Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

नए संसद भवन का उद्घाटन: नया संसद भवन 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं का प्रतीक है: पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि नया संसद भवन 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतीक है और लोकतंत्र का यह मंदिर दुनिया को भारत के संकल्प का संदेश देता है। नए संसद भवन में अपना पहला भाषण देते हुए, जिसका उद्घाटन उन्होंने दिन में किया था, मोदी ने कहा: हर देश के विकास में ऐसे क्षण होते हैं जो ऐतिहासिक हो जाते हैं। और जब भारत ‘आजादी का अमृत काल’ मना रहा है, तो देश के लोगों ने अपने लोकतंत्र को एक नया संसद भवन उपहार में दिया है।

मोदी ने कहा, यह सिर्फ एक इमारत नहीं है। यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिबिंब है। यह दुनिया को भारत के ²ढ़ संकल्प का संदेश देने वाले हमारे लोकतंत्र का मंदिर है।

Advertisement

लोकसभा कक्ष में ऐतिहासिक ‘सेंगोल’ की स्थापना पर टिप्पणी करते हुए मोदी ने कहा, संसद भवन में जब भी कार्यवाही शुरू होगी, सेंगोल हम सभी को प्रेरित करता रहेगा।

मोदी ने यह भी कहा कि हमारा लोकतंत्र हमारी प्रेरणा है, हमारा संविधान हमारा संकल्प है। उन्होंने कहा, इस प्रेरणा, इस प्रस्ताव का सबसे अच्छा प्रतिनिधि हमारी संसद है।

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा कि जब भारत आगे बढ़ता है तो दुनिया आगे बढ़ती है। उन्होंने कहा, संसद का यह नया भवन भारत के विकास के साथ-साथ विश्व के विकास का आह्वान करेगा।

बीस विपक्षी दलों ने भाजपा पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं करने और इसे देश के प्रथम नागरिक का अपमान बताते हुए नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया।

Advertisement

इस बीच, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद को लोगों की आवाज बताया और नए संसद भवन के प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी उद्घाटन को राज्याभिषेक मान रहे हैं।

Advertisement

Related posts

दिल्ली में मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में लगी आग, दमकल कर्मियों ने पाया काबू

Sayeed Pathan

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी का देशव्यापी प्रदर्शन आज, दिल्ली में कांग्रेस के साथ भाजपा मुख्यालय से होगी इसकी शुरुआत

Sayeed Pathan

अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस पर देश के चिकित्सकों को, डॉ अब्दुल गनी ने दी शुभकामनाएं, कहा चिकित्सा सेवा को मानव सेवा के रूप में करने का लें संकल्प

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!