Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में, युवाओं के लिए उभरता कैरियर अवसर विषयक पर, सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

  • भाषा विश्वविद्यालय में “उद्यमिता एवं नवाचारः युवाओं के लिए उभरता कैरियर अवसर” पर सात दिवसीय कार्यशाला।

लखनऊः ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के ’वाणिज्य विभाग में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तत्वाधान में आज “उद्यमिता एवं नवाचारः युवाओं के लिए उभरता कैरियर अवसर” विषयक सात दिवसीय कार्यशाला का प्रारंभ हुआ।

कार्यशाला में प्रो. एहतेशाम अहमद डीन एंड हेड वाणिज्य विभाग ने उधमिता के बेहतर प्रबंधन के बारे में बताते हुए कहा कि बेहतर प्रबंधन से उद्यमी अपने उद्यम को सफल बना सकता है। कार्यशाला में मुख्य वक्ता ऋषभ मिश्रा ने उद्यम पंजीकरण व् प्रोजेक्ट रिपोर्ट और भारत सरकार के औद्योगिक योजनाओं के बारे में चर्चा की। इसके पश्चात राजीव श्रीवास्तव ने प्रोजेक्ट प्रपोजल बनाने तथा युवाओं के माइंडसेट को उद्यमिता के प्रति सकारात्मक सोच को आत्मसात करने का सुझाव दिया।

Advertisement

कार्यशाला के मुख्य वक्ता प्रोफेसर डॉ राजीव भटनागर आईडीपी अहमदाबाद ने बताया कि किसी उधमिता के शुरुआत के लिए एक व्यवस्थित एवं सुनियोजित विचार का होना जरूरी है। डॉ कमरुल हसन सहा० आचार्य प्.म्.क्. लखनऊ ने उद्यमिता को परिभाषित करते हुए बताया कि जो व्यक्ति अनिश्चित जोखिम लेने वाला हो उसे उद्यमी कहते है, अपने आसपास के क्षेत्र के संभावित अनिश्चितता को पहचान कर उद्यम की शुरुआत कर सकते हैं।

डॉ० नीरज शुक्ल कार्यशाला समन्वयक ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारी आपकी पीढ़ी शिक्षा प्राप्त कर नौकरी करने वाली नहीं बल्कि नौकरी पैदा करने वाले बने। कार्यशाला में लखनऊ समेत कई अन्य राज्यों के ऑनलाइन ऑफलाइन मिलाकर कुल लगभग 580 से अधिक प्रतिभागियों ने सहभागिता की।

Advertisement

कार्यशाला का संचालन डॉ० जैबुन निसा कार्यशाला सचिव ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो एहतेशाम अहमद ने दिया। कार्यशाला में डॉ० सैय्यद हैदर अली निर्देशक डॉ० दुआ नकवी सहा० आचार्य, डॉ० मनीष कुमार सहा० आचार्य डॉ० आशीष आर्य, डॉ० मृदुल सोनी, अनुभव तिवारी, मरिया बिन्थ सिराज, शिवम् चतुर्वेदी, शादाब सुहैल, सर्वेश कुमार, आतिफ, मो० आसिफ अंसारी। कार्यशाला में वालेंटियर के रूप में बी.कॉम के छात्र दीपांशु, ईशा, महज़बी, व् सोनल आदि मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

आगरा में पीस पार्टी की सम्पूर्ण स्वराज रैली:: डॉ अय्यूब ने कहा किसी भी सरकारों ने, मुसलमानों दलितों और पिछड़ों के साथ नहीं किया इंसाफ़

Sayeed Pathan

उत्तर प्रदेश के 23 कोरोना पाज़ीटिव मरीज में से 9 हुए निगेटिव

Sayeed Pathan

उ0प्र0 श्री नैमिषारण्य धाम तीर्थ विकास परिषद विधेयक-2022 को विधान मण्डल में प्रस्तुत किये जाने का प्रस्ताव स्वीकृत

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!