Advertisement
अन्य

सरकार यात्रा, जुलूस व प्रदर्शन को सुरक्षा नहीं दे सकती, तो इसके आयोजन की क्यों देती है अनुमति:-मायावती

लखनऊ। हरियाणा में जारी हिंसा पर चिंता व्यक्त करते हुये बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने कहा कि यदि राज्य सरकार यात्रा, जुलूस व प्रदर्शन को सुरक्षा नहीं दे सकती है, तो फिर इसके आयोजन की अनुमति ही क्यों देती है ।

सुश्री मायावती ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि हरियाणा में साम्प्रदायिक दंगा का भड़कना और इसका गुड़गाँव व अन्य क्षेत्रों में बिना रोकटोक फैल जाना यह साबित होता है कि मणिपुर की तरह हरियाणा में भी कानून व्यवस्था बुरी तरह ध्वस्त है तथा सरकार का खुफिया तंत्र भी निष्क्रिय है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार का यह दावा कि साम्प्रदायिक दंगा विश्व हिन्दू परिषद की यात्रा पर पथराव को लेकर शुरू हुआ, जिससे भी पूरे तौर से यह स्पष्ट है कि हरियाणा सरकार उस यात्रा को सुरक्षा देने में पूरे तौर से विफल रही है, जबकि शासन-प्रशासन व खुफिया तंत्र को खासकर इन मामलों को लेकर हर प्रकार से काफी चुस्त व दुरुस्त होना चाहिए था। कुल मिलाकर इससे वहाँ कि राज्य सरकार की नीति, नीयत व कार्यशैली पर भी काफी कुछ सवाल उठना स्वाभाविक है।

बसपा अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार प्रस्तावित यात्रा, जुलूस व प्रदर्शन आदि को सुरक्षा नहीं दे सकती है, तो फिर सरकार द्वारा इसके आयोजन की अनुमति ही क्यों दी जाती है। हरियाणा सरकार के पास दंगा व उसको लेकर आगे भड़क रही हिंसा को रोकने की नीयत का पूरी तरह से अभाव है जो और भी चिन्ताजनक बात है।

Advertisement

उन्होने कहा कि दंगा एवं हिंसा को राजनीति तथा संकीर्ण स्वार्थ की पूर्ति का साधन बनने की अनुमति किसी भी राज्य सरकार को नहीं देनी चाहिए, क्योंकि लोगों के जान-माल व मज़हब की सुरक्षा करना हर राज्य सरकार की पहली संवैधानिक ज़िम्मेदारी बनती है, जो स्थानीय पुलिस के निष्पक्ष एवं प्रभावी प्रयोग से संभव है।

हरियाणा सरकार को वहाँ साम्प्रदायिक सद्भाव व भाईचारा एवं अमन-चैन आदि की बहाली का निष्पक्ष, गंभीर एवं ईमानदार प्रयास तुरन्त ही शुरू कर देना चाहिए तथा केन्द्र की सरकार को भी इस मामले में राज्य सरकार की हर प्रकार से मदद को जरूर आगे आना चाहिए ताकि वहाँ हालात आगे न बिगड़ने पाए।

Advertisement

Related posts

ऐपी के एन.मल्लिक चैरिटेबल फाउंडेशन ने लगाया निःशुल्क स्वाथ्य शिविर

Sayeed Pathan

कृषि मंत्री बातचीत को तैयार लेकिन किसानों ने टाला फैसला, कांग्रेस करेगी राष्‍ट्रपति भवन का रुख

Sayeed Pathan

कस्तूरबा के बच्चो के लिए कम्बल, गरम वस्त्र, व हॉट ब्लोअर को “प्रभा ग्रुप” ने किया दान

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!