Advertisement
अन्य

संतकबीर नगर के ग्राम बड़हरा में ‘विकसित भारत अभियान यात्रा’ का आयोजन, नहीं पहुँची पीएम मोदी की संन्देश यात्रा वैन

संतकबीरनगर । संतकबीर नगर के बघौली ब्लॉक के ग्राम बड़हरा में ‘विकसित भारत अभियान यात्रा’ का शानदार आयोजन हुआ। लेकिन यहाँ पीएम मोदी की विकसित भारत यात्रा संन्देश देने वाली एलईडी वैन नहीं पहुँची जिससे उपस्थित ग्रामीणों को मोदी जी का संदेश सुनने और देखने को नही मिला ।

आपको बता दें कि यह अभियान क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने और ग्रामीणों को उनके अधिकारों और सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करने का माध्यम है। साथ ही, इस यात्रा का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक, आर्थिक, और राजनीतिक उत्थान को बढ़ावा देना है। यह यात्रा ग्रामीण समुदाय को साझा करते हुए विभिन्न विकास कार्यों को लेकर जागरूक करती है और विकास की दिशा में सकारात्मक कदम उठाने का संकल्प लेती है।

Advertisement

विकसित भारत अभियान यात्रा’ का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि और विकास को बढ़ावा देना है। यह अभियान ग्रामीण जनता को शिक्षित करने, स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा देने, और सामाजिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए होता है। इसके साथ ही, यह अभियान सामुदायिक उत्थान और सहभागिता को बढ़ावा देने का भी उद्देश्य रखता है।

सरकार की विभिन्न योजनाओं को साझा करने का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में विकास और सुधार को गति देना होता है। इन योजनाओं में सामाजिक, आर्थिक, और शैक्षिक क्षेत्रों में सुधार के लिए विभिन्न उपाय और योजनाएं होती हैं। कुछ योजनाएं शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाने, स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने, ग्रामीण बाजारों को विकसित करने, और रोजगार के अवसर प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। ये योजनाएं ग्रामीण अंतरिक्षों में विकास की प्रक्रिया में सहायक होती हैं।

Advertisement

इस अभियान में कृषि विभाग से आए जिम्मेदारों ने जैविक और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किसानों को जागरूक किया। ग्रामीण क्षेत्रों में खेती से पैदावार वृद्धि, स्थायित्व, और पर्यावरण संरक्षण के माध्यमों में से एक है। यह खेती प्रक्रियाएं उत्पादन को बढ़ाने में सहायता करती हैं, साथ ही भूमि की गुणवत्ता को बनाए रखने और प्रकृति को हानि नहीं पहुंचाने में मदद करती हैं। इसके माध्यम से किसान अपने फसलों को बेहतर ढंग से उत्पादित कर सकते हैं और साथ ही जल, मिट्टी, और पर्यावरण का संरक्षण भी कर सकते हैं।

देखा जाय तो पीएम मोदी द्वारा संकल्पित विकसित भारत यात्रा जो 2025 तक भारत को विकसित करने का संकल्प लेकर उत्तर प्रदेश सहित  पूरे भारत में भ्रमण कर रही है, लेकिन इसमे प्रयोग की गई यात्रा वैन के ठेकेदारों के खराब रवैए से ग्रामीण क्षेत्रो में नही पहुँच पा रही है, वैन के संचालक द्वारा जानकारी के अनुसार वैन के लिए तेल,और जनरेटर सेट की अनुपलब्धता के कारण अभियान का हिस्सा नही बन पा रही है,जब यात्रा वैन ही नही पहुँचेगी तो पीएम मोदी की विकसित भारत का सपना कैसे पूरा। होगा ।

Advertisement

इस अवसर पर महन्थ विजय कुमार गिरी ग्राम प्रधान,
देवेन्द्र कुमार लेखपाल, राजेश कुमार कृषि विभाग के टीए / बी०टी०एम० / एटीएम, सोहन लाल प्राथमिक विद्यालय के हेड मास्टर, शीला यादव पंचायत सचिव, श्रीमती आंगनबाडी कार्यकत्री, रंजना आशा बहू, औरंगजेब रोजगार सेवक,सद्दाम हुसेन पंचायत सहायक, रोशनी राम शेष यादव,
सद्दाम हुसेन समूह सखी (एन0आर0एल0एम0)

Advertisement

Related posts

शीतलहर के कारण हुई 460 ट्रेनें निरस्त, देर से चल रही हैं कई ट्रेनें

Sayeed Pathan

एन्टी रोमियों अभियान में शोहदों और मनचलों पर की गई वैधानिक कार्यवाही

Sayeed Pathan

निर्भया के गुनहगारों को फांसी देने के बारे में, जल्लाद ने कही ये बड़ी बात

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!