Advertisement
उतर प्रदेशलखनऊ

यूपी के लोगों को रोडवेज का बड़ा तोहफा:: सस्ती दरों में इलेक्ट्रिक एसी बसों में कर सकेंगे यात्रा

लखनऊ। यूपी के नागरिकों को सुगम यातायात की व्यवस्था के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल के संचालन पर फोकस कर रही है। प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में नगर विकास विभाग के माध्यम से पहले ही सैकड़ों इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही हैं, तो वहीं अब योगी सरकार ने परिवहन विभाग के माध्यम से भी चुनिंदा रूट्स पर इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का निर्णय लिया है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर फिलहाल लखनऊ और गाजियाबाद में कुछ चुनिंदा मार्गों पर 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है।

जल्द अन्य जनपदों में भी होगी शुरुआत

Advertisement

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि परिवहन निगम की लखनऊ एवं गाजियाबाद में कुछ चुनिंदा मार्गों पर 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। प्रथम चरण में यह बसें पायलट तौर पर चलाई जाएंगी। बाद में फिर इसे प्रदेश के अन्य जनपदों में भी शुरू किया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि शीघ्र ही प्रदेश के लोगों को बेहतरीन एवं सस्ती परिवहन सेवा उपलब्ध होगी। अभी तक एसी बसों के लिए दो गुणा दो सीटिंग अरेंजमेंट बसों की स्वीकृति थी, लेकिन अब तीन गुणा सीटिंग अरेंजमेंट बस सेवा को नवीन अनुबंधित बस योजना के अंतर्गत अनुबंध किए जाने की योजना है ।

Advertisement

सस्ती दरों पर मिलेगा एसी बसों का सफर

उन्होंने बताया कि 3×2 सीटिंग कैपेसिटी वाली बसों का किराया 1 रुपए 63 पैसे प्रति किलोमीटर आएगा, जबकि 2×2 सीटिंग अरेंजमेंट बसों का किराया 1.93 पैसे प्रति किमी आता है। इससे प्रति किमी कुल 30 पैसे का अंतर आएगा और लोगों को सस्ती एसी बस सेवा उपलब्ध हो सकेगी। परिवहन मंत्री ने बताया कि साधारण एवं एसी बस मिलाकर कुल 1235 बसों को लेटर आफ इंटेंट जारी किया जा चुका है, इसमें से 770 बसों ने क्षेत्रों में संचालन प्रारंभ भी कर दिया है।

Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री योगी की सुरक्षा में तैनात एनएसजी कमांडो समेत छह लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

Sayeed Pathan

घने कोहरे की वजह से खड़े ट्रक से टकराई PRV, एक सिपाही की मौत,दूसरा घायल

Sayeed Pathan

हर मायने में असफल होती नज़र आ रही है यूपी सरकार-: सपा नेता सुमित सचान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!