Advertisement
अन्य

संतकबीरनगर::विकसित भारत संकल्प यात्रा ने ग्राम बौरव्यास के विकास को दी नई दिशा

संतकबीरनगर। ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की दिशा में एक नया कदम हासिल करते हुए, शुक्रवार को ग्राम बौरव्यास ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का स्वागत किया गया । यह यात्रा सरकारी योजनाओं के प्रसार में एक महत्त्वपूर्ण कदम है,इस संकल्प यात्रा ने ग्राम बौरव्यास के विकास को दी नई दिशा दी ।

Advertisement

ग्राम बौरव्यास के लोगों ने इस यात्रा का स्वागत करते हुए सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों को समझा और समर्थन दिया। यह यात्रा उन्हें विभिन्न स्तरों पर विकास के माध्यमों के बारे में जागरूक करने में मदद करने के लिए एक अवसर प्रदान करती है। गाँव के स्थानीय नेताओं और ग्रामीणों ने यात्रा को संचालित किया और उनके अनुसार, यह यात्रा उन्हें बेहतर और सुधारी हुई सुविधाओं, स्वास्थ्य, और शिक्षा के लिए संकेत प्रदान कर रही है।

Advertisement
  1. आयुष्मान भारत योजना (PMJAY): इस योजना के तहत गरीब और वंचित लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।
  2. स्वच्छ भारत अभियान: स्वच्छता, स्वास्थ्य, और हाइजीन को बढ़ावा देने के लिए इस अभियान को शुरू किया गया है।
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY): इस योजना के तहत गरीब और वंचित लोगों को सस्ते और अच्छे आवास प्रदान करने का उद्देश्य है।
  4. मुद्रा योजना: छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को ऋण प्रदान करके उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कराने की दिशा में कदम उठाने की योजना है।
  5. उज्ज्वला योजना: इस योजना के अंतर्गत सस्ती गैस सप्लाई की जाती है ताकि गरीब परिवारों को पारिवारिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त हो।
  6. बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना: इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के शिक्षा को बढ़ावा देना है।

इस यात्रा का हिस्सा बनने से, ग्रामीण समुदाय को सरकारी योजनाओं और उनके लाभों का पता चलता है, जो उन्हें विभिन्न विकास के माध्यमों तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं।

इस प्रकार, ग्राम बौरव्यास के लोगों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को एक सफल कदम के रूप में स्वीकार किया है, जो ग्रामीण भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

Advertisement

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रवण कुमार निषाद रहे और अध्यक्षता भाजपा नेता विजय जायसवाल ने किया, इस,अवसर

मनीराम यादव मंडल अध्यक्ष भाजपा, राजेश गुप्ता, ग्राम प्रधान अखिलेख कुमार राय, संदीप पाण्डेय लेखपाल, एडीओ एग्री विजय प्रताप पांडेय, शिव सागर कृषि विभाग के टीए / बी०टी०एम० / एटीएम, सतीशचन्द्र जायसवाल प्राथमिक विद्यालय के हेड मास्टर, प्रेमचन्द यादव पंचायत सचिव, रीता देवी आंगनबाड़ी कार्यकत्री, अमरावती आशा बहू, कनकलता राय रोजगार सेवक,नेहा मिश्रा पंचायत सहायक, बबिता देवी सहायक समूह सखी (एन0आर0एल0एम0) मुस्ताक अहमद पोस्ट मास्टर, ।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

बिहार में बदली चूनावी फ़िज़ा, गरीबी भुखमरी पलायन का मुद्दा छोड़ “मोदी बनाम तेजस्वी” हो गया चुनाव

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर: विशेष सचिव ने किया गेहूं खरीद केंद्रों का निरीक्षण, केंद्र प्रभारियों को दिया ये निर्देश

Sayeed Pathan

फाइलेरिया नाइट ब्‍लड सर्वे तैयारियां पूरीं-  टीम तथा फ्रण्‍टलाइन वर्कर्स ने गांवों में जाकर किया जागरुक

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!