Advertisement
संतकबीरनगर

PM Surya Ghar Yojana : मोदी सरकार दे रही 300 यूनिट फ्री बिजली, जान लीजिए आवेदन करने का तरीका

How to apply in pm surya ghar yojana : संतकबीरनगर। मोदी सरकार लोगों को फ्री बिजली का तोहफा दे रही ही है। इसके लिए एक योजना लाई गई है। इस स्कीम का नाम पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना है। बीते गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट ने इस योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत देश के एक करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी। घरों की छतों पर सोलर पैनल के माध्यम से यह बिजली मिलेगी।

इसी योजना के तहत संतकबीरनगर जनपद में शहरों से लेकर गांवों तक घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इससे लोगों को बिजली के बिल में भारी-भरकम बचत होगी। इस योजना के तहत सरकार करोडों रुपये निवेश करेगी। स्कीम में लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे सब्सिडी आएगी। साथ ही रियायती दरों पर लोन भी मिलेगा। ये जानकारी अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खण्ड ख़लीलाबाद ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है।

Advertisement

उक्त के क्रम में उन्होंने बताया कि समस्त घरेलु उपभोक्तागण भारत सरकार द्वारा संचालित ऑनलाइन वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in अथवा “PM-SURYA GHAR मोबाइल एप्प के माध्यम से सोलर रुफटाप प्लान्ट हेतु ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं तथा योजना के बारे में और अधिक जानकारी हेतु किसी भी उपखण्ड खण्ड कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं। सोलर रुफटाप प्लान्ट स्थापित होने के उपरान्त उपभोक्ता को मासिक विद्युत देयों में भारी बचत होगी, वहीं पर विद्युत विभाग के सब्सिडी पर पड़ने वाला भार भी कम होगा एवं और अधिक बेहतर विद्युत आपूर्ति प्रदान किया जाना सम्भव हो सकेगा। इसके अतिरिक्त घरेलु उपभोक्ताओं को सोलराईज करने से 25 वर्षों तक लोड सेन्टर पर विद्युत उत्पादन सम्भव होगा, एवं ट्रांसमिशन एवं डिस्ट्रीब्यूशन लासेज से बचत होगी।

 

इस तरह करें योजना में आवेदन

स्टेप 1. आवेदन के लिए आपको www.pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद ‘अप्‍लाई फॉर रूफटॉप सोलर’ पर जाएं।

Advertisement

स्टेप 2. रजिस्ट्रेशन के लिए अपना राज्य और अपनी इलेक्ट्रिसिटी डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कंपनी का चयन करें।

स्टेप 3. अब अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। अब पोर्टल में बताये गए निर्देशों का पालन करें।

Advertisement

स्टेप 4. अब अगले स्टेप में आप उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें। फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।

स्टेप 5. अब डिस्कॉम से फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करें। एक बार जब आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए, तो अपने डिस्कॉम में किसी भी रजिस्‍टर्ड वेंडर्स से प्‍लांट इंस्‍टॉल करवाएं।

Advertisement

स्टेप 6. इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने के बाद प्लांट की डिटेल सबमिट करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

स्टेप 7. नेट मीटर के इंस्‍टॉलेशन और डिस्कॉम की ओर से इंस्‍पेक्‍शन के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट कर पाएंगे।

Advertisement

स्टेप 8. अब कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाने के बाद पोर्टल के जरिये बैंक खाते का विवरण और एक कैंसिल चेक जमा करें।

स्टेप 9. अब 30 दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।

Advertisement

Advertisement

Related posts

सुरक्षित प्रसव व जटिलता प्रबन्‍धन के लिए दक्ष हुई स्‍टाफ नर्सेज

Sayeed Pathan

संतकबीरनगर पंचायत चुनाव:: निर्धारित समयानुसार जिम्मेदार लोग गुणवत्तापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं, नामावलियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम::-डीएम

Sayeed Pathan

ऑपरेशन त्रिनेत्र अभियान के तहत बखिरा पुलिस ने, जनसहयोग से लगवाए 04 सीसीटीवी कैमरे

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!