Advertisement
दिल्ली एन सी आर

प्रवीण सूद ने संभाला सीबीआई के नये निदेशक का कार्यभार

नई दिल्ली। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद ने गुरुवार को सीबीआई के नये निदेशक का कार्यभार संभाला। अपने अंतिम कार्य दिवस पर निवर्तमान निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने उन्हें नई दिल्ली मुख्यालय में एजेंसी का प्रभार सौंपा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एक उच्चस्तरीय समिति में तीन उम्मीदवारों के बीच उनका नाम चुना गया था। 1986 बैच के कर्नाटक कैडर के अधिकारी सूद ने जायसवाल का स्थान लिया है, जो गुरुवार को सेवानिवृत्त हुए।

सूद को पदभार ग्रहण करने की तारीख से दो साल के लिए नियुक्त किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीबीआई निदेशक का कार्यकाल दो साल का होता है, जिसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। सूद के नाम वाले तीन सदस्यीय पैनल में पीएम नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल थे।

Advertisement

सूद 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। सूद को प्रमुख साइबर क्राइम मुद्दों से निपटने में उनकी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है। कर्नाटक में, सूद ने साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) को लागू किया था।

प्रक्रिया के अनुसार, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग सीबीआई निदेशक के पद के लिए विचार करने के लिए तीन वरिष्ठ बैचों के सेवारत आईपीएस अधिकारियों की एक सूची तैयार करता है।

Advertisement

फिर नाम प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की दो सदस्यीय नियुक्ति समिति को भेजे जाते हैं, जो एक का चयन करती है और नियुक्ति करती है। गृह मंत्री अमित शाह पैनल के दूसरे सदस्य हैं।

Advertisement

Related posts

कांग्रेस को किया बाय-बाय, सिंधिया बुधवार को पकड़ेंगे बीजेपी का हाथ

Sayeed Pathan

दिल्ली सरकार को बड़ा झटका ! केंद्र का लाया बिल बन गया कानून, जानें- क्या चीजें बदलेंगी ?

Sayeed Pathan

दिल्ली वालों को अब महंगी मिलेगी सब्जियां, हरियाणा सरकार ने सब्ज़ियों की सप्लाई पर लगाई रोक

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!