Advertisement
प्रयागराज

महाकुम्भ मेला 2025 को दिव्य एवं भव्य बनाने के दृष्टिगत, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में द्वितीय बैठक प्रयागराज में सम्पन्न

लखनऊ/प्रयागराज: महाकुम्भ मेला 2025 को दिव्य एवं भव्य बनाने के दृष्टिगत मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में शीर्ष समिति की द्वितीय बैठक आज सर्किट हाउस में सम्पन्न हुई।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने महाकुम्भ 2025 को अमृतकाल का पहला कुम्भ कहते हुए कम्युनिटी एंगेजमेंट प्रोग्राम के तहत अधिक से अधिक संख्या में जनपद निवासियों को जोड़ते हुए उनसे शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करने की अपील की है।

जनपद में यातायात समस्याओं के निराकरण के दृष्टिगत उन्होंने ट्रैफिक प्लान हेतु कंसल्टेन्ट्स को हायर कर भविष्य में किन-किन सडकों पर ट्रैफिक समस्याएं अधिक हो सकती हैं इसका आकलन करते हुए कार्ययोजना तैयार करने के लिये कहा है। साथ ही सभी विभागों को निर्देशित किया कि समस्त कार्यों का शासनादेश 15 मार्च तक निर्गत कर दिया जाये, ताकि समयान्तर्गत बजट अवमुक्त किया जा सके।

Advertisement

सड़कों के चौड़ीकरण एवं विकास पर चर्चा करते हुए मुख्य सचिव ने समय बचाने के दृष्टिगत रोड बनाते समय ही रोड साइड प्लाण्टेशन तथा खाली जगहों पर पार्किंग विकसित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने नगर आयुक्त को नगर निगम द्वारा बसवार में संचालित कंस्ट्रक्शन एण्ड डिमोलिशन वेस्ट प्लांट से बनाई जा रही टाइल्स का उपयोग इन सभी सड़कों के विकास में करने के लिये भी कहा है।

उन्होंने मेलाधिकारी को महाकुम्भ के कार्यों के कियान्वयन हेतु 02 वर्ष के लिए आवश्यकतानुसार एक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का गठन करने को कहा, जिससे कि मैनपावर की कमी न हो सके।

Advertisement

बैठक में 948 करोड़ रुपये की 50 प्रस्तावित परियोजनाओं में से लगभग 896 करोड रुपये की लागत की 38 परियोजनाओं को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई है, जिनमें उ0प्र0 सेतु निगम लि0/लो०नि०वि० की 1, प्रयागराज विकास प्राधिकरण की 31 तथा बाढ़ कार्य खंड सिंचाई विभाग की 6 परियोजनाएं सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज से संबंधित 12 परियोजनाओं का पुनः परीक्षण पर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

शीर्ष समिति की प्रथम बैठक में स्वीकृत 51 परियोजनाओं में से प्रयागराज में प्रस्तावित रिंग रोड के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम की 2 परियोजनाएं, जिसमें अंदावा-कनिहार मार्ग पर रेलवे क्रॉसिंग पर प्रस्तावित दो लेने उपरिगामी सेतु का निर्माण एवं यूनाइटेड कॉलेज के समीप इलाहाबाद-मुगलसराय रेल सेक्शन पर प्रस्तावित दो लेन उपरिगामी सेतु के निर्माण को स्थगित कर दिया गया है।

Advertisement

बैठक में मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने शहर में स्वच्छता एवं यातायात समस्याओं के निराकरण हेतु इंदौर सिटी से प्रेरणा लेते हुए महाकुम्भ 2025 से पूर्व प्रयागराज को और स्वच्छ बनाने के लिए आश्वस्त किया। मेलाधिकारी, कुम्भमेला विजय किरन आनन्द ने सभी परियोजनाओं के बारे में मुख्य सचिव को अवगत कराया। साथ ही सभी कार्यों को शीघ्र प्रारम्भ करने हेतु संबंधित विभागों में अतिरिक्त अधिकारियों की शीघ्र तैनाती का अनुरोध किया।

बैठक में बताया गया कि जनपद में ट्रैफिक व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के दृष्टिगत प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा 31 मार्गों का चौड़ीकरण कराया जा रहा है, इसमें नैनी रेलवे स्टेशन से एफ०सी०आई० रोड होते हुए अरैल घाट तक, खरकौनी चौराहा (सेन्ट्रल जेल नैनी के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने) से अरैल रोड तक झुंसी क्षेत्र में लोटस अस्पताल से कटका रोड तक, संगम वाटिका पार्क (तेलियरगंज) से रसूलाबाद घाट तक झूसी स्थित जी०टी० रोड (छतनाग रोड) से छतनाग घाट तक, ए०डी०ए० मोड नैनी से ए०डी०ए० कालोनी के प्रारम्भ तक, ए०डी०ए० कालोनी नैनी से अरैल घाट रोड, अमिताभ बच्चन पुलिया के पास गंगेश्वर महादेव मंदिर के दोनों ओर नदी तक, गोविन्दपुर सब्जी मण्डी तिराहा से कोटेश्वर महोदव मंदिर शिवकुटी तक, अन्नपूर्णा फेमिली मार्ट (नियर अमिताभ बच्चन पुलिया) से शुक्ला माकेर्ट तक आई०ई०आर०टी० पुलिया से गंगा नदी तट तक सभी मार्गों को 12 मीटर चौड़ा किया जाएगा।

Advertisement

स्वरूप रानी नेहरू चिकित्सालय से महात्मा गांधी मार्ग तक, फाफामऊ पुल से गंगा नदी की ओर जाने वाले मार्ग (बेला कछार पार्किंग रोड) तक, पुराने यमुना पुल के नीचे की सडक को, छिवकी रेलवे स्टेशन गेट-2 से सी०ओ०डी० क्रासिंग मार्ग तक, ई०सी०सी० कालेज से नूरूल्ला रोड तक, आई०ई०आर०टी० कालेज से सदियाबाद सलोरी अमिताभ बच्चन पुलिया कैलाशपुरी एवं गोविन्दपुर सब्जी मण्डी होते हुए तेलियरगंज चौराहा तक सभी सडकों की चौड़ाई 18 मीटर किया जाएगा।
नये यमुना पुल से डी०पी०एस० स्कूल तक अरैल बंधा रोड को, पुराने यमुना पुल से लेप्रोसी चौराहा तक, चन्द्रशेखर आजाद पार्क गेट नं0-6 से संगम पेट्रोल पम्प क्रासिंग सोहबतियाबाग तक, लेप्रोसी चौराहा से नैनी रेलवे स्टेशन तक, नैनी रेलवे स्टेशन से प्रयागराज मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग तक, प्रयागराज मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए सी0ओ0डी0 क्रासिंग तक, झूंसी स्थित कटका तिराहा से झूंसी बस स्टैण्ड तिराहा तक, झूंसी बस स्टैण्ड तिराहा से गंगा नदी तट तक सभी सड़कों की चौड़ाई 24 मीटर किया जाएगा।

Advertisement

इसी क्रम में अन्दावा चौराहा से सहसों चौराहा तक डिवाइडर पर ग्रीनरी विकसित एवं अनुश्रवण का कार्य करने, चन्द्रशेखर आजाद पार्क में पाण्ड एवं बोटिंग का विकास करने, एफ०सी०आई० रोड स्थित ओवर ब्रिज के दोनों ओर नैनी रेलवे स्टेशन के पहुंच मार्ग को 6.5 मीटर तक चौड़ा करने, फाफामऊ में एस०टी०पी० मार्ग से बेला कछार मार्ग में इण्टरलाकिंग से नवनिर्माण कार्य करने, शान्तिपुरम में सेक्टर-ए से बेला कछार तक सम्पर्क मार्ग को 7 मीटर चौड़ा करने तथा फाफामऊ में बसना नाले के किनारे से बेला कछार पार्किंग तक इण्टरलाकिंग मार्ग को 14 मीटर चौड़ा करने का कार्य भी किया जाएगा।
बाढ़ कार्य खण्ड सिंचाई विभाग द्वारा भी कई महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें गंगा नदी के दांये किनारे पर रसूलाबाद घाट से गंगेश्वर महादेव मंदिर तक नागवासुकी सम्पर्क मार्ग से अमिताभ बच्चन पुलिया तक दारागंज तिराहा से शास्त्री ब्रिज के मध्य की लम्बाई में कटाव निरोधक कार्य सम्मिलित है। विभाग द्वारा गंगा नदी के बांये किनारे पर पूरे सूरदास से पी0डब्लू0डी0 स्टोर तक, ओल्ड जी०टी० रोड से गरीबदास आश्रम तक, तथा काली रैम से छतनाग तक कटाव निरोधक कार्य सहित इण्टरलाकिंग का कार्य भी कराया जाएगा।

Advertisement

Related posts

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि मई में पंचायत चुनाव कराने का प्रस्ताव स्वीकार नहीं

Sayeed Pathan

तीन दिनों तक रेकी, कौन है अतीक और अशरफ हत्याकांड का मास्टरमाइंड, जो अतीक पुलिस को बताने वाला था वह 19 सेकेंड में हो गया दफन

Sayeed Pathan

विधानसभा चुनाव 2022:: भाजपा+RSS के करीब आ गई बसपा की राजनीति, इसी लिए इस्लामोफोबिया रोग का शिकार हो गईं हैं मायावती:-मंडल अध्यक्ष पीस पार्टी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!