अन्यब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

जानिए-पानी रंग हीन और स्वाद हीन क्यों होता है

जल ही जीवन है। धरती पर जीवन की उत्पत्ति ही जल के कारण हुई। पृथ्वी के लगभग 71% भाग पर जल पाया जाता है। बिन पानी सब सून। पानी के बिना जीव- जंतुओं का जीवित रहना संभव नहीं। वास्तव में जल या पानी एक आम रासायनिक पदार्थ है जिसका अणु दो हाइड्रोजन परमाणु और एक अॉक्सीजन परमाणु से बना है – H2O। आमतौर पर जल शब्द का प्रयोग द्रव अवस्था के लिए किया जाता है पर यह ठोस अवस्था (बर्फ) और गैसीय अवस्था (भाप या जल वाष्प) में भी पाया जाता है।

पानी से जुड़े ऐसे कई सवाल हैं जो हर बार मन में उठते हैं जब हम पानी पीते हैं। आइए जानें दिमाग में सबसे ज्यादा उठने वाले सवालों के जवाब।

पानी रंगहीन क्यों?

वास्तव में पानी एकदम हल्के नीले रंग का होता है जोकि तभी पता चलता है जब साफ जल किसी साफ जगह पर ज्यादा मात्रा में एकत्रित होता है। किसी भी पदार्थ का रंग उसके द्वारा अवशोषित (absorbed) रंगों के आधार पर बनता है। पानी हल्का नीला छोड़कर सभी रंग प्रतिबिंबित (reflect) कर देता है। चूंकि यह बहुत ही हल्का रंग होता है इसलिए पानी रंगहीन दिखता है।

पानी स्वादहीन क्यों होता है?

किसी भी यौगिक (compound) का स्वाद उसके PH फैक्टर पर निर्भर करता है जोकि उसमें उपस्थित H+ व OH- आयनों द्वारा निर्धारित होता है। उदाहरण के तौर पर जिनमें H+ आयन का घनत्व ज्यादा होता है वह खट्टे वहीं जिनमें OH- आयन ज्यादा वह स्वाद में कड़वे होते हैं। चूंकि पानी में H+ व OH- आयन का घनत्व (concentration) बराबर होता है इसलिए इसमें कोई स्वाद नहीं होता है।

पानी …

बुद्धा इण्टरनेशनल एकेडमी बेलाडीह
विश्वनाथपुर आर के कुशवाहा

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

कोरोना संक्रमित सिंगर कनिका कपूर की, पांचवी बार भी रिपोर्ट आई पॉज़िटिव,डॉक्टर ने कही ये बात

Sayeed Pathan

कागजी बनकर रह गया, सड़क निर्माण और स्वच्छ भारत मिशन-: सुदामाजी

Sayeed Pathan

एन्टी रोमियों टीम ने शोहदों और मनचलों पर की कड़ी कार्यवाही

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!