अन्यउत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

इस लिए गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है आयोडीन

बच्‍चों, गर्भवती महिलाओं के साथ ही हर आयुवर्ग के लिए महत्‍वपूर्ण है आयोडीन

–    आयोडीन की कमी से बच्‍चों के मस्तिष्‍क का नहीं होता है प्रभावी विकास

–    शरीर के तापमान को विनियमित करने के साथ ही विकास में भी है सहायक

संतकबीरनगर । आयोडीन बच्‍चों के साथ ही गर्भवती महिलाओं व हर आयुवर्ग के लोगों के लिए शारीरिक विकास का एक महत्‍वपूर्ण घटक है। यह हमारे शरीर के तापमान को विनियमित करने के साथ ही भ्रूण के पोषण में भी सहायक होता है। इसलिए यह जरुरी है कि सभी लोग इसके प्रयोग को लेकर संवेदनशील रहें। इसकी कमी को पूरा करने में आयोडीन युक्‍त नमक का सेवन एक बेहतर विकल्‍प है।

 जन्‍मजात असामान्‍यता, गूंगापन, बहरापन आदि की समस्‍याएं भी आयोडीन की ही कमी का परिणाम होती हैं। बच्‍चों को मानसिक बीमारियॉ मानसिक मन्‍दता, मस्तिष्‍क की क्षति के साथ ही संज्ञानात्‍मक विकास की गड़बड़ी भी पैदा करता है।

शरीर में आयोडीन को संतुलित बनाने का कार्य थाइरोक्सिन हार्मोंस करता है जो मनुष्य की अंतस्रावी ग्रंथि थायराइड ग्रंथि से स्रावित होता है. आयोडीन की कमी से मुख्य रुप से घेंघा रोग होता है। आयोडीन मुख्‍य रुप से दूध, अण्‍डा, समुद्री म‍छलियों, मांस, दाल, अनाज आदि में अंशत: पाया जाता है। संतकबीरनगर जनपद नेपाल के तराई क्षेत्र में आता है। तराई क्षेत्र में आयोडीन की कमी एक विशेष समस्‍या है। दूध अण्‍डे के साथ ही आयोडीनयुक्‍त नमक के जरिए इसकी कमी पूरी की जा सकती है।

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

प्रतिबंधित 22 पशु, ट्रक,व कार, और अवैध असलहा के साथ 5 पशु तस्कर गिरफ्तार

Sayeed Pathan

दो बाइक की जोरदार टक्कर से बाइक सवार घायल,जिला अस्पताल में भर्ती

Sayeed Pathan

हत्या के मामले में वांछित 2 अभियुक्तों को,महुली पुलिस ने किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!