Advertisement
दिल्ली एन सी आर

नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग हमें न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है, बल्कि मानसिक तनाव को कम करने, मन को शांत करने और सकारात्मकता को बढ़ाने में भी मदद करता है:- सईद पठान

नई दिल्ली: आज देशभर में योग दिवस मनाया जा रहा है और इस अवसर पर मिशन सन्देश के संपादक, सईद पठान ने देशवासियों को नौंवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने योग के महत्व को गर्व से स्वीकारते हुए कहा कि योग हमारे शरीर, मन और आत्मा के संतुलन को सुनिश्चित करने में मददगार होता है।

सईद पठान ने योग के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा, “योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है और इसका मतलब यह है कि हम योग के महत्व को समझने और इसे अपनी दैनिक जीवनशैली में शामिल करने के लिए एक विशेष दिन के रूप में मान्यता देते हैं। योग हमें न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है, बल्कि मानसिक तनाव को कम करने, मन को शांत करने और सकारात्मकता को बढ़ाने में भी मदद करता है। योग अभ्यास हमें शरीर, मन और आत्मा के बीच संतुलन स्थापित करता है और स्वस्थ और समृद्ध जीवन की ओर ले जाता है।”

Advertisement

सईद पठान ने इस महत्वपूर्ण दिन को मनाने के लिए सभी देशवासियों से योग के अभ्यास में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने कहा, “योग दिवस को शांति, समरसता और पूर्णता का एक संकेत मानने के लिए हमें इसे सभी सामाजिक वर्गों और आयु समूहों में प्रमोट करना चाहिए। योग के आधार पर हम स्वस्थ और ध्यानयुक्त रहेंगे और इससे हमारा समाज और देश भी प्रगति करेगा।”

उन्होंने योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “इंटरनेशनल योग दिवस” कार्यक्रम की भी बधाई दी और उनके नेतृत्व में योग के महत्व को विश्वस्तर पर प्रचारित करने के लिए उनकी प्रशंसा की।

Advertisement

योग दिवस देशभर में विभिन्न गतिविधियों के साथ मनाया जाता है, जिनमें योग अभ्यास, मेडिटेशन, प्राणायाम और योग शिविर शामिल होते हैं। यह दिन लोगों को योग के लाभों के बारे में जागरूक करने, तनाव को कम करने के तरीकों को सीखने और स्वस्थ जीवनशैली के लिए उपयोगी योगिक तकनीकों का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करता है। इसके साथ ही, योग दिवस को स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण और स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं पर जागरूकता फैलाने का माध्यम भी बनाया जाता है।

योग दिवस के माध्यम से मिशन सन्देश के संपादक सईद पठान ने देशवासियों को स्वस्थ और सकारात्मक जीवनशैली की ओर प्रेरित किया है। उन्होंने योग को एक साधना के रूप में बताया है जो हमें दिमाग, शरीर और आत्मा को एक साथ मिलाकर व्यावसायिक जीवन में समर्पित करने की क्षमता प्रदान करती है।

Advertisement

योग दिवस के अवसर पर हम सभी को योग के महत्व को समझने, अपने दिनचर्या में योग को शामिल करने और अपने जीवन को स्वस्थ और स्थिर बनाने के लिए इसे अपनाने की प्रेरणा मिली है। हमें योग को न सिर्फ एक विशेष दिन के रूप में मान्यता देनी चाहिए, बल्कि हमेशा योग को अपनी जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाए रखना चाहिए।

Advertisement

Related posts

राष्ट्रपिता के हत्यारे नाथूराम गोडसे की प्रशंसा करने वाले कालीचरण की गिरफ्तारी को लेकर, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार में ठनी

Sayeed Pathan

सनातन धर्म में हलाल का कोई स्थान नहीं, कार्रवाई के लिए सीएम योगी को धन्यवाद : गिरिराज सिंह

Sayeed Pathan

पति-पत्नी के झगड़े में ससुर की दर्दनाक मौत, पीड़ित परिवारजनों ने बहू पर लगाया ये गंभीर आरोप, पुलिस प्रशासन से लगाई इंसाफ की गुहार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!