Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

प्रधानमंत्री 22 मार्च को कॉल बिफोर यू डिग (सीबीयूडी) ऐप करेंगे लांच, इस मोबाइल एप के माध्यम से नागरिकों को असुविधा और व्यावसायिक नुकसान को किया जा सकेगा कम

  • मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्टेट ब्राडबैंड कमेटी की बैठक संपन्न

लखनऊ: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में स्टेट ब्राडबैंड कमेटी की बैठक आयोजित की गई।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि कॉल बिफोर यू डिग (Call Before u Dig) मोबाइल एप के माध्यम से नागरिकों को असुविधा और व्यावसायिक नुकसान को कम किया जा सकेगा। ऊर्जा, लोक निर्माण व नमामि गंगे सहित सम्बन्धित विभागों द्वारा एप के लिये नोडल अधिकारी नामित किया जाये।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी बार्डर एरिया पर नेट कनेक्टिविटी को और अधिक सुदृढ़ किया जाये। बेहतर कनेक्टिविटी से डिजिटल मोड पर बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने में मदद मिलेगी। साथ ही बार्डर के समीप गांव में आम जनमानस, महिलाओं और बच्चों को सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही प्रदेश के सभी थानों में नेट कनेक्टिविटी मजबूत किया जाए। 5जी टेक्नोलॉजी के तेजी से रोल आउट एण्ड इम्प्लीमेंटेशन के लिये ट्रेनिंग व वर्कशॉप आयोजित किये जायें।

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री आगामी 22 मार्च को कॉल बिफोर यू डिग (सीबीयूडी) ऐप लांच करेंगे। किसी भी क्षेत्र में तार, पानी, गैस पाइपलाइन आदि बिछाने के लिए खुदाई करनी है, तो संबंधित कार्यदायी संस्था को इस मोबाइल एप खुदाई का विवरण फीड करना होगा। ऐप की सहायता से खुदाई का विवरण जिले की संबंधित कार्यदायी विभाग को ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से पहुंच जाएगा। विवरण मिलने के बाद क्षेत्र में खुदाई से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकेगा।

Advertisement

बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण अजय चौहान, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास अनिल कुमार सागर, सचिव नगर विकास रंजन कुमार, एमडी यूपीपीसीएल पंकज कुमार, विशेष सचिव आई0टी0 एवं इलेक्ट्रॉनिक्स अक्षय त्रिपाठी, दूरसंचार विभाग भारत सरकार के उप महानिदेशक (ग्रामीण) ए0के0मिश्रा सहित सम्बन्धित विभागों व टेलीकॉम के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

गाज़ीपुर में पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले ही पेपर आउट!, नकल कराने वाले गिरोह के 08 अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

यूपी की राजधानी समेत कई शहरों में,, पछुआ हवा ने बढ़ाई ठंढ

Sayeed Pathan

यूपी के बिजनौर में कोरोना विस्फोट: 40 पुलिस कर्मियों की रिपोर्ट आई कोरोना पॉज़िटिव

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!