Advertisement
संतकबीरनगर

SANTKABIR NAGAR:: विधिक सेवा दिवस पर तीनों तहसील क्षेत्रों में विधिक जागरूकता शिविर एवं रैली का हुआ आयोजन

संत कबीर नगर । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं मा0 जनपद न्यायाधीश अनिल कुमार वर्मा के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गुरुवार को तीनों तहसीलों में जागरूकता रैली का आयोजन कर विधिक सेवा दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला जज विकास गोस्वामी की अध्यक्षता में ब्लाक सभागार खलीलाबाद में विधिक सेवा दिवस मनाया गया जिसकी अध्यक्षता न्यायिक अधिकारी विकास गोस्वामी द्वारा की गयी।

Advertisement

श्री गोस्वामी द्वारा बताया गया कि जनपद न्यायालय परिसर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का कार्यालय स्थित है उक्त कार्यालय में उपस्थित होकर कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति किसी भी प्रकार का विधिक सहायता प्राप्त कर सकता है। विधिक सेवाओं जैसे ऐसे निर्धन व्यक्ति जो अपने मुकदमें की पैरवी करने में असमर्थ हैं उनको प्राधिकरण के तरफ से अधिवक्ता की फीस कोर्ट फीस तथा अन्य सभी आवश्यक खर्च कार्यालय उठाता है।

Advertisement

जिला कारागार में बंद ऐसे बन्दी जो अपने मुकदमें में पैरवी नहीं कर पाते अथवा जमानतदार नहीं दे पाते उनकी रिहाई की व्यवस्था भी जिला प्राधिकरण कराता है। प्राधिकरण के तरफ के समय-समय पर लोक अदालतों का भी आयोजन किया जाता है जिसमें तमाम प्रकार के मामलों का निस्तारण सुलह समझौते के आधार पर किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि तीनों तहसीलों में तालुका विधिक सेवा समिति का गठन किया गया है जिसमें पराविधिक स्वयं सेवकों की नियुक्ति भी की गयी है। ऐसे परिवार जिनमें आपसी विवाद अथवा वैवाहिक विवाद उत्पन्न हो जाता है उन मामलों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के समक्ष उपस्थित होकर सुलह समझौते के माध्यम से समाप्त कराया जा सकता है।

Advertisement

उपरोक्त समस्त जानकारियों को कार्यक्रम में उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यक्रत्रियों एवं आशा बहुओं को दी गयी तथा विधिक सेवाओं से सम्बन्धित पम्पलेट भी वितरित किया गया ताकि वो अपने-अपने क्षेत्र में इसका प्रचार-प्रसार कर सकें।

तहसीलदार खलीलाबाद जर्नादन मौर्या ने तहसील स्तर पर संचालित कल्याणकारी योजनाओं में बारें में विस्तार बताया। इसी प्रकार तहसील मेंहदावल एवं तहसील धनघटा में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया तथा आशा बहुओं को आम जानमानस में प्रचार प्रसार हेतु पम्पलेट वितिरित किया गया। बेसिक शिक्षा विभाग के तरफ से कई विद्यालयों में जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया।

Advertisement

इस अवसर पर आशा बहुएं आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं तमाम समस्त पराविधिक स्वयं सेवकगण कर्मचारीगण आदि मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

“एक जनपद एक उत्पाद” योजना अंतर्गत 18 वर्ष से ऊपर के लोग उद्योग/ बिजनेस के लिए 25 लाख तक ऋण हेतु यहाँ करें आवेदन

Sayeed Pathan

गणतन्त्र दिवस पर संतकबीरनगर के यूपी–112 के 10 पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित

Sayeed Pathan

बालिकाओं की शिक्षा, सुरक्षा और संरक्षा हम सभी का दायित्‍व – जिलाधिकारी दिव्या मित्तल

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!