Advertisement
संतकबीरनगर

जनपद में 10 से 12 फरवरी, 2023 तक आयोजित “निवेश कुम्भ” का हुआ भव्य समापन, 62 निवेशकों द्वारा रू0 4920.3 करोड़ का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ, जिसके माध्यम से लगभग 18134 लोगो को मिलेगा रोजगार:-उपायुक्त उद्योग

  • जनपद में 10 से 12 फरवरी, 2023 तक आयोजित निवेश कुम्भ का हुआ भव्य समापन।
  • लखनऊ में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन कार्यक्रम का कराया गया लाइव प्रसारण, जिसमें देश के महामहिम राष्ट्रपति महोदया जी, प्रदेश की महामहिम राज्यपाल महोदया एवं प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी के उद्धबोधन को देखा व सुना गया।
  • जनपद में नई इकाईयों की स्थापना से रोजगार सृजन के बढ़ेगे अवसर-डीएम।

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह के कुशल मार्ग दर्शन में जनपद स्तर पर आयोजित तीन दिवसीय निवेश कुम्भ का जनपद में निवेश के नये अवसरों के साथ उत्साह के वातावरण में समापन हुआ।

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का समापन महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा लखनऊ में किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश देश के औद्योगिक विकास का ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने के लिए सक्षम भी है तथा तैयार भी है। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय बजट नें देश में उद्योग को स्थापित करने का मार्ग प्रसस्त किया है। इसमें उत्तर प्रदेश का योगदान अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इस सफलता के लिए उन्होने मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार को बधाई दिया।

Advertisement

उन्होने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में रू0 33.50 लाख करोड़ से अधिक एमओयू साइन करने पर प्रदेश सरकार को शुभकामना दिया। उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निवेश की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए जो प्रयास किया गया है, वह सराहनीय है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में 95 लाख से अधिक एम.एस.एम.ई. इकाईया है, जो देश में सर्वाधिक है। इससे बहुत बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेंगा।

महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने कहा कि उ0प्र0 सरकार द्वारा नीतिगत परिवर्तन करके औद्योगिक वातावरण तैयार कर निवेशको को आमंत्रित करने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। यह देश के विकास का ग्रोथ इंजन बन रहा है। गुडगवर्नेस के कारण उत्तर प्रदेश शिक्षा का हब तथा निवेश हब बन रहा है। उत्तर प्रदेश में अच्दी कानून व्यवस्था है, समुचित एवं पर्याप्त संसाधन है। यही कारण है कि 18 हजार से अधिक एमओयू साइन हुए है।

Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में निवेशको को निवेशमित्र पोर्टल- सिंगिल विण्डों सिस्टम के माध्यम से उद्योग स्थापना से संबंधित सभी विभागों की सेवाए एक मंच पर उपलब्ध करायी जा रही है। उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए प्रत्येक जिले में समिति गठित करके कार्यवाही की जा रही है। इसके साथ ही 33 विभाग की 407 सेवाए पोर्टल के माध्यम से आनलाइन उपलब्ध करायी जा रही है।

Advertisement

जनपद स्तर पर कलेक्ट्रेट सभागार में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के समापन समारोह का सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में उद्यमियों/निवेशको एवं अधिकारीगणों ने देखा और सुना।

उपायुक्त उद्योग द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया गया। यह भी अवगत कराया गया कि जनपद में 62 निवेशकों द्वारा रू0 4920.3 करोड़ का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, जिसके माध्यम से लगभग 18134 लोगो का रोजगार हासिल होगा। समापन अवसर पर जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह द्वारा जनपद में निवेश करने वाले उद्यमियों को प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मनित किया गया।

Advertisement

इस अवसर पर जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक में दिये गये निर्देश के क्रम में उद्यमियों एवं व्यापारियों के मध्य योजनाओं पर चर्चा परिचर्चा किया गया तथा उनके द्वारा उठायें गये प्रश्नों पर समुचित प्रकाश ड़ाला गया एवं योजनाओं का प्रस्तुतिकरण भी किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा भी इन्वेस्टर्स मीट पर प्रकाश डालते हुये जनपद में निवेश करने वाले निवेशकों को सम्बोधित करते हुये आश्वस्त किया गया कि जनपद में निवेश करने वाले उद्यमियों को सरकार द्वारा दी गयी योजनाओं का पूर्णतः लाभ दिया जायेगा।

Advertisement

मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार द्वारा निवेशकों को जनपद में निवेश करने हेतु प्रोत्साहित किया गया तथा सम्बन्धित विभागों को भी निर्देशित किया कि निवेशकों के साथ सतत संवाद करते हुये जनपद में औद्योगिक वातावरण सृजित करते हुये निवेशकों की समस्यों का समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण करें।

इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रबन्धक, यू0पी0 सीडा एस0 सी0 पाण्डेय ने बताया कि प्रदेश सरकार ने उद्यमियों को मिलने वाली सुविधाओं को सरल व सुगम बनाया है। लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया को भी आसान किया है। प्रदेश सरकार द्वारा निजी औद्योगिक पार्क की स्थापना हेतु प्लेज (प्रमोटिंग लीडरशीप एण्ड इंटरप्राइज फॉर डवलपमेंट ऑफ ग्रोथ इंजन) लागू की जा रही है, जिससे उद्यमियों को उद्योग स्थापना हेतु भूमि सम्बन्धित आ रही समस्याओं के निदान हेतु यह व्यवस्था की जा रही है।

Advertisement

उपायुक्त उद्योग राजकुमार शर्मा द्वारा निवेशको को आश्वस्त किया गया कि जनपद में इकाई स्थापना हेतु सरकार द्वारा लागू एम0एस0एम0ई0 नीति- 2022 के अंतर्गत सभी निवेशक लाभ प्राप्त कर सकते है। किसी योजना में किसी प्रकार की कोई कठिनाई महसूस हो रही हो तो उसका त्वरित निराकरण एवं सुझाव उपायुक्त कार्यालय से प्राप्त कर सकते है।

अग्रणी जिला प्रबन्धक दिवाकर पाण्डेय द्वारा निवेशको को आश्वस्त किया कि जनपद में औद्योगिक इकाई स्थापना हेतु बैंको से वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। इस अवसर पर निवेशक अरविन्द पाठक, फ्लैटेड फैक्ट्री, प्रस्तावित लागत रू0 50.00 करोड़, शिवाजी गुप्ता, आयुर्वेद उद्योग, रू0 1.00 करोड़, विनीत चढ्ढा, बेकरी उद्योग रू0 5.00 करोड़, अम्बरीश कुमार, गारमेंट उद्योग, रू0 3.00 करोड़, राम रक्षा मौर्या, स्क्रैप रिसाईकिलिंग रू0 3.00 करोड़, रामकेश मौर्या, अगरबत्ती उद्योग, रू0 2.00 करोड़ को जिलाधिकारी द्वारा प्रमाण-पत्र दे कर सम्मानित किया गया।

Advertisement

उपायुक्त उद्योग द्वारा जनपद संत कबीर नगर के शासन द्वारा नामित उद्योग बन्धु समिति सदस्य/औद्योगिक संगठनो/व्यापारी संगठनों/उद्यमीगण/व्यापारीगण द्वारा इन्वेस्टर कार्यक्रम में उपस्थित समस्त विशिष्ट अतिथियों एवं सभी आगन्तुको का धन्यवाद/आभार व्यक्त किया गया। ़

तीन दिवसीय निवेश कुम्भ के समापन समारोह के दौरान जनपद के विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, निवेशकगण, विभिन्न कालेजो के छात्र/छात्राऐं एवं वर्तमान उद्यमी गण आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में कदापि लापरवाही न बरती जाए:- स्वास्थ्य समिति की बैठक में बोले डीएम

Sayeed Pathan

Santkabir Nagar: कांशीराम आवास की गलियों से, गुजर रही हैं अवैध मिट्टी ढुलाई की ट्रालियां, टूट गई हैं सड़कें और बढ़ी दुर्घटना होने की संभावना

Sayeed Pathan

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक: लाभार्थीपरक योजनाओं सहित स्वास्थ्य, बिजली, पानी, ग्रामीण विकास, शिक्षा आदि के प्रगति के लिए जिम्मेदारों को दिया ये निर्देश

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!