उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़संतकबीरनगरस्वास्थ्य

मातृ और शिशु मृत्युदर को रोकेगी “स्किल बर्थ अटेन्डेन्ट”-:सीएमओ

हाईलाइट :

– जिले की आठ नर्सों का चल रहा है एसबीए प्रशिक्षण

– विशेषज्ञ चिकित्‍सक दे रहे हैं नर्सेज को बेहतर प्रशिक्षण

संतकबीरनगर ।

गर्भ के दौरान होने वाली शिशुओं तथा माताओं की मौतों को रोकने के लिए जिले में स्किल बर्थ अटेण्‍डेण्‍ट (एसबीए) की तैनाती की जाएगी। जिले के विभिन्‍न अस्‍पतालों की 8 नर्सेज को 21 दिन का स्किल बर्थ अटेण्‍डेण्‍ट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विशेषज्ञ चिकित्‍सक रोज इन्‍हें तीन चरणों में ट्रेनिंग देते हैं।

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देश पर माताओं और बच्‍चों की प्रसव के दौरान होने वाली बच्‍चों तथा माताओं की मृत्‍युदर में कमी लाने के लिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के दौरान 5 दिनों का क्लिनिकल व थेयरेटिकल प्रशिक्षण दिया गया। उसके पश्‍चात स्‍थानीय जिला अस्‍पताल में उन्‍हें प्रसव कार्य के दौरान होने वाली जटिलताओं को पहचानने और उनके त्‍वरित निदान का प्रशिक्षण जिला चिकित्‍सालय में 3 चरणों में दिया जा रहा है। उन्‍हें प्रबन्‍धन और रेफरल की जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण देते हुए पीडियाट्रिशियन व एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा ने बताया कि प्रसव के दौरान देखे जाने वाले लक्षणों के साथ ही उनके रेफरल प्रबन्‍धन पर भी ध्‍यान देना होगा। स्‍त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ रवि पाण्‍डेय ने बताया कि एक महिला को प्रसव के दौरान रक्‍तश्राव अधिक हो रहा है तो उसे हमें रक्‍त के निकलने वाले समय तथा भीगने वाली पैड को काउण्‍ट करके जानना होगा। अगर 500 मिलीलीटर से अधिक रक्‍त का स्राव हो जाए तो तुरन्‍त ही आवश्‍यक उपाय किए जाने चाहिए। वहीं वरिष्‍ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ आर पी राय ने नवजात बच्‍चों को होने वाले रोगों के बारे में बताया। उन्‍हें प्रशिक्षण देने वालों में डॉ वी के सोनी, स्‍टाफ नर्स निर्मला चौधरी, राधिका पाठक, सुनीता भारती आदि प्रमुख लोग शामिल हैं।

इन बिन्‍दुओं पर दिया जा रहा है प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के दौरान प्रसव के पूर्व गर्भावस्था में देखभाल, प्रसवकालीन प्रसूति पीड़ा और प्रसव के दौरान देखभाल,प्रसव उपरांत शिशु जन्म के बाद देखभाल, नवजात शिशु की जरूरी देखभाल की विस्तृत जानकारी दी जा रही है। उन्‍हें स्किल लैब में माडल पर प्रैक्टिस, ओपीडी एरिया व लेबर रुम में भी कुशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इन नर्सेज का हो रहा है प्रशिक्षण

यूपीटीएसयू के जिला तकनीकी विशेषज्ञ डॉ जगदीश के निर्देशन में चल रही इस ट्रेनिंग में , ज्‍योति चौधरी स्‍टाफ नर्स जिला अस्‍पताल, कल्‍पना मेंहदावल , सुनीता मेंहदावल, , सुष्मिता पाण्‍डेय, अरबन पीएचसी कांशीराम , सोनम सिंह एएनएम, मेन सेण्‍टर खलीलाबाद , शकुन्‍तला, नाथनगर स्‍टाफ नर्स , उर्मिला सांथा , सुमन गुप्‍ता, बखिरा को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

संतकबीनगर से रहमत खान की रिपोर्ट

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

कांग्रेसियों ने द्विग्विजय सिंह की भूमिका पर खड़े किए सवाल, मुकेश नायक ने कहा दिग्विजय ने कमल नाथ को धोखे में रखा

Sayeed Pathan

आकाश तोमर ने इटावा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के रूप में संभाला कार्यभार,पत्रकारों के साथ की गोष्ठी

Sayeed Pathan

पुलिस अधीक्षक ने शहर क्षेत्र का भ्रमण कर, 50 घंटे वाले साप्ताहिक लॉकडाउन का लिया जायजा

Sayeed Pathan
error: Content is protected !!