Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

लूलू ग्रुप उत्तर प्रदेश से 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य की सब्जियां फल की खरीदी कर दुबई में करेगा निर्यात

  • उद्यान मंत्री की उपस्थिति में 500 मिलियन डॉलर का एम0ओ0यू0 दुबई में हस्ताक्षरित।

लखनऊ: प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह की उपस्थिति में दुबई में संयुक्त अरब अमीरात के रिटेल ग्रुप लूलू के निदेशक ने उत्तर प्रदेश के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के साथ समझौता ज्ञापन (एम0ओ0यू0) हस्ताक्षर किया। विशेष सचिव, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग योगेश कुमार एवं लूलू ग्रुप निदेशक सलीम एम0ए0 द्वारा एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर गल्फ फूड-2023, दुबई कार्यक्रम के दौरान किया गया।

एम0ओ0यू0 के अन्तर्गत लूलू ग्रुप सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश से 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य की सब्जियों एवं फलों के खरीद एवं निर्यात अपने 247 हाइपरमार्केट के माध्यम से करेगा। इससे सब्जियों एवं फलों की खेती करने वाले किसानों को सीधे लाभ मिलेगा। उनके द्वारा उत्पादित फल और सब्जी प्रदेश से निकलकर विदेशो में भी जाकर बिकेंगे।

Advertisement

उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि इस समझौता ज्ञापन से प्रदेश के कृषि एवं औद्यानिक उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा और अफ्रीकी देशों को अधिक मात्रा में पहुंचाना आसान हो सकेगा।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में इस एमओयू के माध्यम से उत्तर प्रदेश के किसानों के औद्यानिक खेती के उत्पाद विदेशों में जाने से किसानों की आर्थिक स्थिति में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करा रही है। प्रदेश के किसानों को औद्यानिक खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रदेश के प्रगतिशील किसानों को समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर उनका उत्साहवर्धन करने हेतु सम्मानित भी किया जा रहा है।

Advertisement

उद्यान मंत्री ने बताया कि लूलू समूह के वर्तमान में 10 देशों में 247 हाइपरमार्केट और शापिंग माल हैं और भारत में भी इसकी विस्तृत उपस्थिति है। खुदरा व्यापार के अलावा, लूलू समूह उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में अपना करोबार संचालन कर रहा है और भारत की खाद्य प्रसंस्करण और खाद्य निर्यात कंपनियों में से एक है। यह हर साल भारत से मध्य पूर्व में 01 बिलियन अमेरिकी डालर (8,000 करोड़ रुपये) मूल्य के खाद्य और कृषि-उत्पाद का निर्यात करता है।

लूलू ग्रुप के अध्यक्ष युसुफ अली ने कहा कि वे यूपी सरकार के साथ एम.ओ.यू पर हस्ताक्षर करके बेहद खुश और उत्साहित हैं, इससे भारत से हमारे निर्यात को और बढ़ावा मिलेगा और कृषि क्षेत्र तथा किसानों को भी सहायता मिलेगी। हम अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए सब्जियों और फलों का मूल्यवर्धन करने के लिए उत्तर प्रदेश में अपना प्रसंस्करण और पैकेजिंग केंद्र स्थापित करेंगे। उत्तर प्रदेश से मंगाई जाने वाली मुख्य कृषि उपज में आम, मौसमी सब्जियों, फलों को किसानों से वाजिब मूल्य पर क्रय कर अपने हाइपर मार्केट के माध्यम से भी विक्रय करेंगे। उन्होने बताया कि लूलू ग्रुप उत्तर प्रदेश के आम उत्पाद को बढ़ावा देने हेतु मध्य पूर्व क्षेत्र में माह जून व जुलाई में विशेष यूपी मैंगो फेस्टिवल का आयोजन करेगा।

Advertisement

Related posts

नगर निकाय चुनाव 2023 की अधिसूचना जारी, 4 मई और 11 मई, दो चरणों में होंगे चुनाव, 13 मई को आएंगे नतीजे

Sayeed Pathan

भारत की तीन विभूतियों को भारत रत्न से किया गया सम्मानित, मुख्यमंत्री योगी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए व्यक्त की शुभकामनाएं

Sayeed Pathan

पेड़ में लटकता मिला,अधिवक्ता का शव,,क्षेत्र में मचा हड़कंप

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!