Advertisement
संतकबीरनगर

आयुक्त एवं आई.जी. ने त्योहारों को सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

  • आयुक्त की अध्यक्षता में होली एवं शबे-बारात त्योहारों के दृष्टिगत शांति एवं कानून व्यवस्था सम्बन्धी तैयारियों की समीक्षा बैठक हुयी आयोजित।

संत कबीर नगर । आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती योगेश्वरराम मिश्र की अध्यक्षता में जनपद में आगामी होली त्योहार एवं शबे-बारात को शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने के दृष्टिगत स्थानीय प्रशासन द्वारा की गयी तैयारियों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

आयुक्त ने जनपद की शांतिप्रिय एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण की परम्परा को बनाये रखते हुए त्योहारों को मनाये जाने के सम्बन्ध में पुलिस विभाग सहित अन्य सम्बन्धित विभागों को उनके कार्यों एवं उत्तरदायित्वों के सापेक्ष अबतक की गयी तैयारियों के बारे में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से बिन्दुवार विस्तृत पूंछतांछ करते हुये आवश्कतानुसार दिशा निर्देश भी दिये।

Advertisement

उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में जनपद में त्योहारों के दौरान घटनाओं इत्यादि के संवेदनशीलता को देखते हुये उसका स्थानीय स्तर पर सम्बन्धित उप जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारी मौके पर जाकर सूक्ष्म निरीक्षण एवं भ्रमण अवश्य कर लें तथा स्थानीय स्तर के सम्भ्रांन्त व्यक्तियों के साथ भी स्थिति की समीक्षा कर लें, तांकि किसी भी दशा में असहज स्थिति न उत्पन्न हो।

आयुक्त ने त्योहारों के दौरान मदिरा की दुकानों की जांच एवं मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री को रोकने के दृष्टिगत जांच करने एवं सक्रिय रहने के निर्देश सम्बन्धित विभागीय अधिकारियो को दिये।
उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि त्योहारों में किसी भी दुर्घटना आदि की दशा से निपटने के लिये जिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अलर्ट मोड पर रखा जाये।

Advertisement

अस्पतालों में जीवन रक्षक दवावों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होंने खासकर होली के दौरान पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दृष्टिगत ईओ नगर पालिका सहित सभी नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारियों को बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था की सुनिश्चित रखने के निर्देश दिये। उन्होंने साफ-सफाई व्यवस्था आदि की भी मानीटरिंग करते रहने हेतु निर्देशित किया। आयुक्त ने त्योहारों के दौरान जुलूस के मार्गों के सड़कों को दुरुस्त करने हेतु अधिशाषी अभियन्ता पी.डब्ल्यू डी को निर्देशित किया तथा कहा कि जूलूस मार्गों में बिजली के तारों आदि को पहले से ही देखकर ठीक कर लिया जाये।

उन्होंने त्योहारों के दौरान किसी भी नई परम्परा की शुरुआत न किये जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। आयुक्त ने आगामी त्योहारों की सभी को शुभकामनायें देते हुए कहा कि अधिकारीगण टीम भावना के साथ होली, शबेबरात एवं अन्य त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से पूर्ण कराने हेतु सम्पर्पित भावना के साथ अपने दायित्यों का निर्वहन करें।

Advertisement

आई.जी. आर.के. भारद्वाज ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों, थाना प्रभारियों सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को त्योहारों के दौरान जनपद में कानून व्यवस्था का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा करते हुये आवश्यकतानुसार निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि खासकर जुलूस निकाले जाने वाले मार्गों पर पुलिस एवं सामान्य प्रशासन के अधिकारीगण मौके पर त्योहारों से पहले स्थली भ्रमण कर स्थितियों का जायजा ले लें तथा स्वयं के स्तर पर समीक्षा कर लें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण जागरूक स्थानीय लोगों से व्यक्तिगत रूप में भी सम्पर्क में रहें, संवेदनशील जगहों पर विशेष निगरानी रखी जाये।

जिलाधिकारी संदीप कुमार व पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता ने जनपद में आगामी त्योहारों को सकुशल, शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनये जाने तथा कानून व्यवस्था सुदृढ़ रखने के सम्बन्ध में आयुक्त एवं आई.जी. द्वारा दिये गये निर्देशों में मार्गदर्शन का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किये जाने हेतु आश्वस्थ किया।

Advertisement

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनिरुद्ध कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी खलीलाबाद रमेश चन्द्र, उप जिलाधिकारी मेंहदावल योगेश्वर सिंह, उप जिलाधिकारी धनघटा डा0 रवीन्द्र कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर अंशुमान मिश्र, पुलिस क्षेत्राधिकारी धनघटा, पुलिस क्षेत्राधिकारी मेंहदावल, थाना प्रभारीगण, सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

नाराज होकर घर से चली गई कांशीराम आवास निवासी युवती को बरामद कर, चौकी प्रभारी प्रतिभा सिंह ने परिजनों को किया सुपुर्द

Sayeed Pathan

महिला रिपोर्टिंग चौकी थाना धनघटा के मध्यस्थता से पति पत्नी के बीच मनमुटाव हुआ समाप्त, खुशी-खुशी एक साथ रहने को हुए राजी

Sayeed Pathan

कैच द रैन अभियान:: हम सब मिलकर जल की एक-एक बूंद बचाएं-सोनिया

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!