Advertisement
संतकबीरनगर

SATNKABIR NAGAR:: मुख्यमंत्री योगी ने कबीर महोत्सव समापन के अवसर पर, 360 करोड़ की परियोजनाओं और ICCC का किया लोकार्पण

  • मुख्यमंत्री ने कबीर मगहर महोत्सव के समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए मगहर में संत कबीर दास जी की प्रासंगिकता बताते हुए उनके विचारों से सीख लेने हेतु जनमानस को किया प्रेरित।
  • मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जनपद के विकास हेतु सुरक्षा, पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पेयजल से जुड़ी 360 करोड़ की 114 परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास तथा इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का किया लोकार्पण।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के तहत सम्पन्न हुई वैवाहिक कार्यक्रम में सम्मिलित होकर 600 जोड़ों को दिया आशीर्वाद।

Advertisement

संत कबीर नगर । प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘‘कबीर मगहर महोत्सव’’ के समापन अवसर पर जनपद संत कबीर नगर के जनप्रतिनिधिगणों, प्रशासन एवं सम्मानित जनपदवासियों का जनपद के चौमुखी विकास में उनकी सार्थक एवं अहम भागीदारी पर अपनी शुभकामानाएं एवं बधाई देते हुए कहा कि विगत 06 वर्षो में प्रदेश सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विकास कार्यक्रमों को संचालित कर सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, पर्यटन, सड़कों का निर्माण सहित लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आम जनमानस के जीवन स्तर को बेहतर बनाने की दिशा में जो कार्य किया है वह जमीनी स्तर पर साफ दिख रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश निरन्तर विकास की नई उचाईयों को छू रहा है। समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति के जीवन स्तर में उन्नति एवं समृद्धि से उसके जीवन में खुशहाली आयी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कराये जा रहे विकासगत कार्यो का ही परिणाम है कि आज एक नये भारत का दर्शन हो रहा है। यह हम सभी के लिए गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि जब देश शक्तिशाली और समर्थ होता है तो समृद्धि आती है। आने वाले समय में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था बनने कि दिशा में तेजी से अग्रसर है। पिछले 06 वर्षो में प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं आवास, स्वच्छ शौलालय, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड आदि के माध्यम से आम जनमानस के जीवन में प्रगति एवं खुशहाली आ रही है। प्रदेश में निरन्तर हाईवे, रेलवे, एयर पोर्ट, टूलेन-फोरलेन कनेक्टिविटी सहित इन्फ्रास्ट्रक्चरल की दिशा में तेजी से कार्य कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर जनपद के विकास हेतु सुरक्षा, पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पेयजल से जुड़ी 360 करोड़ की 114 परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास तथा इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का लोकार्पण किया गया।

Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डबल इंजन की सरकार देश एवं प्रदेश में विकास के हर पहलू पर तेजी से कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मगहर एवं जनपद संत कबीर नगर में महान सूफी संत एवं कवि कबीर दास जी के विचारों पर प्रकाश डालते हुए इससे सीख लेने हेतु आमजनमानस को प्रेरित किया तथा कहा कि कबीर दास जी के मगहर में परिनिर्वाण से जनपद संत कबीर नगर चमत्कृत हुआ। उन्होंने जनपद के बखिरा झील एवं पक्षी बिहार के पर्यटन विकास के दृष्टिगत योजनाबद्ध तरीके से कार्य किये जाये कि आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने जनपद के विकास हेतु जनप्रतिनिधिगणों एवं प्रशासन के समर्पित योगदान एवं मेहनत की सराहना करते हुए सभी को हार्दिक शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद दिया।

उन्होंने जनपद को सेफ सिटी के रूप में डेवलप किये जाने हेतु प्रशासन की पहल की सराहना किया मुख्यमंत्री ने जनपद में मेडिकल कॉलेज के निर्माण हेतु प्रशासन को जमीन चिन्हित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कबीर मगहर महोत्सव के भव्य आयोजन पर जनप्रतिनिधिगणों एवं प्रशासन/पुलिस प्रशासन के बेहतर कार्य प्रदर्शन तथा उद्यमियों की भूमिका एवं सकारात्मक भागीदारी पर सभी को शुभकामनाएं एवं बधाई दिया तथा कहा कि जनपद में एक म्यूजियम भी बनाया जाए जिसमें लोक कला, लोक परम्परा, लोक सस्कृति, लोक गायन सहित अन्य दुर्लभ एवं महत्वपूर्ण चीजों को संरक्षित किया जाए जिससे हम आने वाली पीढ़ि के लिए इन विधाओं को संरक्षित कर सके।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजनान्तर्गत हिन्दू मुस्लिम एकता के प्रतीक सूफी संत कबीर की परिनिर्वाण स्थली मगहर में आयोजित जनपद के 600 जोड़ो को धार्मिक रीति-रिवाज के आधार पर कराये गये वैवाहिक कार्यक्रम में उपस्थित होकर वर बधूओं को सुखमय, समृद्धि एवं स्वस्थ्य जीवन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद दिया। सामुहिक विवाह कार्यक्रम में प्रत्येक जोड़े पर सरकार द्वारा 51 हजार रूपया खर्च किया जाता है जिसमें 35 हजार रूपया कन्या के खाते में 10 हजार रूपये का उपहाह तथा 06 हजार रूपये खान-पान एवं सम्मान पर खर्च किया जाता है। आज सम्पन्न हुए 600 जोड़ो के सामुहिक विवाह कार्यक्रम में 23 मुस्लिम जोड़ों का विवाह मुस्लिम रीति-रिवाज से सम्पन्न हुआ।

जनपद की प्रभारी मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम जी द्वारा मुख्यमंत्री जी को ओडीओपी के तहत चयनित बखिरा निर्मित पीतल उत्पाद भेंट कर अभिनन्द किया गया।

Advertisement

इस अवसर पर सांसद प्रवीण कुमार निषाद ने कबीर परिनिर्वाण स्थलीय मगहर में आयोजित ‘कबीर मगहर महोत्सव’ में मुख्यमंत्री की गरीमामयी उपस्थिति का हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश ने विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए विकास का जो मॉडल प्रस्तुत किया है वह मुख्यमंत्री की विकास के प्रति पवित्र सोच एवं पारदर्शी नेतृत्व शैली का ही परिणाम है।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम, विधायक खलीलाबाद अंकुरराज तिवारी, विधायक मेंहदावल अनिल कुमार त्रिपाठी, विधायक धनघटा गणेश चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष जगदम्बा लाल श्रीवास्तव, पूर्व विधायक राकेश सिंह बघेल,  जिला प्रभारी अजय सिंह गौतम, पूर्व सांसद अष्टभुजा प्रसाद शुक्ल, पूर्व सांसद इन्द्रजीत मिश्र, संजीव राय, जिला पंचायत अध्यक्ष अनवरी वेगम, मण्डलायुक्त बस्ती मण्डल बस्ती अखिलेश सिंह, आई0जी0 बस्ती परिक्षेत्र आ0के0 भारद्वाज, जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर, पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता, अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश, मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह सहित सम्बंधित अधिकारी, पार्टी पदाधिकारी एवं लाभार्थी व सम्मानित नागरिक आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

डॉ सोनी सिंह बनी रोटरी क्लब संत कबीर नगर की प्रथम महिला अध्यक्ष, रक्तवीर नाम से बनाया रक्तदानियों का समूह

Sayeed Pathan

यह संविधान अपना है, गंगा-जमुनी तहजीब इसकी आत्मा है-: विनय कुमार चतुर्वेदी

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जुमे की नमाज सकुशल सम्पन्न

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!