Advertisement
संतकबीरनगर

एडीएम की अध्यक्षता में “फैमिली आईडी-एक परिवार एक पहचान योजना” से संबंधित प्रशिक्षण हुआ संपन्न

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी संदीप कुमार के निर्देश के क्रम में अपर जिलाधिकारी (वि0/ रा0) अभिनव रंजन श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सभी उप जिलाधिकारियों एवं खंड विकास अधिकारियों को “फैमिली आईडी-एक परिवार, एक पहचान योजना” के क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षण ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर राकेश कुमार सिंह द्वारा दिया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक अभय कुमार मिश्र उपस्थित रहे।

ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ने बताया कि फैमिली आईडी का उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को शत-प्रतिशत आच्छादित करना, डुप्लीकेट या फर्जी लाभार्थियों को हटाना, छूटे हुए लाभार्थियों और जरूरतमंद परिवारों की प्राथमिकता के आधार पर पहचान, सरकार की सभी योजनाओं का संतृप्तीकरण एवं लाभों के लक्षित वितरण के लिए सभी विभागों का एकीकरण करना हैं। उन्होंने बताया कि फैमिली आईडी प्रत्येक परिवार के लिए 12 अंको की एक विशिष्ट पहचान संख्या है, जिसमें परिवार के सदस्यों का विवरण दिया होगा।

Advertisement

फैमिली आईडी डेटाबेस योजनाओं में पात्रता निर्धारित करने तथा लाभ से वंचित पात्र लाभार्थियों को लाभ देने के लिए केन्द्रीय भण्डार के रूप में कार्य करेगा। फैमिली आईडी एक स्वैच्छिक सेवा है, केवल वे परिवार जो उ0प्र0/केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओ का लाभ प्राप्त कर रहें है या लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें पंजीकरण कराने की आवश्यकता हो सकती हैं। उन परिवारों का फैमिली आईडी कार्ड बनाया जाना है, जो राशन कार्ड धारक नहीं है।

ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ने प्रशिक्षण देते हुए बताया कि आवेदक द्वारा विभिन्न चरणों में स्वयं या सीएससी सेन्टर के माध्यम से इन प्रक्रियाओं के तहत बेवसाइट familyid.up.gov.in पर पंजीकरण किया जा सकता है तथा पंजीकरण के पश्चात लेखपाल एवं सचिव, ग्राम पंचायतों द्वारा सत्यापन किये जाने से सम्बन्धित सभी प्रक्रियाओं की विस्तार से जानकारी दी गई।
इस अवसर पर सभी उप जिलाधिकारी सदर रमेश चंद्र,उप जिलाधिकारी मेहदावल योगेश्वर सिंह, उप जिलाधिकारी धनघटा डॉ रविंद्र कुमार, तहसीलदार आलम शेख, तहसीलदार निशा श्रीवास्तव, सभी खण्ड विकास अधिकारी ,सम्बन्धित लेखपाल, सभी सचिव उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

बसपा ने संतकबीर नगर के 312 विधानसभा क्षेत्र से ताबिश खान को बनाया प्रभारी/प्रत्याशी

Sayeed Pathan

बसपा ने संतकबीरनगर 62 लोकसभा से, मोहम्मद आलम को बनाया उम्मीदवार

Sayeed Pathan

आशीष पटेल सहित तीन मंत्रियों की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक, डीएम सहित विभिन्न विभागीय अधिकारियों को दिया दिशा-निर्देश

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!