Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

जी-20 शिखर सम्मेलन:: राष्ट्राध्यक्षों के लिए विशेष सोने और चांदी प्लेटेड टेबल वेयर और कटलरी जयपुर में हुई तैयार

जयपुर । जी-20 समिट में भाग लेने वाले राष्ट्राध्यक्षों के लिये जयपुर की अरुण ग्रुप ऑफ कम्पनीज ने विशेष सिल्वर प्लेटेड टेबलवेयर और कटलरी तैयार की है। इस कंपनी की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डिजाइनर और मेटल वेयर निर्माता के तौर पर है। सम्मेलन के दौरान जी20 के मेहमानों को सोने और चांदी से बने बर्तनों में खाना परोसा जाएगा। इसके लिए 15000 चांदी के बर्तनों का सेट तैयार किया गया है। इन बर्तनों की खास बात यह है की इनमें भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक भी देखने को मिलेगी ।

देश की राजधानी दिल्ली में 9-10 सितम्बर को बीस से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए इकट्ठा हुए हैं। इनके लिए भारत सरकार ने दोपहर, रात्रि और अन्य मौके पर विशेष भोजन परोसने के बर्तन और कटलरी के डिजाइन, विकास और उत्पादन के लिए अरुण समूह का चयन किया था।

Advertisement

समूह के संस्थापक सीईओ अरुण पाबुवाल ने बताया कि उनकी बेटी अंतरा पाबुवाल की सहायता से लगभग 300 शिल्पकारों की एक टीम ने चौबीस घंटे काम किया। बर्तन और कटलरी को विभिन्न धातु मिश्रित धातुओं का उपयोग करके विशेष मोती मैट फ़िनिश में शुद्ध चांदी की मोटी लेयर से तैयार किया गया है।

इसके लिए लगभग छह महीने पहले आईटीसी होटल मौर्य के साथ डिजाइन प्रक्रिया पर विचार विमर्श शुरू हुआ। पीएमओ, एमईए, आईटीपीओ और अन्य सरकारी एजेंसियों के साथ गहरे तालमेल के साथ काम किया गया। कांसे सहित बड़ी संख्या में फिनिश विकल्पों और धातु रचनाओं पर विचार किया गया। अंततः सैकड़ों नमूने तैयार किए गए। उन्होंने बताया कि हमारी कंपनी के पास कटलरी और अन्य बर्तन के लगभग 15000 पीसेज डिलीवर करने के लिए तीन सप्ताह से अधिक समय नहीं बचा था।

Advertisement

उन्होंने बताया कि लंच और डिनर के लिए दो अलग-अलग कलेक्शन तैयार किए गए हैं। दोपहर का भोजन पारम्परिक भारतीय थाली में परोसा जाएगा। विशेष रूप से डिजाइन की गई कटलरी में अशोक क्रीस्ट उकेरी गई है। दोनों कलेक्शन्स को स्पष्ट रूप से भारतीय लुक दिया गया है।

Advertisement

Related posts

LUCKNOW: प्रधानमंत्री ने आजमगढ़ में 34,700 करोड़ रुपये की लागत के, 782 परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास

Sayeed Pathan

CAB के विरोध में प्रदर्शन कर रहे, जामिया के छात्रों पर लाठी चार्ज,12 पुलिस कर्मी घायल

Sayeed Pathan

सुप्रीमकोर्ट ने कहा बिलकीस के खिलाफ अपराध भयानक था, 11 दोषियों की रिहाई संबधित दस्तावेज को केंद्र और गुजरात सरकार ने देने से किया इनकार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!