Advertisement
अन्य

संतकबीरनगर:: जनपद के 375 ग्राम पंचायतों में बनेंगे, इस तरह के आधुनिक खेल मैदान :-डीएम

  • डीएम की अध्यक्षता में पंचायती राज, मनरेगा एवं ग्राम्य विकास के कार्यो/योजनाओं सहित कौशल विकास मिशन की समीक्षा बैठक हुई आयोजित।
  • जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों को खेल मैदान से किया जाए आच्छादित-डीएम।

संत कबीर नगर । जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में पंचायती राज विभाग, मनरेगा एवं ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं/निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गयी। इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार उपस्थित रहे।

पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान विगत बैठक में दिये गये निर्देशों की अनुपालन आख्या के साथ-साथ जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद के विभिन्न ग्राम पंचायतों में निर्मित सभी 701 सामूहिक शौचालयों की देख-रेख करने के सापेक्ष 674 सामूहिक शौचालय में समूहों का गठन कर लिया गया है। बैठक में समूहों का मानदेय भुगतान में लापरवाही पाये जाने पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि समूहों के मानदेय भुगतान के बाद ही सम्बंधित ग्राम पंचायत अधिकारी का वेतन भुगतान किया जाए।

Advertisement

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायतों में संचालित केन्द्र/राज्य सरकार की योजनाओं की अलग-अलग सूची बनाते हुए माहवार अपडेटेड रिकार्ड प्रत्येक ग्राम सचिवालय पर पंचायत सहायक के पास उपलब्ध रहने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पंचायत सहायक के पास केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभार्थियों की अलग-अलग आकड़ेवार जानकारी तथा कौनसी योजना से किस व्यक्ति को लाभान्वित किया गया है इसकी विस्तृत जानकारी से सम्बंधित पंजीका ग्राम सचिवाल पर उपलब्ध रहनी चाहिए।

बैठक में 15वां केन्द्रीय वित्त आयोग एवं 5वां राज्य वित्त आयोग के कार्यो की समीक्षा के साथ-साथ ओडीएफ प्लस के तहत स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत व्यक्तिगत शौचालय की योजना एवं सामुदायिक शौचालय की योजना की आकड़ेवार समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये गये।

Advertisement

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा एस0एल0डब्लू0एम0 (मॉडल ग्राम) योजना सहित ग्राम प्रधानों के विरूद्ध शपथ पत्र पर प्राप्त शिकायतों की विस्तृत समीक्षा की गयी। जिसमें बताया गया कि 01 जनवरी 2020 से 31 अगस्त 2023 तक कुल लम्बित 99 शिकायतों के सापेक्ष 60 पर जांच आख्या प्राप्त हो गयी है तथा 01 सितम्बर 2023 से 30 नवम्बर 2023 तक कुल लम्बित 24 शिकायतों के सापेक्ष 08 शिकायतों की जांच आख्या प्राप्त हो गयी है। जिलाधिकारी ने जांच हेतु लगाये गये जनपद स्तरीय अधिकारियों को सम्बंधित शिकायतों की जांच कर आख्या उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जनपद में आपरेशन त्रिनेत के तहत कराये जा रहें कार्यो की भी समीक्षा की गयी।

मनरेगा की समीक्षा के दौरान डीसी मनरेगा द्वारा बताया गया कि जनपद में 14 आगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। उन्होंने बताया कि विगत बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जनपद के सभी ग्राम पंचायतों को कम से कम एक खेल के मैदान से आच्छादित किये जाने के निर्देश के क्रम में 354 ग्राम पंचायतों में जमीनों को चिन्हित कर लिया गया है, जिसमें 178 में कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में बाउड्रीवाल का निर्माण तथा किचेन शेड की व्यवस्था से सम्बंधित समीक्षा की गयी।

Advertisement

इसी क्रम में जनपद में अन्नपूर्णा स्टोर, अमृत सरोवर तथा मनरेगा मजदूरों को 100 दिन की रोजगार गारण्टी की समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा के दौरान प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किश्तों के भुगतान की जानकारी प्राप्त करते हुए प्रगति की समीक्षा किया।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा के दौरान समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जनहित से सम्बंधित शिकायतों का वरीयता क्रम में गुणवत्तायुक्त निस्तारण किया जाए। आई0जी0आर0एस0, जनता दर्शन, तहसील दिवस एवं अन्य शिकायतों/समस्याओं पर त्वरित कार्यवाही करते हुए निर्धारित समयावधि में निस्तारित किया जाए।

Advertisement

इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा जिला कौशल समिति के कार्यो की समीक्षा करते हुए कौशल विकास मिशन में प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को सेवायोजित कराने तथा प्रशिक्षण प्रदाताओं को ब्लाक स्तरीय रोजगार मेले में प्रतिभाग करने हेतु निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने कौशल विकास मिशन द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार पाठ्य साम्रगी एवं ड्रेस का ससमय वितरण सुनिश्चित किये जाने हेतु निर्देशित किया।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी सुरेश चन्द्र केसरवानी, डीसी0 एल0आर0एल0एम0 जीशान रिजवी, डीसी मनरेगा प्रभात द्विवेदी, जिला विद्यालय निरीक्षक संदीप चौधरी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी पी0के0 यादव, प्रधानाचार्या निशा यादव, उपक्रीड़ाधिकारी दिलीप कुमार, जिला समन्वय कौशल विकास मिशन शैलन्द्र कुमार शुक्ल, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित खण्ड विकास अधिकारी व सम्बंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

अयोध्या में बनने वाली मस्ज़िद में नमाज़ पढ़ना और चन्दा देना हराम- असदुद्दीन ओवैसी

Sayeed Pathan

कार में मास्क न पहनने पर लगा ₹500 का जुर्माना, शख्स ने मांगा ₹10 लाख हर्जाना

Sayeed Pathan

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत, 08 से 15 फरवरी तक होगा निःशुल्क राशन वितरण:- जिला पूर्ति अधिकारी

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!