Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

विश्व पृथ्वी दिवस पर “अमृत सरोवर” को लेकर केशव प्रसाद मौर्य का बड़ा ऐलान

  • स्वस्थ और स्वच्छ जीवन का आधार बनेंगे, अमृत सरोवर
    -केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अमृत सरोवर लोगों के स्वस्थ और स्वच्छ जीवन का आधार बनेंगे, वाटर रिचार्जिंग के तो अच्छे स्रोत बनेंगे ही, ग्रामीणो के जीवन में खुशहाली लाने का माध्यम बनेंगे। गांवो में पानी की कमी नहीं होगी। यहां पर हो रहे वृक्षारोपण से हरियाली रहेगी, शुद्ध प्राणवायु मिलेगी, इनकी देखभाल से तालाबो पर अवैध अतिक्रमण नहीं होगा, ग्रामीणों व ग्राम सभा की यह सार्वजनिक सम्पत्ति, एक ग्रामीण तीर्थ स्थल, ग्रामीण पर्यटन केन्द्र बनेगी। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन और जन आकांक्षाओं के अनुरूप उत्तर प्रदेश में लक्ष्य से दोगुना अमृत सरोवरो का निर्माण किया गया है और उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लखनऊ के गोसाईगंज ब्लॉक के काजीखेड़ा ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर पर आयोजित सेल्फी विद अमृत सरोवर महा जन -अभियान का शुभारंभ करते हुए उक्त उद्गार व्यक्त किए।

Advertisement

उत्तर प्रदेश में सभी जिलों में ग्रामीण अमृत सरोवरो पर सेल्फी विद अमृत सरोवर कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जल और पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को सचेत करते हुए प्रेरक संदेश दिये और विश्व पृथ्वी दिवस पर ग्रामीणों को जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के प्रति संकल्प दिलाया, उन्होंने जल संरक्षण के साथ पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता पर विशेष जोर दिया तथा विश्व पृथ्वी दिवस पर ग्रामीण अमृत सरोवरो पर आयोजित सेल्फी विद अमृत सरोवर कार्यक्रम के माध्यम से स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के संदेश को जन जन तक पहुंचाने की अपील की। सेल्फी विद अमृत सरोवर को सोशल मीडिया में जमकर पोस्ट करते हुए टैग किया गया।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृत सरोवरो को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करें।अमृत सरोवरो के पास बृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाय। अमृत सरोवरो के रखरखाव की भी उचित व्यवस्था की जाय। कहा कि अमृत सरोवरो पर बने ओपन जिम और खेल मैदानों से ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को निखारने का अच्छा अवसर मिलेगा। अमृत सरोवर गांवों के तीर्थ स्थल व पर्यटन केन्द्र बनेगे।

Advertisement

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 24 अप्रैल 2022 को देश के / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत सरोवर की शुरुआत की गई थी, जिसमें प्रदेश हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का आह्वान किया गया था। उत्तर प्रदेश में लक्ष्य से लगभग 2 गुना अमृत सरोवर बनाए गए हैं और एक साल बाद इन सरोवरों पर सेल्फी विद अमृत सरोवर का प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा की 15 अगस्त 2022 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 8288 अमृत सरोवरो पर झंडारोहण के साथ राष्ट्रप्रेम की भावना से ओतप्रोत प्रोग्राम कराए गए। उन्होंने कहा सेल्फी विद अमृत सरोवर कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इन अमृत सरोवरो को सुरक्षित व संरक्षित रखना है तथा ग्रामीणों को इनके महत्व और महत्ता के बारे में भी बताना भी है।

Advertisement

उन्होंने कहा हमारे देश में इस धरती को माता के नाम से पुकारा जाता है और इसको बचाना तथा प्रकृति को बचाना हम सब लोगों की सामूहिक जिम्मेदारी है। पेड़ पौधे नहीं होंगे तो जल नहीं होगा, बारिश नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी होगी, इसलिए पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण किया जाना बहुत जरूरी है और उससे ज्यादा जरूरी उन पौधों की सुरक्षा किया जाना है।

तालाबों और छोटी-छोटी नदियों में अतिक्रमण हो जाने से गांव में पानी की निकासी की भी समस्या पैदा हुई है, इस समस्या का भी निदान होगा, हम सबकी सामाजिक जिम्मेदारी है कि पूरे गांव में महीने में एक दिन स्वच्छता अभियान सभी ग्रामीण जन मिलकर की चलाएं और गांव की परिसंपत्तियों को सुरक्षित रखने के लिए हम सब लोग मिलकर काम करें।

Advertisement

सरोवरो में हमेशा पानी भरा रहे और यहां पर हमेशा हरियाली बनी रहे, यह हमारी जागरूकता पर निर्भर करता है इसलिए यहां पर अधिक से अधिक सेल्फी लेकर ट्वीट किया जाए। वन और जल नहीं होगे, तो जीवन का अस्तित्व नहीं बचेगा। अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम के परिणाम निश्चित रूप से अक्षय होंगे

दोहराया गया यह ’संकल्प पत्र’
आज हम विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर इस पृथ्वी, जिसमें हमें यह जीवन मिला उसके पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प लेते हैं। हम शपथ लेते हैं कि हम इस अमृत सरोवर को स्वच्छ रखेंगे एवं वर्षा जल का संचयन भी करेंगे तथा कोई भी ऐसा कार्य नहीं करेंगे, जिससे हमारी वसुधा एवं पर्यावरण पर कोई प्रतिकूल असर पड़े। मैं अपने परिवार के साथ एक वृक्ष लगाने तथा इसकी सुरक्षा करने की प्रतिज्ञा करता हूँ। इसके साथ ही मैं अपने आस-पास के सभी लोगों से इस पृथ्वी एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए वृक्ष लगाने एवं उसकी देखभाल के लिए प्रोत्साहित करूंगा।

Advertisement

Related posts

यूपी विधान परिषद चुनावः MLC के लिए सपा ने जारी की लिस्ट, दो सीटें RLD को देकर, अखिलेश ने अपने पास रखीं 33 सीट

Sayeed Pathan

एकेटीयू में बाबा साहब डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर की मनाई गई जयंती

Sayeed Pathan

इटावा – राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का हुआ समापन, इस मौके पर मेघावी छात्र छात्राओं को पुरस्कार से किया गया सम्मानित

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!