अन्यउत्तर प्रदेशबस्ती

सावधानी ही पटाखों से होने वाली दुर्घटना से कर सकती है बचाव-जिलाधिकारी

बस्ती । अनिल शुक्ला की रिपोर्ट

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने पटाखों से होने वाली दुर्घटना से बचाव के लिए लोंगों से अपील किया है। अपने संदेश में उन्होने कहा है कि दीपावली का पर्व निकट है एवं बस्ती घनी आबादी वाला क्षेत्र है। ऐसे मौके पर सावधानी बरतना अति आवश्यक है।
उन्होने कहा है कि घरों के अन्दर पटाखें न जलाये, खुले स्थानों पर ही पटाखें जलायें। पटाखों को जलाते समय यह ध्यान रखें कि पानी व बालू का भण्डारण पर्याप्त मात्रा हों।
उन्होने यह भी बताया कि पटाखों की दुकान गली, मुहल्लों में न हो बल्कि खुले स्थान पर जो प्रशासन द्वारा निर्धारित है वही लगाये। दुकान के समीप ज्वलनशील पदार्थ गैस, केरोसीन, पेट्रोल आदि के भण्डार या उपकरण न हो। ऐसे पटाखें जो तेज आवाज करते हो उन्हें न जलायें तथा छोटे बच्चों को इससे दूर रखें या इनके साथ बड़े लोग खुद शामिल रहें। निर्धारित समय सीमा में ही पटाखें जलाये, देर रात तक इनका प्रयोग न करें।
उन्होने बताया कि दीया, मोमबत्ती, बिजली की झालर आदि लगाते समय विशेष सावधानी बरते, बाजार से लाये गये पटाखों को घर के व्यस्क व्यक्ति के नियंत्रण में सुरक्षित स्थान पर रखें। गाॅव मंे आकस्मिक सहायता हेतु कई लोगों के समूह बनाकर पहले ही चर्चा कर लें ताकि आकस्मिक अवसर पर लोग एकत्र हो सके।
उन्होने कहा है कि आग लगने की स्थिति में डायल 100 नम्बर या फायर स्टेशन का टेलीफोन नम्बर 101, 05542-282044, मो0 नं0 9454418807, 9454418808 पर तत्काल सूचना दें, जिससे कार्यवाही की जा सके।

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

केंद्र सरकार की चेतावनी -: ट्रैफिक नियम के खिलाफ जाने वाले राज्यों में लगेगा राष्ट्रपति शासन

Sayeed Pathan

ऐपी के एन.मल्लिक चैरिटेबल फाउंडेशन ने लगाया निःशुल्क स्वाथ्य शिविर

Sayeed Pathan

छेड़खानी और मारपीट के मामले में वांछित आरोपी अभियुक्त गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!