अन्यटॉप न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़राष्ट्रीय

प्याज के निर्यात पर सरकार ने लगाई रोक

विदेश व्यापार विभाग ने प्याज निर्यात नीति में संशोधन की अधिसूचना जारी की

  • खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने राज्यों को केंद्र से प्याज खरीदने के लिए कहा था

नई दिल्ली.देश में प्याज की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने रविवार को प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव सेरोक लगाई। विदेश व्यापार विभाग के महानिदेशक आलोक वर्धन चतुर्वेदी ने निर्यात नीति में संशोधन का ऐलान किया। सरकार मंडियों में प्याज की भरपूर आवक बनाए रखने के लिए प्रयास कर रही है।

इससे पहले 26 सितंबर को केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान नेराज्य सरकारों सेकहा था कि वे केंद्र सेप्याज खरीदें। पासवान ने राज्यों को उनकी जरूरत के हिसाब से प्याज उपलब्ध कराने का भरोसा दियाथा।

बारिश के चलते फसल खराब होने से दाम बढ़े

बारिश को प्याज के दाम बढ़ने की वजह बताया जा रहा है। कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के कारण प्याज की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। सब्जी मंडियों में प्याज की आवक कम होने से प्याज के दामों में तेजी आ गई है। प्याज की आवक बरकरार रखने के लिए केंद्र ने पिछले दिनों संयुक्त सचिव स्तर के दो अधिकारियों को किसानों, व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों से चर्चा के लिए महाराष्ट्र भेजाथा।

प्याज कीकीमतें काबू में रखने की कवायद
प्याज की कीमतों को काबू में रखने के लिए केंद्र सरकारने पिछले हफ्ते न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) लागू करने और प्याज के आयात कोशुल्क मुक्त करने जैसे कदम उठाए थे। इसके बाद भी बाजार में प्याज के दाम कम नहीं हुए थे। नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड ने 2018-19 में देश के 12.9 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में 236.10 लाख टन प्याज की पैदावार का अनुमान जताया है। पिछले साल प्याज की पैदावार 232.62 लाख टन हुई थी।

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

पटना के एसएसपी के इस बयान पर, आग बबूला हुई बीजेपी,

Sayeed Pathan

श्रीमंत से 10 नम्बरी बने ज्योतिरादित्य सिंधिया !

Sayeed Pathan

फाँसी के फंदे पर लटकाए गए निर्भया के चारों दोषी,अंतिम इच्छा में रोते हुए मांगी माफ़ी

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!