Advertisement
स्वास्थ्यसंतकबीरनगर

संतकबीरनगर में टेली मेडिसिन सेंटर: लखनऊ में बैठे विशेषज्ञ चिकित्‍सकों द्वारा, आडियो विजुअल माध्‍यम से मरीजों का ऐसे किया जाता है इलाज

  • मरीजों के लिए वरदान साबित हो रहे टेली मेडिसिन सेंटर
  • जिले की छह स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर   टेली मेडिसिन सेंटर पर मिलती है सलाह

संतकबीर नगर । जिले की सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर स्‍थापित छह टेली मेडिसिन सेंटर मरीजों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। आडियो विजुअल माध्‍यम से मरीजों का इलाज लखनऊ में बैठे विशेषज्ञ चिकित्‍सकों के द्वारा किया जाता है। इन  केंद्रों पर हर माह तीन हजार से लेकर 3500 मरीजों का इलाज  हो रहा है ।

जिले में स्‍थापित टेली मेडिसिन सेंटर के जिला समन्‍वयक (डीसी) विश्‍वनाथ प्रताप सिंह बताते हैं कि जिले की छ: स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों खलीलाबाद, सांथा, सेमरियांवा, मेंहदावल, नाथनगर व हैसर में यह टेली मेडिसिन सेंटर स्‍थापित किए गए हैं। सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य इकाई पर अगर इलाज के लिए विशेषज्ञ चिकित्‍सक नहीं हैं तो  मरीज को टेली मेडिसिन सेंटर  पर रेफर किया जाता है। सेंटर में बैठे स्‍टाफ नर्स व तकनीकी विशेषज्ञ लखनऊ सेंटर में बैठे चिकित्सक को  मरीज का डिटेल भेजते हैं। मरीज की ऊंचाई,  वजन, ब्लड प्रेशर, हार्ट बीट के साथ ही ईसीजी तक की जानकारी  चिकित्सक तक पहुंचाई जाती  है।

Advertisement

इसके बाद मरीजों की वीडियों कांफ्रेसिंग से डॉक्टर की बात कराई जाती है। डॉक्टर मरीज की समस्या सुनकर   दवा लिखते हैं। दवा की पर्ची का प्रिंट आउट निकालकर रोगी को दे दिया जाता है, जिसको  वह अस्पताल के दवा वितरण केंद्र से प्राप्त करते हैं। चिकित्सक उन्हें अगली तारीख देते हैं। अगली तारीख को जब मरीज अपनी समस्या बताते हैं तो डॉक्टर उसी अनुसार दवा लिखते हैं।

खलीलाबाद के 30 वर्षीय पंकज बताते हैं कि वह खुजली की समस्‍या से तकरीबन 7 माह से परेशान थे। चिकित्‍सक ने उन्‍हें पिछले माह टेली मेडिसिन सेंटर पर भेजा। ऑनलाइन समस्‍या पूछ कर दवा लिखी गयी। इसका बहुत लाभ हुआ। वह दो बार इस सेंटर पर आ चुके हैं।

Advertisement

अब तक 55000  से अधिक मरीज लाभान्वित

जिले में टेली मेडिसिन सेंटर की शुरुआत मई 2019 में हुई थी। यह सेंटर सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक संचालित होते हैं। शुरुआती दौर में हर सेंटर पर पांच से 10 मरीज आते थे। बाद में यह संख्‍या बढ़ी और अब  रोज 20 से 30 मरीजों की ओपीडी पहुंच चुकी है। इस ओपीडी में अब तक पूरे जनपद में 55000  से अधिक मरीज इस सेवा से लाभान्वित हो चुके हैं।

Advertisement

 ———————–

इन रोगों का होता है इलाज
टेली मेडिसिन सेंटर पर हड्डी रोग, बच्चों के रोग, स्किन डर्मा, स्त्री एवं प्रसूति रोग, थायराइड, ब्लड प्रेशर, शुगर, घुटने में दर्द आदि के साथ ही अन्य साधारण बीमारियों का इलाज होता है।

Advertisement

जिले में टेली मेडिसिन सेंटर  के जरिये लखनऊ में बैठे विशेषज्ञ चिकित्सक से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए मरीज की बात कराई जाती है। डॉक्टर कहते हैं तो मरीज की जांच होती है और उसी के अनुरूप दवा दी जाती है। यह सेंटर मरीजों के लिए काफी सुविधाजनक है, जिसकी वजह से   मरीज यहां अपना इलाज करवा रहे है।
डॉ मोहन झा, अपर मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक, संतकबीरनगर

Advertisement

Related posts

खलीलाबाद ब्लॉक से ग्राम सभा इमिलडीहा से नवनिर्वाचित प्रधान के प्रतिनिधि ने ग्रामवासिओं को दी बधाई

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर पुलिस द्वारा सकुशल अपहृता बरामद, परिजनों को  सुपुर्द किए जाने सहित, किए गए निम्न लिखित सराहनीय कार्य किए गए

Sayeed Pathan

गैर इरादतन हत्या के मामले में अभियुक्त को 10 वर्ष के कठोर कारावास व 50 हजार रु0 के अर्थदण्ड से किया गया दण्डित

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!