Advertisement
टॉप न्यूज़दिल्ली एन सी आर

सिंधू बॉर्डर पर किसानों और सुरक्षा बलों में झड़प, किसानों पर छोड़े गए आँसू गैस के गोले

नई दिल्ली ।  न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी को लेकर कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों के लिए पंजाब-हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान राष्ट्रव्यापी विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। किसान संगठनों के ट्रैक्टर दिल्ली की तरफ कूच करने लगे हैं। दिल्ली के सभी बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। किसान करीब 2500 ट्रैक्टर के साथ दिल्ली की ओर आ रहे हैं। इन्हें हरियाणा में रोकने के लिए 2 स्टेडियम में अस्थाई जेल बनाई गई हैं। किसानों के प्रदर्शन का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा है। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने CJI को चिट्ठी लिख मामले में स्वतः संज्ञान लेने को कहा है। इस पर सीजेआई ने कहा कि अगर किसी को जाम से दिक्कत है तो हमें बताएं।

राहुल बोले- हम लागू करेंगे MSP

Advertisement

राहुल गांधी ने कहा – किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है! कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है। यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।

बल प्रयोग से बचें, कानून-व्यवस्था हाथ से न निकले- पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट

Advertisement

किसानों के धरना-प्रदर्शन को लेकर पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि बल प्रयोग से बचें। साथ ही कानून-व्यवस्था भी भी न बिगड़ें।

जींद सीमा पर पुलिस से भीड़े किसान

शंभू सीमा के बाद अब जींद सीमा पर पंजाब के किसानों की हरियाणा पुलिस से झड़प हुई, पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार का उपयोग किया।

Advertisement
सरकार को ‘जिद्दी रवैया’ छोड़ किसानों से बात करनी चाहिए – नरेश टिकैत

BKU के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने मंगलवार को कहा कि केंद्र किसानों के साथ बात करनी चाहिए और आरोप लगाया कि सरकार का ‘‘अड़ियल रवैया’’ खतरनाक साबित हो सकता है। किसान नेता ने आश्चर्य जताते हुए पूछा कि क्या किसान हमेशा आंदोलन ही करता रहेगा, रास्ता ही जाम करता रहेगा और दिल्ली कूच करता रहेगा?

ममता ने सरकार की निंदा की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हरियाणा में प्रदर्शनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले दागने की मंगलवार को निंदा करते हुए इसे किसानों पर ‘भाजपा का बर्बर हमला’ करार दिया। बनर्जी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “ जब अपने मौलिक अधिकारों के लिए लड़ने पर किसानों पर आंसू गैस के गोलों से हमला किया जाएगा तो हमारा देश कैसे तरक्की कर सकता है? मैं भाजपाद्वारा हमारे किसानों पर बर्बर हमले की कड़ी निंदा करती हूं।” उन्होंने कहा, “ उनके विरोध को दबाने के बजाय, भाजपा को अपने बढ़े हुए अहंकार, सत्ता की भूख की महत्वाकांक्षाओं और निष्‍प्रभावी शासन को कम करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिसने हमारे देश को नुकसान पहुंचाया है।”

Advertisement

शंभू बॉर्डर से बैरिकेट हटाते किसान

प्रदर्शनकारी किसानों ने पंजाब-हरियाणा सीमा पर शंभू में फ्लाईओवर से पुलिस बैरिकेड को नीचे फेंक दिया।

Advertisement

 

Advertisement
किसान शांत लेकिन सरकार ड्रोन से गिरा रही आंसू गैस के गोले

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा – लगभग 10,000 लोग शंभू बॉर्डर पर हैं। किसान यहां शांतिपूर्ण स्थिति बनाए हुए हैं लेकिन सरकार की तरफ से ड्रोन के जरिए हमारे खिलाफ आंसू गैस का इस्तेमाल किया जा रहा है। विरोध तब तक जारी रहेगा सरकार हमारी मांगों से सहमत है।

Advertisement
: ये मोदी सरकार की नाकामी, उन्हें एमएसपी की डिमांड पूरी करनी चाहिए थी –  ओवैसी

ओवैसी ने कहा – यह मोदी सरकार की विफलता है… उन्हें एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी की किसानों की मांग पूरी करनी चाहिए थी… दूसरी मांग स्वामीनाथन समिति के फॉर्मूले को लागू करना है… सरकार समय क्यों बर्बाद कर रही है?… आप उन्हें ऐसे रोक रहे हैं जैसे पड़ोसी देश की सेना हो आ रही है…उनकी मांगों को देश के प्रधानमंत्री को तुरंत स्वीकार करना चाहिए. चुनाव नजदीक आ रहे हैं, उन्हें फायदा मिलेगा ।

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

लोकसभा में कोरोना, महंगाई, और निलंबन पर हंगामा, शिवसेना ने PM केयर्स के तहत मिले वेंटिलेटर्स पर सवाल उठाए

Sayeed Pathan

डॉ परिवार हत्याकांड का खुलासा, चोरी के इरादे से आरोपी घुसा था घर में,शोर मचाने पर कर दी थी हत्या

Sayeed Pathan

बैंको से धोखाधड़ी कर निकाले गए 55000 रुपए,बाराबंकी साइबर टीम ने पीड़ितों के खाते में कराए वापस

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!