Advertisement
दिल्ली एन सी आर

दिल्ली में तेज बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति, न्यू लाहौर शास्त्री नगर, खुरेजी और एसडीएम कोर्ट परिसर हुआ जलमग्न, कई दुकानों और घरों में घुसा गंदा पानी

नई दिल्ली । दिल्ली के शास्त्री नगर खुरेजी और एसडीएम कोर्ट परिसर, बैंक एनक्लेव परिसर में शनिवार को तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई। मानसून के तेज आगमन के कारण, इस क्षेत्र में अचानक बारिश की मात्रा में बढ़ोतरी हुई, जिसके परिणामस्वरूप कई इलाकों में पानी जमा हो गया है। यह पानी जहाँ सड़कों, मकानों  में घुस कर आम जनता को प्रभावित किया है वहीं सरकारी कार्यालयों और परिसरों में जमा होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ा । इस पानी मे नालियों के गंदे पानी के मिल जाने से भयंकर बीमारियों के पैदा होने की भी आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता ।

Advertisement

आपको बतादें कि शास्त्री नगर, खुरेजी, एसडीएम कोर्ट परिसर सहित बैंक एनक्लेव इलाकों के कुछ सड़कों पर पानी एक-दो फीट ऊंचा हो गया , जिसके कारण वाहनों और पैदल चलने वालों को जाने-आने में कठिनाई हुई है । वहीं, कई घरों में भी पानी के भयंकर स्तर तक पहुंचने की आशंका है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस मामले पर सतर्कता जताते हुए नगर निगम और पब्लिक वर्क्स विभाग को पानी की निकासी के निर्देश दिए हैं। साथ ही यहां एक कमेटी गठित की गई है, जो तत्परता से स्थिति का मूल्यांकन कर रही है और आवश्यक कदम उठा रही है।

Advertisement

इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति को देखते हुए, स्थानीय प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे सतर्क रहें और प्रवास को बचाने के लिए अत्यावश्यक सावधानियों का पालन करें। जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निवास करने वालो से अपील की है कि वह  सुरक्षित स्थान खोजकर निवास करें ।

Advertisement

बारिश के बावजूद, सरकारी अधिकारी और नगर निगम कर्मचारी जोरदार प्रयास कर रहे हैं ताकि पानी के निस्तारण और अत्यावश्यक सहायता की प्रक्रिया शीघ्र हो सके। स्थानीय प्रशासन भी नगर निगम द्वारा पानी का निस्तारण करने के लिए अत्यावश्यक संसाधन उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है।

Advertisement

यह स्थिति एक बार फिर साबित करती है कि जल प्रबंधन और जल संरक्षण की आवश्यकता हमारे नगरों में महत्वपूर्ण है। सरकार को जल संकट को दूर करने और बाढ़ से निपटने के लिए दृढ़ता से कदम उठाने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही, जनसमुदाय को भी सावधान रहने और ऐसी संकट की घड़ी में संयम से काम लेने की आवश्यकता होती है । *दिल्ली से अब्दुल गनी की रिपोर्ट*

*कैमरा मैन अरमान गनी*

Advertisement

Related posts

दिल्ली में राकांपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले पोस्‍टर वॉर, अजित पवार को बताया ‘गद्दार’

Sayeed Pathan

देशभर में बैंकिंग, रसोई गैस बुकिंग नियम, रेलवे के क्षेत्रों में एक नवंबर से होंगे कई बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा इन बदलावों का सीधा असर

Sayeed Pathan

दिल्ली में कोरोना मरीज़ों का टूटा रिकॉर्ड, एक दिन में मिले 2224 नए केस

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!