Advertisement
संतकबीरनगर

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर विधिक साक्षरता शिविर में तम्बाकू सेवन से नुकसान विषय पर किया गया जागरूक

संत कबीर नगर। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला जज विकास गोस्वामी की अध्यक्षता में तहसील सभागार धनघटा में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का संचालन नायब तहसीलदार राजेश मिश्रा द्वारा किया गया।

अपर जिला जज विकास गोस्वामी द्वारा बताया गया की हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद तंबाकू के इस्तेमाल से होने वाले हेल्थ प्रॉब्लम के बारे में जागरूकता फैलाना है इस दिन संयुक्त राष्ट्र समेत कई वैश्विक संगठन मिलकर दुनिया भर तंबाकू के इस्तेमाल को कम कैसे किया जाए इस पर नई नई रणनीतियां तैयार करते हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हर साल दुनिया भर में लगभग 3.5 मिलीयन हेक्टेयर जमीन तंबाकू गाने के लिए इस्तेमाल में ली जाती है, जिसकी वजह से प्रतिवर्ष 200000 हेक्टेयर जंगलों से पेड़ों की कटाई होती है। वर्ल्ड नो टोबैको डे 2023 की थीम है हमें खाने की आवश्यकता है तंबाकू कि नहीं इस थीम के जरिए डब्ल्यूएचओ किसानों को तंबाकू गाने की वजह ज्यादा से ज्यादा अनाज उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है या अभियान सरकार से तंबाकू खाने पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाने की अपील भी करता है।

Advertisement

इसके अलावा नायब तहसीलदार राजेश मिश्रा ने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी डॉ रविंद्र कुमार, पूर्ति निरीक्षक विकास गोस्वामी एवं पराविधिक स्वयंसेवक बलदेव प्रसाद, लल्लन समेत तमाम तहसीलकर्मी एवं अन्य आम जनमानस मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

अभिलेख के अभाव में “वित्तीय अनियमितता” की जाँच नहीं कर पाई जांच टीम, जहाँ शिकायतकर्ता दिखे असंतुष्ट तो प्रधान प्रतिनिधि जांच से दिखे संतुष्ट

Sayeed Pathan

वीएचएनडी सत्रों के दौरान लाभार्थियों को मिले गुणवत्तापूर्ण सुविधा::सीएमओ

Sayeed Pathan

इस दीपावली पर हो जाएं सावधान ! जीवन की रंगोली में न भरने पाए ‘कोरोना’ का रंग

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!