Advertisement
संतकबीरनगर

समाज की उन्नति के लिए लैंगिक समानता जरूरी:-अपर जिला जज*

संत कबीर नगर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला जज विकास गोस्वामी की अध्यक्षता में नगर पालिका सभागार मेहदवाल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का संचालन तहसीलदार शेख आलमगीर द्वारा किया गया।

अपर जिला जज विकास गोस्वामी ने बताया की स्त्री पुरुष समानता (gender equality or sexual equality) किसी समाज की वह स्थिति है जिसमें संसाधनों एवं अवसरों की उपलब्धता की दृष्टि से स्त्री और पुरुष में कोई भेदभाव नहीं किया जाता। सभी स्त्री हो या पुरुष, सभी को आर्थिक भागीदारी एवं निर्णय-प्रक्रिया में समान रूप से देखा जाता है। परंपरागत रूप से समाज में महिलाओं को कमज़ोर वर्ग के रूप में देखा जाता रहा है। वे घर और समाज दोनों जगहों पर शोषण, अपमान और भेद-भाव से पीड़ित होती हैं। महिलाओं के खिलाफ भेदभाव दुनिया में हर जगह प्रचलित है। वैश्विक लैंगिक अंतराल सूचकांक- 2020 में भारत 153 देशों में 112वें स्थान पर रहा। हमें अपनी सोच को विकसित करनी होगी ताकि समाज में लैंगिक समानता आ सके।
इस अवसर पर तहसीलदार निशा श्रीवास्तव, सुरेश पाण्डेय, अख्तर, सुधीर जायसवाल, मनोज विश्वकर्मा सहित अन्य सम्बंधित लोग उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर तिरंगा झण्डा को ‘‘स्मृति चिन्ह’’ के रूप में, आदर एवं सम्मान के साथ सुरक्षित तरीके से अपने घरों में रखें:- जिलाधिकारी

Sayeed Pathan

जनपद की एंटी रोमियों टीम ने मनचलों पर की कार्यवाही, महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षा हेतु किया जागरूक

Sayeed Pathan

यूपी के संतकबीरनगर में 06 नए केस सहित, 06 वर्षीय बच्चा मिला कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!