उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राजनीति

जल-थल-नभ से होगी प्रधानमंत्री की अभेद्य सुरक्षा

कानपुर।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कानपुर पहुंचेगे और नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा अभेद्य होगी। एसपीजी, (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) एनआईए, एटीएस के कमांडो के अलावा स्पाइनर सीएसए के से लेकर ंगाबैराज और सीसामऊ नाले तक तैनात होंगे। निरीक्षण के चलते गंगा के आसपास के 46 गांवों पर नजर रखने के लिए हथियारों से लैस कमांडो तैनात किए जाएंगे। साथ ही 22 जिलों की पुलिस फोर्स के जवान भी चप्पे-चप्पे की निगरानी करेंगे। गंगा नदी में भ्रमण के दौरान पीएम की नाव के आगे-पीछे, दाएं-बाएं चारों ओर लाइफ सेवर बोट पर एसपीजी जवान होंगे। एयरफोर्स के चॉपर भी दूर से नजर रखेंगे। आसमान में कोई भी हलचल दिखी तो तुरंत कार्रवाई करेंगे।*

*एसपीजी के आईजी पहुंचे कानपुर*
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कानपुर दौरे से टीक पहले गुरूवार को एसपीजी के आइजी आलोक शर्मा टीम के साथ शहर आ गए। वह दो दिनों तक पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के साथ सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर बैठक की। फिर डीएम व एसएसपी के साथ चकेरी एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक निरीक्षण किया। उन्होंने गंगा में बनाए गए फ्लोटेड जेटी प्लेटफार्म पर चढ़कर उसकी क्षमता और नदी की गहराई का भी आकलन कराया।

*46 गांवों की निगरानी* 
एसपीजी के आइजी आलोक शर्मा डीएम-एसएसपी के साथ अटल घाट के आसपास के क्षेत्रों का भ्रमण किया। नदी के दूसरी ओर उन्नाव की तरफ स्थित गांवों में भी टीम भेजी और वहां रहने वाले लोगों का ब्योरा मंगवाया। सख्त निर्देश दिए कि कार्यक्रम के दौरान गांव का कोई भी व्यक्ति नदी के पास न आ सके। कार्यक्रम स्थल के दो किलोमीटर दूर तक के 46 गांवों, मोहल्लों, कॉलोनियों और अपार्टमेंट पर एटीएस व पुलिस के जवान हथियारों से लैस होकर नजर रखेंगे।

*एडीजी ने की बैठक* 
एडीजी प्रेमप्रकाश ने शुक्रवार को अलाधिकारियों के साथ बैठक की। एडीजी ने कहा कि प्रधानमंत्री व अन्य वीवीआइपी के आने के सभी रास्तों और फ्लीट गुजरने के स्थानों की बारीकी से कई चरण में एंटी सबोटॉज चेकिंग कराई गई है। बताया, शहर में सभी थाना पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। पुलिस ने होटल, धर्मशाला, ढाबों आदि में ठहरने वालों का सत्यापन व तलाशी अभियान भी चलाया। कई संदिग्धों को थाने लाकर पूछताछ की गई। कोहना पुलिस ने पांच मछुआरों का भी शांति भंग की धारा में चालान किया। अवैध रूप से नदी में खड़ी एक दर्जन नावें भी बहा दी गईं।

*12 आईपीएस अधिकारियों की तैनाती* 
प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए 12 एसपी (आइपीएस) अपर पुलिस अधीक्षक 21, डिप्टी एसपी 85, थानेदार व इंस्पेक्टर 75, सब इंस्पेक्टर 600, कांस्टेबल 3000, ट्रैफिक पुलिसकर्मी 600, पीएसी की 13 कंपनी, आरएएफ की 6 कंपनी, एसडीआरएफ की 1 कंपनी, एयरोस्टैग 1, 4 ड्रोन कैमरे, 20 नावें के अलावा आईआईटी कानपुर के स्पेशल एरियल बैलून मंगाया गया है, जिसकी मदद से नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का एरियल सर्विलांस रहेगा। जिसकी रेडियस 5 किलोमीटर की है।

*प्रधानमंत्री का कार्यक्रम*
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.25 बजे चकेरी एयरपोर्ट पर उतरेंगे और यहां से हेलीकॉप्टर द्वारा सीएसए स्थित हेलीपैड पर उतरकर बैठक में शामिल होंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दोपहर 2.35 बजे वह दिल्ली रवाना हो जाएंगे। इस दौरान वह काउंसिल की बैठक के बाद दोपहर 1.05 बजे से लेकर 1.55 बजे तक स्टीमर से गंगा का निरीक्षण करेंगे। शुक्रवार को जारी हुए प्रोटोकॉल के बाद उनके गंगा का हाल जानने के कार्यक्रम पर मुहर लग गई। इससे पहले गुरुवार शाम जारी हुए प्रोटोकॉल में इसका जिक्र नहीं था कि वह अटल घाट जाएंगे या नहीं।

*चकेरी में लैंड करेगा हेलीकाॅप्टर*
देर शाम जारी हुए प्रोटोकॉल के मुताबिक प्रधानमंत्री शनिवार सुबह 10.25 बजे चकेरी एयरपोर्ट पर उतरेंगे। यहां से वह हेलीकॉप्टर द्वारा 10.50 पर चंद्रशेखर कृषि एवं प्रोद्योगिकी विवि (सीएसए) में बनाए गए हेलीपैड पर उतरेंगे। इसके बाद वह पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर 12.50 बजे तक सीएसए में होने वाली नेशनल गंगा काउंसिल मीटिंग में शामिल होंगे। इसके बाद अटल घाट जाकर गंगा का हाल देखेंगे।

4 घंटे तक रूकेंगे प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.25 बजे चकेरी एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेंगे। यहां से 10.50 पर सीएसए विवि के हेलीपैड पर उतरेंगे। 11 से 12.25 तक नेशनल गंगा काउंसिल की बैठक में शामिल नमामि गंगे मिशन का प्रजेंटेशन देखेंगेे। 12.50 पर वह बैठक को संबोधित करेंगे। 12.55 पर वह अटल घाट के लिए रवाना होंगे। 1.05 से 1.50 बजे तक वह स्टीमर के जरिये गंगा का निरीक्षण करेंगे। दोपहर 2.05 पर सीएसए विवि के हेलीपैड पर जाएंगे। 2.30 पर चकेरी एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेंगे। 2.35 पर दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

Represent By

Balram Gangwani

इस पोस्ट से अगर किसी को कोई आपत्ति हो तो कृपया 24 घंटे के अंदर Email-missionsandesh.skn@gmail.com पर अपनी आपत्ति दर्ज कराएं जिससे खबर/पोस्ट/कंटेंट को हटाया या सुधार किया जा सके, इसके बाद संपादक/रिपोर्टर की कोई जिम्मेदारी नहीं होग

Related posts

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा,पुलिस लाइन सभागार में सैनिक सम्मेलन तथा मासिक अपराध गोष्ठी का किया गया आयोजन

Sayeed Pathan

जनसूचना अधिकार का गला घोंटने पर तुले हैं जनसूचना अधिकारी और जनसूचना आयुक्त,आवेदकों में छाई निराशा

Sayeed Pathan

Lockdown 3: दो हफ्ते तक बढ़ाया गया लॉकडाउन,जानिए किस जोन में क्या रहेगा बंद और किसे मिलेगी छूट

Sayeed Pathan

एक टिप्पणी छोड़ दो

error: Content is protected !!