दिल्ली एन सी आर

सुरक्षा व्यवस्था के बीच,छठ पूजा का हुआ आयोजन

आरएन त्रिपाठी की रिपोर्ट

*दिल्ली ओखला फेस 1, रामा नन्द तिवारी मीडिया फाँर यू*
पूरे भारत को एक सूत्र में पिरोने का काम करता है छठ महापर्व जीवन में स्‍वच्‍छता के साथ ही आपसी सौहार्द्र की प्रेरणा देती है छठ सूर्य की उपासना का महापर्व छठ हमें स्‍वच्‍छता का देती है ।
महाभारतकालीन इंद्रा कैंप में छठ महापर्व के अवसर पर लगने वाले विशाल मेले का उदघाटन सांसद रमेश बिधुरी, व महामंत्री बिक्रम बिधुरी निगम पार्षद बिनोद तुंडलेकर RWA के प्रधान सुबाष अध्यक्ष छठ घाट पर कलश दीप जलाकर पारम्‍परिक रुप से छठ घाट का सुभारम्भ किया ।
इस आयोजन में मीडिया फाँर यू के प्रभारी रामा नन्द तिवारी व कैमरामैन निशांत को बुलाया और मीडिया फाँर यू को बहुत बहुत धन्यवाद दिया ।
इस दौरान उपस्थित जनसमूह को सम्‍बोधित करते हुए निगम पार्षद बिनोद,तुंडलेकर व सुबाष प्रधान ने कहा कि छठ का महापर्व पूरे भारत को एक सूत्र में पिरोने का काम करता है। छठ पर्व जो किआस्था विश्वास स्वच्छता,सांप्रदायिक सद्भाव परिवार/तप का प्रमुख पर्व माना जाता है जिसमें लोग अपने घरों तथा आस-पास के सड़कों तथा गलियों की पूरी तरह से साफ सफाई करने का प्रयास करते हैं ।

हम लोग ज्यादातर देवताओं जैसे काली ,दुर्गा,बजरंगबली इत्यादि की पूजा काल्पनिक तौर पर परंपरागत अवधारणा के रूप में करते हैं जबकि छठ व्रत में साक्षात सूर्यदेव की पूजा की जाती है।एक ऐसे देवता की पूजा जिसकी कुदृष्टि हो जाने से संपूर्ण सृष्टि का विनाश होना लगभग तय है। सूर्य की निगाहें रोशनी है और यह रोशनी सर्वत्र और सर्वव्यापी विद्यमान है।आमतौर पर आम नागरिक की धारणा है कि यदि हम कहीं भी गंदगी छोड़ते हैं तो भगवान देख लेंगे। इसलिए उनकी सफाई उस स्थान तक की जाती है,जहाँ तक आदमी नहीं बल्कि सूर्य की रोशनी पहुँच जाती है।यही कारण है कि मानव जहाँ तक संभव हो अपनी आँखों से देख पाता है,वहाँ भरपूर सफाई का प्रयास करता है।
गंदगी फैल जाती थी जिससे लोगों को तरह-तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ता था,जिससे बचने के लिए तथा अपने घरों में फसल को लाने के लिये भी स्वच्छ रहना पसंद करते थे।लोग अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिये ताजे फल को डाला में सजाकर सूर्य भगवान को अरघय देते हुये अर्पित करते हैं। इस अवसर पर पूर्व सांसद रमेश बिधुरी, बिधायक सहीराम पहलान, महामंत्री बिक्रम बिधुरी, अध्यक्ष सुभाष प्रधान, निगम पार्षद अभिषेक बिधुरी, गौरव ,मिथिला समाज की ओर से एस एम त्रिपाठी, अजय लाइट डेकोरेशन, हिंदू युवा वाहिनी जय माँ भवानी समिति व आरडब्ल्यूए के सुनील कुमार, गणेश महतों, नवलेश पासवान, पंचानन्द ,शिलानाथ, मुकेश सिंह, रामचंद्र पंडित, नरेश, रामप्रकाश, शुशील, फगुनी, हरिनाथ,आरडी, अनेको गण मवजूद रहे ।

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

1 जून से YouTube से पैसे कमाने वालों को देना होगा टैक्स 

Sayeed Pathan

अब देश में लोकल हेलमेट बेचना होगा ग़ैरकानूनी

Sayeed Pathan

ये डॉक्टर न किसी का किया इलाज,न ही गया घूमने,फिर भी हुआ कोरोना पाज़ीटिव !

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!