

उन्होने कहा कि सरकारी सोच एवं एप्रोच में सार्थक बदलाव आया है। बिजली और कनेक्टीविटी में सुधार आया है। आधुनिक इंफ्रास्ट्रेक्चर में बढोत्तरी हुयी है। प्रदेश में सुशासन राजनैतिक स्थिरता तथा गुडगवर्नेस स्थापित होने से लोगों में विश्वास बढा है। डिजिटल इंफ्रास्ट्रेक्चर में बढोत्तरी हुयी है।

Advertisement

उन्होने कहा कि भारत विकास देखना चाहता है। इसलिए वर्ष 2023 के राष्ट्रीय बजट में इंफ्रास्ट्रेक्चर के विकास पर व्यय बढाया गया है। इससे इन्वेस्टमेंट के नये मौके सृजित होंगे। खेल, शिक्षा में भी इंवेस्टमेंट के अवसर बढेंगे। उन्होने कहा कि बजट में 35 हजार करोड़ रूपये एनर्जी ट्रांसमिशन के लिए व्यवस्था रखी गयी है। मिशन ग्रीन हाइड्रोजन भी इससे जुड़ा हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एम.एस.एम.ई. का सशक्त नेटवर्क बना है। भदोही की कालीन और बनारसी सिल्क के अलावा अन्य उत्पाद भी टेक्सटाइल हब में शामिल हुए है। रक्षा क्षेत्र में उ0प्र0 अग्रणी राज्य बना है। उन्होने कहा कि डेयरी, फिशरी, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्र में इंवेस्टमेंट की अपार संभावनाए बनी है। उन्होने सभी का ध्यान इस ओर आकृष्ट किया कि फल और सब्जी के क्षेत्र में प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी कम है।

Advertisement

उन्होने कहा कि राष्ट्रीय बजट में भण्डारण क्षमता बढाने के लिए धनराशि की व्यवस्था की गयी है। नेचुरल फार्मिंग के लिए किसानों को ज्यादा संसाधन उपलब्ध कराये जायेंगे। गंगा नदी के दोनों किनारों के पॉच किमी0 के भीतर नेचुरल फार्मिंग शुरू कर दी गयी है। इस वर्ष पूरा विश्व मोटा अनाज वर्ष मना रहा है। यह सुपरफुड है, जिसमें पोषण तत्व अधिक होते है।

Advertisement

उन्होने कहा कि विभिन्न क्षेत्र- शिक्षा, खेल, कौशल विकास के लिए गोरखपुर, मेरठ, लखनऊ में विश्वविद्यालय खोले गये है। प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों ने नेक ग्रेड प्राप्त कर लिया है। स्टार्टअप में भी उ0प्र0 की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होने उ0प्र0 में कानून व्यवस्था के मद्देनजर निवेशको से अपील किया कि वे उ0प्र0 में अधिक से अधिक निवेश करें।

प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 32.92 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट यू0पी0 में आ रहा है, जो लक्ष्य 23 लाख करोड़ से काफी अधिक है। उन्होने कहा कि इंग्लैण्ड, आस्ट्रेलिया, इटली, डेनमार्क, नीदरलैण्ड, जापान जैसे 16 देश इंवेस्टमेंट में आगे आ रहे है। हमारा निर्यात दुगुना हो गया है। खाद्यान्न, दुध, गन्ना के उत्पादन में प्रदेश नम्बर वन है।

Advertisement

इसी क्रम में जनपद स्तर पर आयोजित निवेश कुम्भ में मा० विधायक, खलीलाबाद अंकुर राज तिवारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद के रहने वाले जो भी बड़े निवेशक बाहर अपने व्यवसाय को संचालित कर रहें हैं, उनसे भी संपर्क कर के जनपद में निवेश करने हेतु प्रोत्साहित किया जाय, जिससे जनपद के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार हासिल हो सके। मा० विधायक ने कहा कि उनके निवेश से जनपद का विकास होगा, साथ ही सभी सम्बन्धित विभागों से नीतियों के अंतर्गत नियमानुसार समस्त सुविधायें उपलब्ध करायी जायेगी।
विधायक, मेंहदावल अनिल त्रिपाठी द्वारा कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये आये हुये सभी निवेशकों को अवगत कराया गया कि प्रदेश में निवेश का एक अच्छा माहौल बना है, इसी क्रम में जनपद में भी निवेश की असीम सम्भावनायें हैं, उन्होने सभी भावी निवेशको को जनपद में निवेश करने हेतु प्रोत्साहित किया ।

Advertisement

विधायक, धनघटा गणेश चौहान ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश का बेहतर माहौल है। उन्होंने कहा कि जनपद में भी अधिक से अधिक उद्योग स्थापित हो इसके लिये प्रयास किया जा रहा है। सभी भावी उद्यमी गण जनपद में निवेश करें, जिसमें जनपद के सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा पूरा सहयोग किया जायेगा ।

जिलाध्यक्ष, भाजपा जगदम्बा लाल श्रीवास्तव ने प्रदेश सरकार के उद्योग नीति की सराहना करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिये बहुआयामी प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बन रहा है इसी का परिणाम है कि प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन होने के साथ-साथ जनपद स्तर पर भी निवेश कुम्भ का आयोजन किया जा रहा है। इससे उद्दमियों में निवेश करने की प्रेरणा मिलेगी साथ ही साथ व्यापक स्तर पर नये रोजगार का सृजन होगा।

Advertisement

जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह द्वारा निवेशको को आश्वस्त किया गया कि जनपद में निवेश का वातावरण सृजित है, समस्त विभागों द्वारा निवेशकों को दी जाने वाली सुविधाए जो आज के इस कार्यक्रम में सम्बन्धित विभागों द्वारा बतायी गयी है, उसका लाभ सभी निवेशकों को प्राप्त हो ताकि जनपद में अधिक से अधिक निवेश एवं रोजगार का सृजन हो सकें। उन्होंने कहा कि जनपद संत कबीर नगर का औद्योगिक विकास करने में प्रशासन की ओर से पूर्ण सहयोग किया जाएगा।

Advertisement

अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता ने उद्यमियों को यह विश्वास दिलाया कि उद्योग स्थापित करने में कानून व्यवस्था सम्बन्धित जनपद में बेहतर माहौल है, कोई भी उद्यमी बेखौफ हो कर अपना उद्यम स्थापित कर सकते है। उन्होंने किसी भी प्रकार की समस्या की स्थिति में पुलिस प्रशासन के सम्पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

उपायुक्त उद्योग राज कुमार शर्मा द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया गया तथा मोमेटो प्रदान किया गया तथा निवेश मित्र पोर्टल / निवेश सारथी ऐप के बारें में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। इसी क्रम में मा० विधायकगण द्वारा प्रस्तावित उद्यमियों को भी मोमेटो प्रदान कर एवं शॉल भेंट कर स्वागत किया गया। तत्पश्चात प्रदेश स्तर पर आयोजित कार्यक्रम का लखनऊ से सजीव प्रसारण उपस्थित मा0 अतिथिगणों एवं उद्यमियों ने देखा व सुना।

Advertisement

इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग ने बताया कि प्रदेश सरकार ने उद्यमियों को मिलने वाली सुविधाओं को सरल व सुगम बनाया है। लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया को भी आसान किया है। आज प्रत्येक उद्यमी कहीं भी बैठकर निवेश मित्र व उद्यम सारथी जैसे पोर्टल पर सरकार की नीतियों को देख सकता है। इसके लिए उद्यमी को विभागों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने बताया कि जनपद संत कबीर नगर में कुल 62 निवेशको ने कुल 4920.3 करोड़ का इन्डेंट फाइल भर कर निवेश हेतु प्रस्ताव दिया है। जिससे लगभग 18134 नये रोजगार का सृजन होगा। विस्तृत जानकारी के लिए उद्यमी / निवेशक जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र, संत कबीर नगर से सम्पर्क कर सकते है।

Advertisement

इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग द्वारा जनपद के शासन द्वारा नामित उद्योग बन्धु समिति सदस्य / औद्योगिक संगठनों / व्यापारी संगठनों / उद्यमीगण / व्यापारीगण द्वारा इन्वेस्टर कार्यक्रम में उपस्थित समस्त विशिष्ट अतिथियों एवं सभी आगन्तुको का धन्यवाद / आभार व्यक्त किया गया।

जनपद स्तर पर आयोजित तीन दिवसीय निवेश कुम्भ के शुभारम्भ अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनिरुद्ध कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 संजय यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, अग्रणी बैंक प्रबन्धक सर्वदानन्द पाण्डेय, बांट माप अधिकारी सहित जनपद के विभिन्न विभागों के अधिकारी गण, निवेशकगण, विभिन्न कालेजो के छात्र / छात्राऐं एवं वर्तमान उद्यमी गण आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

कोरोना के बाद चीन का कैट-यू वायरस भारत में दे सकता है दस्तक-: ICMR

Sayeed Pathan

डिबार टीचरों की लिस्ट के बगैर होगी,बोर्ड प्रेक्टिकल परीक्षा 2020

Sayeed Pathan

अब घर बैठे ऐसे मिलेगी आपकी कोरोना जाँच रिपोर्ट

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!