Advertisement
टैकनोलजीसंतकबीरनगर

संतकबीरनगर जिले के 2.94 लाख बिजली उपभोक्ताओं के परिसरों पर, 15 जुलाई से लगाये जायेंगे “स्मार्ट मीटर”

संत कबीर नगर । अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड-खलीलाबाद ने समस्त विद्युत उपभोक्ताओं को सूचनार्थ अवगत कराया है कि बिजली चोरी रोकने एवं उपभोक्ताओं को त्रुटिरहित बिल सहित अन्य सुविधाओं के लिए बस्ती क्षेत्र के अन्तर्गत जनपद-सन्तकबीर नगर के अन्तर्गत लगभग 2.94 लाख स्मार्ट मीटर लगाये जाने की कार्य योजना निर्धारित है, जिसमें खलीलाबाद शहरी क्षेत्र में स्मार्ट मीटर लगाये जाने हेतु मेसर्स जीनस पावर लिए द्वारा सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भी सर्वे का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।

खलीलाबाद शहरी क्षेत्र में 15 जुलाई 2024 से प्रथम फेज में लगभग 15 हजार बिजली उपभोक्ताओं के परिसरों पर स्मार्ट मीटर लगाये जाने हेतु जीनस पावर लि० द्वारा कार्य योजना सुनिश्चित किया गया है।

Advertisement

स्मार्ट मीटर क्या होता है?
स्मार्ट मीटर (Smart Meter) एक प्रकार का Digital Meter है जो कि Mobile में लगने वाली SIM की तरह ही एक प्रकार की Chip के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकेगा यह भी मोबाइल के ही समान Postpaid तथा Prepaid होगा जिसमें आपको Recharge कराने पर ही बिजली मुहैया कराई जाएगी. इस योजना को लाने का उद्देश्य ही था कि जितनी भी बिजली चोरियां हो रही हैं उन्हें Smart Meter के माध्यम से रोका जा सके. इस स्मार्ट मीटर की खासियत यह है कि जब आप अपने Chip में रिचार्ज करा देंगे तो ये अनिवार्य रूप से बिजली आपूर्ति को चालू रखेगी परंतु जैसे ही रिचार्ज खत्म होगा तो बिजली Supply अपने आप बंद हो जाएगी. जिसमें उपभोक्ता अपनी मनपसंद कंपनी को चुनने का भी अधिकार रखेगा जिसमें वह रिचार्ज करा कर बिजली इस्तेमाल कर सकता है.

Advertisement

Related posts

संतकबीरनगर के नवागत अपर जिला जज ने किया जिला कारागार का निरीक्षण, जेल अधीक्षक को दिया ये निर्देश

Sayeed Pathan

उप जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता(स्वीप) की बैठक हुई आयोजित

Sayeed Pathan

10 टीकाकरण केन्‍द्रों के 24 बूथों पर 11 को होगा दूसरा ड्राई रन

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!