Advertisement
अन्य

आज़ादी का अमृत महोत्सव:: “मेरी माटी मेरा देश” मिट्टी को नमन, वीरों का वन्दन कार्यक्रम का बैठक के दौरान तय हुआ शेड्यूल

मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक ग्राम पंचायत में उत्सव व भव्यता के साथ होगा, प्रभात फेरी, राष्ट्रगान, तिरंगा यात्रा व दीप प्रज्वलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, देशभक्ति गीत के होगें विविध कार्यक्रम।

“एकमुट्ठी मिट्टी लेकर पंच प्रतिज्ञा ले, शहीदों का बंदन करें, देश के वीरों, बलिदानों को याद दिलाएगा ‘‘मेरी मिट्टी मेरा देश’’ कार्यक्रम -डीडीओ।

Advertisement

“मेरी माटी-मेरा देश अभियान, के तहत गांवों की मिट्टी लेकर कर्तव्य पथ पर चलेंगे युवा”-डीसी मनरेगा

संत कबीर नगर ।  शासन की मंशा के अनुरूप जिलाधिकारी संदीप कुमार के निर्देश क्रम में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के समापन अवसर पर जनपद में ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’- मिट्टी को नमन, वीरों का वन्दन कार्यक्रम को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार भव्य रूप से मनाये जाने के दृष्टिगत डी0सी0 मनरेगा प्रभात द्विवेदी एवं जिला विकास अधिकारी सुरेश चन्द्र केसरवानी की संयुक्त अध्यक्षता में समस्त खण्ड विकास अधिकारियों एवं अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक विकास भवन सभागार में आयेाजित हुई।

Advertisement

बैठक में डीसी मनरेगा ने ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम की अवधारणा एवं मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी की इस कार्यक्रम को आयोजित किये जाने के संबंध में उनकी सोच को उल्लिखित करते हुए बताया कि ‘‘हम अपनी आजादी का श्रेय उन लोगो को देंगे जिन्होंने देश की आजादी के लिए सर्वस्व न्योछावर कर दिया, हमारी मातृभूमि वह धन्य भूमि है जिसने स्वतंत्रता संग्राम में अपना बलिदान देने वाले वीरों को जन्म दिया है, इस भूमि में पैदा होने के कारण हम भी इस भूमि से जुड़े हुए है और देश भक्ति की भावना जो मिट्टी और इसके लोगो में व्याप्त है’’। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुये अधिकारीद्वय ने बताया कि शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में चलने वाले इस गरिमामयी कार्यक्रम के तहत प्रदेश में गांव से लेकर शहरों तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम की पट्टिकाएं लगाई जाएंगी और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता के लिये जिन विभागो को जो जिम्मेदारी दी गयी हैं वे उसका पूरी पारदर्शिता, तन्मयता एवं संवेदनशीलता के साथ क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगें।

बैठक में दिनांक 09 अगस्त से 15 अगस्त 2023 तक जनपद में अमृत कलश यात्रा से सम्बंधित कार्यक्रमों की रूप रेखा को विस्तार से बताते हुए जिला विकास अधिकारी ने बताया कि ब्लाक स्तर/नगर पालिकाओं/निगमों पर आयोजित कार्यक्रम में समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में माटी गीत का सस्वर गायन, नागरिक संगठनों, उद्योग व्यापार मण्डल, नागरिक सुरक्षा संगठन आदि के स्वयं सेवकों एवं एनसीसी/एनएसएस की प्रभात फेरी/तिरंगा यात्रा का आयोजन, विद्यालयों मे स्लोगन लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता, जनपद के स्वतंत्रता संग्राम स्थलों/शहीद स्मारकों पर स्वच्छता अभियान, स्थानीय कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं राष्ट्रभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक आयोजन के साथ-साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/शहीदों सैनिकों के परिजनों को सम्मानित किये जाने का कार्यक्रम शामिल किया गया है।

Advertisement

इसी प्रकार पंचायत/स्थानीय निकाय स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में विद्यालयों में आजादी विद्यालयों में आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय प्रतियोगिता, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मान, विद्यालयों में स्लोगन लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता, राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक आयोजन (सांस्कृति संध्या), शहीद स्मारकों/स्थलों पर पुलिस/पी.ए.सी.बैण्ड द्वारा राष्ट्रभक्ति गीतों की धुनों का वादन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मानित करने का कार्यक्रम सम्मानित किया गया है।

बैठक में अधिकारीद्वय द्वारा बताया गया कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत 09 अगस्त 2023 को ग्राम पंचायत व स्थानीय निकाय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्थल चयन की कार्यवाही सुनिश्चित कर ली जाय। स्थल चयन में यह सुनिश्चित किया जाय गांव के अमृत सरोवर एवं शहीद पार्क को विशेष प्राथमिकता दी जाय। इनके न होने पर पंचायत भवन, विद्यालय आदि का चयन किया जाये। इस दिन कार्यक्रम स्थल पर एक शिलाफलकम् (शिलापट) स्थापित किया जाएगा, जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम अंकित किए जायेंगे। इस कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले लोग एक-एक मुट्ठी मिट्टी लेकर एकत्रित होंगे और पंच प्रण कि शपथ लेंगे तथा सामूहिक सेल्फी लेकर वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक स्थान चिन्हित कर 75 पौधों का रोपण करते हुये अमृत वाटिका का रूप दिया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 को पुनः स्मारक स्थल पर एकत्रित होकर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा व राष्ट्रीय गान किया जायेगा।

Advertisement

बैठक में अधिकारीगण द्वारा निर्देश दिये गये कि शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार एकत्रित की गई मिट्टी को कलश में लेकर युवा मंगल दल, महिला मंगल दल, नेहरू युवा केन्द्र, स्काउट गाइड, एनसीसी एवं अन्य संस्थानों के युवा अपने-अपने ब्लाक पर एकत्रित होंगे। मिट्टी कलशों को सुसज्जित वाहनों के माध्यम से नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहुंचाया जायेगा। ग्राम स्तर से ब्लाक स्तर पर मिट्टी के कलश यात्रा का रूट इस प्रकार से तय किया जायेगा कि वह सभी गांवों से होकर पहुंचे इसके लिए डिजिटल गूगल मैप के माध्यम से रूट तैयार किया जाएगा।

जनपद में 09 से 15 अगस्त 2023 तक अमृत कलश यात्रा भी आयोजित की जाएगी जिसमें आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय प्रतियोगिता, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अथवा शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मान, विद्यालयों में शैक्षिक प्रतियोगिता, राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक संध्या, शहीद स्मारक स्थलों पर पुलिस अथवा पीएससी बैंड द्वारा राष्ट्रभक्ति गीतों की धुनों का वादन, समस्त सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में माटी गीत का सस्वर गायन, नागरिक संगठनों, उद्योग व्यापार मंडल, नागरिक सुरक्षा संगठन, एनसीसी, एनएसएस, एनवाईकेएस के स्वयंसेवकों द्वारा प्रभात फेरी व तिरंगा यात्रा, जनपद के शहीद स्मारकों पर स्वच्छता अभियान, स्थानीय कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक आयोजन आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाना प्रस्तावित है।
जिला विकास अधिकारी ने बताया कि 09 अगस्त 2023 से 15 अगस्त 2023 तक ग्राम पंचायतों/गॉवों, छोटे शहरी एवं स्थानीय निकायों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Advertisement

दिनांक 16 अगस्त से 20 अगस्त 2023 तक ब्लाकों एवं बड़ी नगर पालिकाओं/निगमों में कार्यक्रम का आयोजन होगा। दिनांक 23 से 24 अगस्त 2023 तक लखनऊ में प्रतिनिधियों का आगमन, दिनांक 25 अगस्त 2023 को लखनऊ के सीजी सिटी में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसी प्रकार 27 अगस्त से 28 अगस्त 2023 को दिल्ली में प्रतिनिधियों का आगमन एवं दिनांक 29 या 30 अगस्त 2023 को कर्तव्य पथ नई दिल्ली पर मा0 गणमान्यों की उपस्थित में समापन समारोह आयोजित होगा।
इस अवसर पर पीडी संजय कुमार नायक, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला प्रोबेशन अधिकारी डा0 श्वेता त्रिपाठी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रियंका यादव, जिला युवा कल्याण अधिकारी अरूण कुमार पाण्डेय जिला पंचायत राज अधिकारी पी0के0 यादव, उपक्रीड़ाधिकारी दिलीप कुमार, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित सभी खण्ड विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहें।

Advertisement

Related posts

यूपी के मुख्यमंत्री ने (रेमडेसिविर) की कमी पर लिया बड़ा फैसला, गुजरात से मंगाए 25 हजार इंजेक्शन

Sayeed Pathan

शरीर और मन को रखना है स्वथ्य,तो ऐसे करें योग-साध्वी देवादिति

Sayeed Pathan

इस राज्य के यात्रियों को रेलवे ने दिया बड़ा झटका,कई स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!