Advertisement
संतकबीरनगर

विश्व पर्यावरण दिवस: डीएम संतकबीरनगर ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन की दिलाई शपथ, कहा जीवन का आधार है पर्यावरण संतुलन

  • डीएम ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित पर्यावरण संगोष्ठी का सुभारम्भ करते हुये पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन की दिलायी शपथ।
  • डीएम द्वारा कालेज परिसर में एवं एसपी. द्वारा पुलिस लाइन में किया गया वृक्षारोपण।

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी संदीप कुमार ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हीरालाल राम निवास पी.जी. कालेज, खलीलाबाद में आयोजित पर्यावरण संगोष्ठी का मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर सुभारम्भ किया।

Advertisement

जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में पर्यावरण संतुलन को जीवन का आधार बताते हुये कहा कि हम सभी को स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण हेतु अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिये और अपने आस-पास एवं आम जनमानस को इस हेतु जागरुक एवं प्रेरित भी करना चाहिये।

उन्होंने प्रकृति प्रदत्त संसाधनो जैसे- नदियों, तालाबों, वनों के संरक्षण के प्रति उपस्थित लोगो को प्रेरित भी किया और कहा कि पर्यावरणीय संसाधनों का मितव्ययता पूर्वक उपयोग करने के साथ-साथ अनावश्यक दोहन को रोकना और उनका संरक्षण करना हम सभी की जिम्मेदारी है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि भूगर्भीय जलस्तर को मेंटेन रखने में नदियों, तालाबों सहित रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का महत्वपूर्ण योगदान है, इन्हें संरक्षित रखना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा कालेज परिसर में अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उपस्थित छात्र/छात्राओं को वृक्षारोपण कर पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ दिलायी गयी।

इसी क्रम में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता ने रिजर्व पुलिस लाइन्स परिसर में पौधरोपण किया गया मौजूद अधिकारी / कर्मचारीगण को पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ दिलायी गयी ।

Advertisement

अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के मार्गदर्शन में जनपद के समस्त थानों पर भी वृहद स्तर पर वृक्षारोपण अभियान चलाया गया गया । जिसके तहत समस्त थाना प्रभारी / चौकी प्रभारियों द्वारा थाना परिसर व आसपास विभिन्न प्रकार के छायादार व फलदार वृक्षों को रोपित किया गया ।

Advertisement

इस अवसर पर आयोजित महानुभावों द्वारा समस्त प्राणी जगत के जीवन में वृक्षो के महत्व के बारे में संदेश देते हुए आम जनमानस को अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर पर्यावरण को संरक्षित कर संपूर्ण विश्व को सुरक्षित बनाए रखने लिए प्रेरित किया गया कि वृक्ष हमारे पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए अत्यन्त आवश्यक हैं, अतः न केवल हमें नियमित तौर पर वृक्षारोपण करना चाहिए बल्कि उसके उपरान्त उसकी देखभाल करना भी उतना ही आवश्यक है । पर्यावरण को बचाये रखना हम सभी की जिम्मेदारी है तथा हम सभी को भविष्य के दृष्टिगत इस जिम्मेदारी का निर्वहन करना आवश्यक है ।

Advertisement

इस अवसर पर जनपद के विभिन्न प्रतिष्ठानों में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ दिलायी गयी। संगोष्ठी में प्रभागीय वनाधिकारी, प्रचार्य बृजेश कुमार त्रिपाठी, क्षेत्रीय वनाधिकारी नीरज विद्यार्थी, सूर्यनाथ, प्रीती पाण्डेय सहित सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी एवं छात्र/छात्रायें उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement

Related posts

एंटी रोमियों प्रभारी ने तामेश्वरनाथ मेले सहित, शहर में बिना वजह घूम रहे 08 मनचलों/शोहदों को किया चालान

Sayeed Pathan

विद्युत संबंधित शिकायतों के निस्तारण हेतु,10 व 11 अक्टूबर को यहाँ लगेंगे कैम्प

Sayeed Pathan

अपराध गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक ने समस्त क्षेत्राधिकारियों और थाना प्रभारियों को दिया ये सख्त निर्देश

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!