Advertisement
राष्ट्रीय

सनातन धर्म को लेकर मोहन भागवत ने कही ये बड़ी बात, भारत सहित रूस और अमेरिका सुनकर रह गए चकित

भुज: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि सनातन धर्म का उत्थान होना भगवान की इच्छा है. आज भारत के स्वर्णकाल की बात हो रही है. हमारा देश विश्व गुरु के पद पर विराजमान है. उन्होंने कहा कि आज यूक्रेन के बहाने रूस और अमेरिका आपस में लड़ रहे हैं. दोनों भारत से कह रहे हैं कि हमारी ओर आओ. लेकिन भारत दो लोगों की लड़ाई में मजे लेने वाला नहीं, जरूरतमंदों की मदद करने वाला देश है.

संघ प्रमुख रविवार को भुज गुजरात में आयोजित श्री नर नारायण देव की द्विशताब्दी वर्ष समारोह में बोले रहे थे. उन्होंने कहा कि इस समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से दुनिया डरी हुई है. लोग आशंकित है किAI आ रहा है. इससे भविष्य में लोग इसके गुलाम हो जाएंगे. लोगों को शंका है कि भविष्य में मानव जाति रहेगी कि नहीं. लेकिन यह चिंता निर्मूल है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि तकनीक समय की मांग है और हर देश काल के मुताबिक तकनीक आती जाती रही हैं.उन्होंने कहा कि बड़े होकर दुनिया के ताकतवर देश कमजोर पर डंडा चलाते हैं. पहले रसिया चलाता था, फिर अमेरिका और अब चीन चलाने का प्रयास कर रहा है. अब ऐसा लग रहा है कि चीन अमेरिका को भी पछाड़ देगा.

Advertisement

उन्होंने कहा कि वर्चस्व के लिए ही यूक्रेन को मोहरा बनाकर रूस और अमेरिका लड़ रहे हैं. इस लड़ाई में दोनों देशों ने भारत को अपने साथ आने को कहा. लेकिन भारत ने भी कह दिया कि आप दोनों हमारे दोस्त हो, लेकिन जो इस समय कमजोर है, उसे राहत देना पहले जरूरी है. संघ प्रमुख ने कहा कि आज का भारत अब पहले वाला भारत नहीं रहा. पहले दुनिया के ताकतवर देशों को जवाब देने की हिम्मत नहीं थी, लेकिन अभी भारत ने रूस और अमेरिका दोनों को खरी खरी सुनाई है.

Advertisement

पहले दूसरे देश पहले भारत को नजरअंदाज करके चीन और पाकिस्तान से हाथ मिलाते थे, आज उन्हीं देशों को जरूरत पड़ने पर भारत सहारा दिया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका और रूस की लड़ाई में भारत ने इन दोनों को छोड़कर यूक्रेन की मदद की. इसमें भारत ने साफ कर दिया कि वह किसी का पक्ष नहीं लेगा. बल्कि उन्हें समझा दिया कि ये लड़ाई का समय नहीं है.

Advertisement

Related posts

इस तारीख से बदल जाएंगे क्रेडिट/डेविट कार्ड से जुड़े नियम , यूजर की जेब पर पड़ेगा बड़ा असर

Sayeed Pathan

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव हुए,,अस्पताल में भर्ती

Sayeed Pathan

भारत में “कोविड कवच एलिसा” तैयार::कोविड-19 के एंटीबॉडी की मिल सकेगी जानकारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!