अन्यदिल्ली एन सी आरराष्ट्रीय

आईडेन्टिफिकशन फेल हुआ तो देना होगा जुर्माना,

नई दिल्ली ।

आधार कार्ड के इस्तेमाल को लेकर आपको जानकारी होगी ही कि कई सरकारी कामों में आधार नंबर की जरूरत होती है। कुछ महीने पहले ही करदाताओं की समस्या को दूर करने के लिए आयकर विभाग ने परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) की जगह आधार नंबर इस्तेमाल करने की इजाजत दी, लेकिन यदि आप इस नियम का गलत इस्तेमाल करते हैं और गलत आधार नंबर देते हैं तो आप पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

इन जगहों पर लागू होगा नियम?
दरअसल इनकम टैक्स एक्ट, 1961 में किए गए संशोधन के मुताबिक पैन की जगह आधार नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है। नए संशोधन में गलत आधार नंबर पर देने पर जुर्माने का भी प्रावधान है। बता दें कि यह नियम उन्हीं जगहों पर लागू होगा जहां पैन नंबर की जगह आधार नंबर का इस्तेमाल हो सकता है। जैसे- इनकम टैक्स रिटर्न भरने में, बैंक अकाउंट खोलने में या फिर 50 हजार रुपये से अधिक का बॉन्ड्स या म्युच्युअल फंड्स, बॉन्ड्स इत्यादि खरीदने पर।
इन स्थितियों में लगेगा जुर्माना
पैन की जगह गलत आधार नंबर देने पर
किसी प्रकार के ट्रांजेक्शन पर पैन और आधार दोनों की नहीं देने पर आधार नंबर के साथ बायोमेट्रिक आईडेंटिफिकेशन नहीं देने पर ने पर यदि आईडेंटिफिकेशन फेल रहता है तो भी आपको जुर्माना देना पड़ेगा।

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

सहारनपुर पुलिस को अवैध चोरी की खनन सामग्री बालू/रेत से भरे 04 वाहनो को पकड़ने में मिली बड़ी सफलता, 04 अभियुक्तो को किया गिरफ्तार

Sayeed Pathan

नौ नवम्बर के बाद अब 13 नवम्बर को CJI सुनाएंगे ये अहम फैसला

Sayeed Pathan

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम में,शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!