Advertisement
अजब गजबटैकनोलजीटॉप न्यूज़

बिना बिजली के चलने वाला ‘नमो कूलर’, दिन-रात ठंडा रहेगा कमरा, 3000 का खर्च, 15 साल की फुर्सत

सागर: सिर्फ एमपी ही नहीं, पूरा उत्तर भारत गर्मी में तप रहा है. ऊपर से बिजली कटौती ने लोगों को परेशान कर रखा है. बिजली कटने पर कूलर-एसी बंद हो जाते हैं, जिससे लोग गर्मी से बेहाल हो जाते हैं. लेकिन, सागर के एक शख्स ने इस समस्या का भी गजब समाधान निकाला है. जुगाड़ से एक ऐसा कूलर तैयार किया है, जो बिना बिजली के भी कमरे को दिन-रात ठंडा रखेगा. वैसे इनवर्टर से कनेक्ट करके भी आप इसका मजा ले सकते हैं. जानिए कैसे…

सागर के डॉ. अजय शंकर मिश्रा ने इस कूलर को जुगाड़ से बनाया है. इसका नाम रखा है नमो कूलर. डॉ. अजय का कहना है कि इस कूलर को लोग अपने घरों में आराम से लगा सकते हैं. ये 15 साल तक आपको सर्विस देता रहेगा. डॉ. अजय के अनुसार, इस कूलर के दो बड़े फायदे हैं एक तो कार्बन का उत्सर्जन नहीं होगा और दूसरा धूल के कण कमरे के अंदर नहीं आएंगे. डॉ. अजय शंकर मिश्रा सागर यूनिवर्सिटी के बॉटनी विभाग के रिटायर्ड प्रोफेसर हैं.

Advertisement

वर्तमान में वह ऑटो पार्ट्स की दुकान संचालित करते हैं. बताया कि हमारी दुकान शहर से बाहर ग्रामीण क्षेत्र से लगी हुई है. इन दिनों गर्मी का लोड अधिक हो जाने की वजह से बिजली की आंखमिचौली चल रही है. अगर 5 मिनट के लिए भी पंखा या कूलर बंद हो जाए तो उमस बढ़ जाती है. ऐसे में मैंने नमो कूलर इजात किया है. यह कूलर बिना बिजली के भी कमरे को ठंडा रखता है. अगर बिजली है तब तो इसका ज्यादा फायदा आप उठा सकते हैं.

Advertisement

Related posts

प्रशांत भूषण ने नहीं मांगी माफी, सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्या यह इतना बुरा शब्द है

Sayeed Pathan

कोरोना की इस दवा को लेकर NTAGI की बड़ी चेतावनी, कहा बुजुर्गों के अलावा इस उम्र वालों के लिए है खतरनाक

Sayeed Pathan

फर्जी आईपीएस अधिकारी गिरफ्तार, एन.सी.बी का फर्जी पहचान पत्र हुआ बरामद

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!