अन्यउत्तर प्रदेशबस्तीस्वास्थ्य

2025 तक टीबी मुक्त होगा बस्ती जनपद, इस अभियान में सभी के सहयोग की जरूरत-:जिलाधिकारी

बस्ती  ।  2025 तक जिले को टीवी मुक्त करने का जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने सभी से अपील किया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यशाला में उन्होने कहा कि सभी मरीज का समय पर जाॅच एवं इलाज करके ही जिले को टीवी मुक्त बनाया जा सकता है। उन्होने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार के इस संकल्प को हम पूरा करने को संकल्पबद्ध है।

उन्होने कहा कि शासन के निर्देश पर अब इस कार्य में प्राईवेट पैक्टिशनर, केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोशियेशन, आईएमए तथा अन्य सेवी संस्थाओं को शामिल किया गया है। कोई भी प्राईवेट डाक्टर, संस्था या व्यक्ति किसी टीवी रोगी के बारे में सूचना देता है तो उसे 500 रूपये भी दिये जायेगे। उन्होने बताया कि प्रत्येक टीवी रोगी का छः से नव माह ईलाज चलता है और उसे भी प्रति माह 500 रूपये पोषाहार के लिए दिये जायेगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक ब्लाक पर ग्राम प्रधान तथा सभी ग्राम स्तरीय कर्मचारी के प्रशिक्षण कराकर टीवी के लक्ष्ण की जानकारी दी जाय ताकि सम्भावित टीवी रोगी को अस्पताल तक भेज सके। उन्होने बताया कि सभी सीएचसी/पीएचसी पर बलगम की जाॅच की जाती है। इसके अलावा टीवी अस्पताल तथा हर्रैया मे सीवी नेट की भी जाॅच की जाती है।
उन्होने लोगों को टीवी से बचाव के उपायो की जानकारी देने के लिए जागरूकता अभियान संचालित किया जाय। खासते समय मुॅह पर रूमाल अवश्य रखे। उन्होने कहा कि मरीजो को अधिकतम जानकारी के लिए 1800116666 टोल फ्री नम्बर जारी है।
उन्होने पाईवेट प्रैक्टिस कर रहे डाक्टरों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा डाइग्नोस किए गये मरीज का भी समुचित ईलाज किया जायेंगा। उन्होने निर्देश दिया है कि सभी डाक्टर, केमिस्ट और पैथालाजी का आईडी जनरेट कर दे ताकि वे पोर्टल पर मरीजों का विवरण अपडेट कर सके।
जिला टीवी अधिकारी डाक्टर सीएल कन्नौजिया ने बताया कि पिदले दो अभियान में कुल 122 टीवी के नये मरीज खोजे गये है। उन्होने बताया कि जिला टीवी अस्पताल में बलगम की जाॅच के साथ एचआईवी की जाॅच की सुविधा उपलब्ध है।
डाॅ0 रिषी सक्सेना ने बताया कि रूधौली एंव विक्रमजोत ब्लाक टीवी मुक्त हो गया है। उन्होने यह भी बताया कि जिला अस्पताल में उपलब्ध टीवी की दवा सर्वोत्तम दवा है इसलिए मरीज इस दवा की सेवन अवश्य करें और पूरा ईलाज भी लें।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के डाक्टर उमेश त्रिपाठी ने टीवी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि डायविटिक व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण उन्हें टीवी होने की सम्भावना अधिक रहती है। धीरे-धीरे वेट लूज कर रहे लोग टीवी की जाॅच अवश्य कराये। इस कार्यशाला में डाक्टर एसके अरोरा, डाॅ0 अश्वनी कुमार ने भी अपने सुझाव दिये। अन्त में सीएमओं डाॅ0 एके गुप्ता ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।
—————

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

भारत में अब 5 दिन की दवा खाने से कोरोना होगा क़ाबू,, विक्री के लिए मिली मंजूरी, जानिए कितनी है इसकी कीमत

Sayeed Pathan

देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया एलर्ट

Sayeed Pathan

बिरला कॉर्पोरेशन लिमिटेड की कंपनी आरसीसीपीएल के मुकुटबन में नए इंटीग्रेटेड सीमेंट प्लांट की शुरुआत

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!